Begin typing your search above and press return to search.

टी20: विराट कोहली जल्द ही फॉर्म में वापसी करेंगे, अच्‍छे प्रदर्शन का होगा तगड़ा दबाव...

टी20: विराट कोहली जल्द ही फॉर्म में वापसी करेंगे, अच्‍छे प्रदर्शन का होगा तगड़ा दबाव...
X
By NPG News

नईदिल्ली I इंग्लैंड के खिलाफ शनिवार को दूसरे मैच के जरिये पांच महीने बाद टी20 क्रिकेट में वापसी कर रहे भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली पर लंबे खराब फॉर्म से निजात पाने का भारी दबाव होगा। कोहली ने आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच फरवरी में खेला था। अक्टूबर-नवंबर में टी20 विश्व कप में भारत के खराब प्रदर्शन के बाद से वह सिर्फ दो टी20 मैच खेले हैं। उन्होंने इस दौरान सिर्फ आईपीएल में टी20 क्रिकेट खेला, लेकिन उसमें भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर सके।

टीम की रोटेशन नीति के तहत कोहली और अन्य सीनियर खिलाड़ियों को समय-समय पर आराम दिया जाता है. उनकी जगह दीपक हुड्डा जैसे युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया और उसके फॉर्म को देखते हुए उसे टीम से बाहर कर पाना मुश्किल होगा. कोहली के क्रम पर बल्लेबाजी कर रहे हुड्डा ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पहले मैच में 17 गेंद में 33 रन बनाये. अगर हुड्डा को बरकरार रखा जाता है तो कोहली को कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करना होगा. ऐसे में ईशान किशन को बाहर रहना होगा.

कोहली ने टी-20 में आखिरी अर्धशतक पारी की शुरूआत करते हुए ही बनाया था. कोहली को वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच टी-20 मैचों की सीरीज में भी ब्रेक दिया गया है. ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ आगामी दो मैच इस प्रारूप में उनके भविष्य को देखते हुए काफी अहम होंगे. कोहली अपने आप को कई बार साबित कर चुके हैं लेकिन युवा खिलाड़ियों के बेखौफ खेल को देखते हुए उन्हें फिर अपने चिर परिचित रंग में लौटना होगा. इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में रोहित की वापसी हुई है जो कोरोना संक्रमण के कारण टेस्ट मैच नहीं खेल सके थे. भारतीय खिलाड़ियों ने पहले मैच में पारंपरिक अंदाज में नहीं खेला चूंकि विश्व कप में खराब प्रदर्शन की वजह यह भी थी. पावरप्ले में 66 रन बने और विकेट गिरने के बावजूद भी तेजी से रन बनते रहे.

भारत को हालांकि 'फिनिशिंग' पर काम करना होगा. कोहली, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा और श्रेयस अय्यर भी टी-20 टीम से जुड़ गये हैं. पहले मैच में भारत को एक बल्लेबाज की कमी खली हालांकि टीम ने 198 रन बनाये. अक्षर पटेल की जगह आये जडेजा से बल्लेबाजी मजबूत नजर आ रही है. भुवनेश्वर कुमार ने नयी गेंद से प्रभावित किया और अब बुमराह भी उनके साथ जुड़ जायेंगे. अर्शदीप का पदार्पण सफल रहा लेकिन वह अगले दो मैचों में टीम में नहीं है तो उमरान मलिक को मौका मिल सकता है.

इंग्लैंड : जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, हैरी ब्रूक, सैम कुरेन, रिचर्ड ग्लीसन, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, टाइमल मिल्स, मैथ्यू पार्किंसन, जेसन रॉय, फिल साल्ट, रीस टॉपली और डेविड विली.
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, जसप्रीत बुमराह , भुवनेश्वर कुमार, अवेश खान, हर्षल पटेल, उमरान मलिक.

Next Story