Begin typing your search above and press return to search.

भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और भारतीय क्रिकेट टीम पर भारी जुर्माना

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने डब्ल्यूटीसी के फाइनल के दौरान हुई घटनाओं के लिए शुभमन गिल और भारतीय क्रिकेट टीम पर भारी जुर्माना लगाया है।

भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और भारतीय क्रिकेट टीम पर भारी जुर्माना
X
By Anil

आईसीसी के सोमवार की घोषणा के अनुसार, "भारत के शुभमन गिल को टेस्ट के चौथे दिन उन्हें आउट देने के फैसले की आलोचना करने के लिए अनुच्छेद 2.7 के अनुसार सजा का सामना करना पड़ेगा। यह अनुच्छेद "सार्वजनिक आलोचना या अंतरराष्ट्रीय मैच में होने वाली घटना के संबंध में अनुचित टिप्पणी से संबंधित है"। इसके मुताबिक युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल पर मैच फीस का 15 फीसदी जुर्माना लगाया गया है।

लंदन में डब्ल्यू टी सी के फाइनल में मैच के दौरान, गिल ने स्कॉट बोलैंड की गेंद को तीसरी स्लिप में मारा, जहां कैमरन ग्रीन ने डाइव लगाई और कैच लपका। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने गिल के आउट होने का जश्न मनाना शुरू कर दिया। पर गिल ने क्रीज़ नहीं छोड़ी। अंपायर ने तीसरे अंपायर रिचर्ड केटलबोरो को जांच के लिए भेजा। अंपायर रिचर्ड ने कई कैमरा एंगल देखने के बाद गिल को आउट करार दिया।

अंपायर के फैसले के खिलाफ अपनी नाराजगी व्यक्त करने के लिए, भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा लिया।

मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कप्तान रोहित ने भी गिल को आउट देने की घटना पर अपनी निराशा जताई। और कहा की डब्ल्यू टी सी फाइनल जैसे भव्य आयोजन के लिए बेहतर तकनीक होनी चाहिए। उन्होने इंडियन प्रीमियर लीग (आई पी एल) का उदाहरण भी दिया कि वहां पर, 10 अलग-अलग कैमरा कोण प्रदान किए जातें हैं। जबकि दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया कप्तान पैट कमिंस ने इस को खारिज कर किया और केटलबोरो को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ अंपायर बताया।

आईसीसी की घोषणा में कहा गया है, "भारतीय टीम पर डब्ल्यूटीसी फाइनल में लक्ष्य से पांच ओवर कम फेंके जाने के लिए पूरी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है। खिलाड़ियों और खिलाड़ी सपोर्ट स्टाफ के लिए आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार, यदि कोई टीम निर्धारित समय के भीतर एक ओवर फेंकने में विफल रहती है, तो खिलाड़ियों पर प्रत्येक ओवर के लिए मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है, इसलिए भारतीय टीम पर पांच ओवर कम फेंकने के कारण 100 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभम गिल पर कम ओवरों के साथ आउट होने पर नाराजगी जताने के लिए भी जुर्माना लगाया गया जो की दोनों को मिलाकर 115 फीसदी है।

गौरतलब है की ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम पर भी उनकी मैच फीस का 80 फीसदी काटा गया है, क्योंकि उन्होंने चार ओवर कम फेंके थे.

लंदन के ओवल में 7 से 11 जून 2023 तक खेले गए डब्ल्यूटीसी के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने इंडिया को 209 रन से हराकर चैंपियन का ताज अपने नाम किया था। इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा की अश्विन को शामिल ना करने के फैसले की काफी आलोचना हुई थी। कमान संभाल रहे बल्लेबाज शुभमन गिल को ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड ने दोनों पारियों में अपना शिकार बनाया। शुभमन गिल ने पहली पारी में 13 और दूसरी पारी में सिर्फ 18 रन बनाए।

Next Story