Begin typing your search above and press return to search.

T-20 World Cup 2024: आज होने वाले भारत-बांग्लादेश का मुकाबला, ये है बेस्ट ड्रीम11 टीम, जानिए पिच रिपोर्ट

T-20 World Cup 2024: टी-20 विश्व कप 2024 के 47वें मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम का सामना बांग्लादेश से होगा। यह मुकाबला एंटीगुआ स्थित सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम पर खेला जाएगा।

T-20 World Cup 2024: आज होने वाले भारत-बांग्लादेश का मुकाबला, ये है बेस्ट ड्रीम11 टीम, जानिए पिच रिपोर्ट
X
By Ragib Asim

T-20 World Cup 2024: टी-20 विश्व कप 2024 के 47वें मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम का सामना बांग्लादेश से होगा। यह मुकाबला एंटीगुआ स्थित सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम पर खेला जाएगा। यह सुपर-8 में दोनों टीमों का दूसरा मुकाबला होगा। भारतीय टीम ने अपने पहले मैच में अफगानिस्तान को हराया था, जबकि बांग्लादेश को अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था। आइए इस स्टेडियम की पिच रिपोर्ट और आंकड़ों पर नजर डालते हैं।

पिच रिपोर्ट: बल्लेबाजों के लिए चुनौतीपूर्ण

सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए ज्यादा अनुकूल नहीं मानी जाती है। यहां बड़ी पारी खेलने के लिए बल्लेबाजों को अपनी नजरें जमानी होंगी, तभी बड़े शॉट्स लगाना आसान हो सकता है। मैच जैसे-जैसे आगे बढ़ता है, पिच धीमी होती जाती है, जिससे स्पिन गेंदबाजों की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है। यहां पहली पारी का औसत स्कोर सिर्फ 132 रन रहा है।

मौसम का हाल: खिलाड़ियों के लिए राहत

एक्यूवेदर के मुताबिक, 22 जून को एंटीगुआ में अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम 27 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद है। मैच रात 8 बजे शुरू होगा, जिससे खिलाड़ियों को उमस से ज्यादा परेशानी नहीं होगी। बारिश की 10 प्रतिशत संभावना है, जो खेल को प्रभावित नहीं करेगी।

एंटीगुआ मैदान के टी-20 आंकड़े

इस स्टेडियम में 18 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 11 और बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 7 मैच जीते हैं। इस स्टेडियम में उच्चतम स्कोर 194/4 (दक्षिण अफ्रीका, 2024) और न्यूनतम स्कोर 47 (ओमान, 2024) रहा है। यहां सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी एलेजांद्रो फर्गुसन (86* बनाम बेलीज, 2021) ने खेली थी, जबकि सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी हर्नान फेनेल (6/18, बनाम पनामा, 2011) ने की थी।

टी-20 विश्व कप 2024 में एंटीगुआ में खेले गए मैच

एंटीगुआ में अब तक 6 मुकाबले खेले जा चुके हैं:

  • स्कॉटलैंड vs ओमान: स्कॉटलैंड ने 7 विकेट से जीता।
  • ऑस्ट्रेलिया vs नामीबिया: ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट से जीता।
  • इंग्लैंड vs ओमान: इंग्लैंड ने 8 विकेट से जीता।
  • इंग्लैंड vs नामीबिया: इंग्लैंड ने DLS नियम से 41 रनों से जीता।
  • दक्षिण अफ्रीका vs USA: दक्षिण अफ्रीका ने 18 रन से जीता।
  • ऑस्ट्रेलिया vs बांग्लादेश: ऑस्ट्रेलिया ने DLS नियम से 28 रन से जीता।

भारतीय टीम का पहला टी-20 मुकाबला

भारतीय टीम पहली बार इस मैदान पर टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेलेगी। बांग्लादेश टीम ने यहां एक मुकाबला खेला है, जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय टीम को इस मैच में जीत हासिल करने के लिए संयमित बल्लेबाजी और कुशल गेंदबाजी पर ध्यान देना होगा, जबकि बांग्लादेश को अपनी पिछली हार से सबक लेकर मजबूत प्रदर्शन करना होगा। दर्शकों को उम्मीद है कि यह मुकाबला रोमांचक और प्रतिस्पर्धी होगा।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story