Begin typing your search above and press return to search.

2023 SAFF फुटबॉल चैंपियनशिप के रोमांचक सेमीफाइनल मैच में भारत ने लेबनान पर 4-2 के स्कोर से शानदार जीत हासिल कर फाइनल में पहुंचा

कप्तान सुनील छेत्री के नेतृत्व में भारतीय फुटबॉल टीम ने सेमि फाइनल के नियमित समय और अतिरिक्त समय के गोल रहित समय के बाद पेनल्टी शूटआउट में लेबनान पर जीत हासिल की। शूटआउट में भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह पक्की कर ली, जहां उसका मुकाबला कुवैत से होगा

2023 SAFF फुटबॉल चैंपियनशिप के रोमांचक सेमीफाइनल मैच में भारत ने लेबनान पर 4-2 के स्कोर से शानदार जीत हासिल कर फाइनल में पहुंचा
X

आभार ट्विटर 

By Anil

एनपीजी न्यूज नेटवर्क - बेंगलुरु में चल रहे 2003 सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप (2023 SAFF फुटबॉल चैंपियनशिप) के सेमीफाइनल में भारत ने लेबनान को हराकर शानदार जीत दर्ज की और फाइनल में जगह बनाई। सुनील छेत्री के नेतृत्व में, भारतीय फुटबॉल टीम लेबनान के खिलाफ 4-2 के स्कोर के साथ विजयी हुई। भारत और लेबनान के बीच मैच का फैसला पेनाल्टी शूटआउट से हुआ.

SAFF चैंपियनशिप SEMIFINAL: सुनील छेत्री की कप्तानी वाली भारतीय फुटबॉल टीम SAFF चैंपियनशिप के फाइनल में लगातार दूसरी बार पहुंची है। उन्होंने सेमीफाइनल में लेबनान को 4-2 के स्कोर से हराया। भारत और लेबनान के बीच फैसला पेनाल्टी शूटआउट में हुआ। दिलचस्प बात यह है कि नियमित समय की समाप्ति तक दोनों टीमें कोई भी गोल करने में असफल रहीं। इसके बाद मैच अतिरिक्त समय में चला गया, लेकिन किसी भी टीम ने गोल नहीं किया। इसके बाद मैच पेनल्टी शूटआउट में चला गया.

भारत ने शनिवार को श्री कांतिरावा स्टेडियम में पेनल्टी शूटआउट में लेबनान को 4-2 से हराकर SAFF चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश किया। अतिरिक्त समय की समाप्ति तक मैच गोलरहित रहा और इसके बाद शूटआउट में भारत ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. सुनील छेत्री, अनवर अली, महेश सिंह नाओरेम और उदांता सिंह ने लेबनानी गोलकीपर को बचाव का कोई मौका नहीं दिया।

लेबनान को उस समय करारा झटका लगा जब उनके कप्तान हसन मटुक शुरुआती पेनाल्टी से चूक गए और खलील बदर ने गोल के ऊपर से अपना चौथा शॉट स्टैंड में मार दिया। इन मौकों को चूककर लेबनान का सफर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में खत्म हो गया. भारत की खिताबी भिड़ंत मंगलवार को कुवैत से होगी. जिन्होंने पहले सेमीफाइनल मुकाबले में बांग्लादेश को 1-0 से हराया था।

भारत ने अपने पिछले मैच की तुलना में अपने रक्षात्मक लाइनअप में एक महत्वपूर्ण बदलाव किया और छह खिलाड़ियों में से पांच को हटा दिया। इसका मुख्य कारण संदेश झिंगन का पिछले मैच में कार्ड मिलने के बाद न खेलना था। पिछले मैच में खेलने वाले अनवर अली को ही सेमीफाइनल मुकाबले में जगह मिली।

मेजबान टीम को 16वें मिनट में बढ़त लेने का मौका मिला, जब जैक्सन सिंह को छेत्री से पास मिला, लेकिन उन्होंने गेंद सहल अब्दुल समद को दे दी, जो उस समय ऑफसाइड थे। हाफ टाइम से ठीक पहले लेबनान के माटूक ने शानदार फ्री-किक मारी, लेकिन भारतीय गोलकीर गुरप्रीत ने मौके पर पहुंचकर शानदार बचाव किया।

भारत के कोच, महेश गवली, जो मुख्य कोच इगोर स्टिमक को कार्ड दिए जाने के बाद उनकी अनुपस्थिति में टीम को खिला रहे थे, ने मैच में लगभग 15 मिनट शेष रहते आकाश मिश्रा और महेश को मैच में डाला। इससे घरेलू टीम को लेबनान पर दबाव बनाने और पांच मिनट के भीतर चार कॉर्नर हासिल करने का मौका मिला। हालाँकि, भारत को इन अवसरों से कोई फ़ायदा नहीं हुआ। और मैच अतिरिक्त समय में चला गया।

अतिरिक्त समय की शुरुआत में छेत्री के पास भारत की जीत सुनिश्चित करने का सुनहरा मौका था. लेकिन छेत्री के लंबी दूरी से लगाए गए दमदार शॉट को लेबनानी गोलकीपर मेहदी खलील ने बचा लिया। इसके अलावा भारतीय टीम ने अतिरिक्त समय के दूसरे हाफ में भी मौके गंवाये. लेकिन आख़िरकार पेनाल्टी पर मैच का फैसला भारत के पक्ष में गया.


इंडियन प्लेइंग XI

भारत के लिए आगामी चुनौती SAFF चैंपियनशिप फाइनल में कुवैत के खिलाफ होगी। सेमीफाइनल में कुवैत ने बांग्लादेश को हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है.

Next Story