Begin typing your search above and press return to search.

Sachin Tendulkar News: डीपफेक वीडियो के शिकार हुए सचिन तेंदुलकर का बड़ा बयान

Sachin Tendulkar News: डीपफेक वीडियो के शिकार हुए सचिन तेंदुलकर का बड़ा बयान
X
By Kapil markam

Sachin Tendulkar News: New Delhi: आइकॉनिक क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर डीपफेक वीडियो का शिकार हुए हैं। सोमवार को तेंदुलकर ने माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट एक्स पर जानकारी दी कि गेमिंग एप्लिकेशन को बढ़ावा देने वाला उनका डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहा है।

उन्होंने एक्स पोस्ट में लिखा, ''ये वीडियो नकली है। टेक्नोलॉजी का इस तरह से दुरुपयोग परेशान करने वाला है। सभी से अनुरोध है कि वे इस तरह के वीडियो, विज्ञापन और ऐप्स की बड़ी संख्या में रिपोर्ट करें।''

वीडियो में तेंदुलकर को 'स्काईवर्ड एविएटर क्वेस्ट' नामक ऐप का प्रचार करते हुए दिखाया गया है, जिसमें दावा किया गया है कि उनकी बेटी सारा तेंदुलकर इस एप्लिकेशन पर खेलकर अच्छा पैसा कमा रही हैं।

वीडियो में तेंदुलकर आराम से बैठकर ऐप का प्रचार करते नजर आ रहे हैं, लेकिन करीब से देखने पर पता चलता है कि वीडियो फर्जी है।

तेंदुलकर डीपफेक वीडियो का शिकार होने वाले पहले सेलिब्रिटी नहीं हैं। हाल ही में, इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के दो नए डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किए गए थे, जिसमें कथित तौर पर इंवेस्टिंग प्लेटफॉर्म 'क्वांटम एआई' का प्रचार किया गया था। इसमें दावा किया गया था कि इस नई टेक्नोलॉजी का यूजर पहले दिन 3,000 डॉलर (लगभग 2.5 लाख रुपये) कमा सकेगा।

इस फर्जी वीडियो में दावा किया गया कि वह तकनीकी अरबपति एलन मस्क के साथ 'क्वांटम एआई' प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं।

हाल के दिनों में रश्मिका मंदाना, आलिया भट्ट, प्रियंका चोपड़ा, कैटरीना कैफ आदि बॉलीवुड सितारों और राजनेताओं के डीपफेक वीडियो भी वायरल हुए।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story