Begin typing your search above and press return to search.

Sports News: एशियन गेम्स को लेकर BCCI का बड़ा फैसला, IPL के बाद अब इस टूर्नामेंट में लागू होगा ये जबरदस्त नियम...

Sports News: एशियन गेम्स को लेकर BCCI का बड़ा फैसला, IPL के बाद अब इस टूर्नामेंट में लागू होगा ये जबरदस्त नियम...
X
By Gopal Rao

Sports News : नईदिल्ली I भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) की शीर्ष परिषद (Apex Council) की शुक्रवार को मुंबई में बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में बोर्ड ने क्रिकेट से जुड़े कुछ अहम फैसले लिए. इसी कड़ी में बीसीसीआई ने सितंबर-अक्टूबर में हांग्जो एशियन गेम्स के लिए पुरुष और महिला टीमों की भागीदारी की मंजूरी दे दी है. बीसीसीआई ने एक नोट में कहा कि व्यस्त अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम को देखते हुए एशियाई खेलों के लिए टीम उतारना एक चुनौती होगी, लेकिन राष्ट्र के लिए खेलना भी महत्वपूर्ण है और चुनौतियों से उबरते हुए दोनों वर्गों में भारतीय टीम खेलेगी.

एशियन गेम्स का आयोजन 23 सितंबर से आठ अक्टूबर तक किया जाना है. एशियाई खेलों की तारीखें ओडीआई वर्ल्ड कप (5 अक्टूबर-19 नवंबर) से टकरा रही हैं, जिसके चलते पुरुष इवेंट में दोयम दर्जे की भारतीय टीम चीन जाएगी. वहीं महिला वर्ग में फुल स्ट्रेंथ टीम को भेजा जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक शिखर धवन एशियन गेम्स 2022 में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम की कप्तानी कर सकते हैं. एशियन गेम्स में पुरुष स्पर्धा 28 सितंबर से शुरु होगी, जबकि 19 सितंबर से महिलाओं की स्पर्धा होगी. बीसीसीआई ने घरेलू टी20 टूर्नामेंट मुश्ताक अली ट्रॉफी को लेकर भी बड़ा फैसला लिया.अब इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का चर्चित 'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम 16 अक्टूबर से शुरु होने वाली सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्राफी में इस्तेमाल किया जाएगा. दिशा-निर्देश के मुताबिक दोनों टीमों को प्रत्येक मैच में एक 'इम्पैक्ट प्लेयर' का इस्तेमाल करने की अनुमति होगी. हालांकि यह अनिवार्य नहीं है.

'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम पिछले सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्राफी में शुरू हुआ था, लेकिन खिलाड़ी को 14वें ओवर में या इससे पहले लाना होता था और उसका नाम टॉस से पहले बताना होना था. लेकिन यह अगले सत्र से बदल जायेगा और वैसा ही इस्तेमाल होगा जैसा आईपीएल में होता है. टीमों को टॉस से पहले अंतिम एकादश के अलावा चार सब्सटीट्यूट खिलाड़ियों के नाम तय करने की अनुमति भी दी जाएगी. प्रत्येक टीम इन चार स्थानापन्न खिलाड़ियों में से केवल एक को ही 'इम्पैक्ट प्लेयर' के तौर पर इस्तेमाल कर सकती है. 19वें एशियाई खेलों का आयोजन पिछले साल ही 10 से 25 सितंबर तक होना था, लेकिन चीन में कोरोना वायरस मामले के बढ़ने के बाद इन खेलों को स्थगित कर दिया गया था. कुल मिलाकर एशियाई खेलों का तीसरी बार चीन में आयोजित होने जा रहा है. चीन की राजधानी बीजिंग ने साल 1990 में एशियाई खेलों की मेजबानी की, जबकि गुआंगझोऊ को साल 2010 में इस प्रतिष्ठित खेल की मेजबानी का मौका मिला.एशियन गेम्स में तीसरी बार क्रिकेट का इंवेंट आयोजित होगा. 2014 और 2014 के गेम्स में भी क्रिकेट का इवेंट रखा गया था, जहां बीसीसीआई ने ना तो पुरुष और ना ही वूमेन्स टीम को भेजा था. 2010 के खेलों में बांग्लादेश और पाकिस्तान ने क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग में गोल्ड जीता था. वहीं 2014 में श्रीलंकाई ने पुरुष वर्ग में और पाकिस्तान ने महिला वर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story