Begin typing your search above and press return to search.

Sheetal Devi: हाथ रहित युवा तीरंदाज शीतल देवी ने असाधारण प्रतिभा के साथ उत्कृष्टता को फिर से परिभाषित किया

Sheetal Devi: आइए इस अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर उन महिलाओं के लचीलेपन का जश्न मनाएं जो बाधाओं को पार करती हैं और अपने साहस और लचीलेपन से सफलता की राह बनाती हैं। इन असाधारण व्यक्तियों में शीतल देवी भी शामिल हैं,

Sheetal Devi: हाथ रहित युवा तीरंदाज शीतल देवी ने असाधारण प्रतिभा के साथ उत्कृष्टता को फिर से परिभाषित किया
X
By yogeshwari varma

Sheetal Devi: आइए इस अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर उन महिलाओं के लचीलेपन का जश्न मनाएं जो बाधाओं को पार करती हैं और अपने साहस और लचीलेपन से सफलता की राह बनाती हैं। इन असाधारण व्यक्तियों में शीतल देवी भी शामिल हैं, जो 16 साल की उम्र में विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने वाली पहली महिला पैरा-तीरंदाज हैं।कठिन परिस्थितियों के बावजूद एथलीटों की जीत की कहानियां खेल के क्षेत्र में असामान्य नहीं हैं। हालाँकि, इन प्रेरक कथाओं के बीच, जम्मू-कश्मीर का एक बिना हाथ का तीरंदाज चमकता है।

फ़ोकोमेलिया नामक एक दुर्लभ जन्मजात विकार के साथ जन्मी, जिसके कारण अंग अविकसित हो जाते हैं, जम्मू-कश्मीर के लोइधर के शांत गांव से पैरा-तीरंदाजी के अंतर्राष्ट्रीय मंच तक शीतल की यात्रा दृढ़ता और आत्म-विश्वास की शक्ति का एक प्रमाण है।अमेरिकी गोल्फ के दिग्गज अर्नोल्ड पामर ने एक बार कहा था: "हमेशा पूर्ण प्रयास करें, भले ही परिस्थितियाँ आपके विरुद्ध हों।"

शीतल ने शारीरिक सीमाओं पर विजय प्राप्त करके बुद्धिमत्ता का उदाहरण दिया और सभी बाधाओं के बावजूद उत्कृष्टता हासिल करने के अर्थ को फिर से परिभाषित किया। 12 साल की उम्र में पहली बार धनुष पर पैर रखने के बाद से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपनी अदम्य भावना और दृढ़ संकल्प से हर बाधा पर विजय प्राप्त की।

उनका पहला अंतर्राष्ट्रीय सीज़न किसी अभूतपूर्व उपलब्धि से कम नहीं था। वह न केवल 2023 में सभी चार अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के फाइनल में पहुंची, बल्कि युगल प्रतियोगिताओं में कई पदक भी जीते। और फिर भी, यह उसकी उल्लेखनीय यात्रा की शुरुआत थी।

अपने पहले अंतरराष्ट्रीय सीज़न में, शीतल ने जुलाई 2023 में चेक गणराज्य में विश्व तीरंदाजी पैरा चैंपियनशिप में ओपन महिला कंपाउंड स्पर्धा में रजत पदक जीता, और पैरा विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली पहली महिला आर्मलैस तीरंदाज बन गईं।विश्व चैंपियनशिप पदक ने शीतल को पेरिस 2024 पैरालंपिक खेलों में भारत के लिए कोटा हासिल करने में भी मदद की।

अक्टूबर में एशियाई पैरा गेम्स 2023 में उनका शानदार प्रदर्शन जारी रहा क्योंकि उन्होंने महिला युगल प्रतियोगिता में रजत पदक जीतने के अलावा व्यक्तिगत कंपाउंड और मिश्रित टीम स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीते।विश्व चैंपियनशिप और एशियाई पैरा खेलों में अपनी सफलता के बाद, शीतल ने पैरा कंपाउंड तीरंदाजों की रैंकिंग में नंबर 1 स्थान हासिल किया।नई दिल्ली में महिला कंपाउंड ओपन वर्ग में उद्घाटन खेलो इंडिया पैरा गेम्स 2023 में स्वर्ण पदक जीतकर इस प्रतिभाशाली खिलाड़ी ने अपने साल का समापन किया।

अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद, वह भी पहले सीज़न में, शीतल को एशियाई पैरालंपिक समिति द्वारा वर्ष का सर्वश्रेष्ठ युवा एथलीट नामित किया गया था और इस साल जनवरी में भारत के दूसरे सबसे बड़े खेल सम्मान, अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

जैसा कि हम अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाते हैं, शीतल की कहानी खेल और उससे परे महिलाओं के लचीलेपन, ताकत और असीमित क्षमता के प्रमाण के रूप में खड़ी है। उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियाँ सभी के लिए प्रेरणा का काम करती हैं, यह साबित करती हैं कि दृढ़ संकल्प और साहस के साथ, कोई भी बाधा दुर्गम नहीं है।

Next Story