Begin typing your search above and press return to search.

RR vs KKR Pitch Report: राजस्थान और कोलकाता के बीच आज के मैच की पिच रिपोर्ट, कैसा रहेगा मौसम का हाल?

RR vs KKR Pitch Report: Pitch report of today's match between Rajasthan and Kolkata, how will the weather be?

RR vs KKR Pitch Report: राजस्थान और कोलकाता के बीच आज के मैच की पिच रिपोर्ट, कैसा रहेगा मौसम का हाल?
X
By Ragib Asim

RR vs KKR Pitch Report: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 के 31वें मैच में मंगलवार (16 अप्रैल) को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) का सामना राजस्थान रॉयल्स (RR) से होगा। यह मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेला जाएगा। यह KKR का घरेलू मैदान है और उसे यहां घरेलू दर्शकों का लाभ मिलेगा। इस मैदान को इस संस्करण में 7 मैचों की मेजबानी मिली है और यह मैच तीसरा मुकाबला होगा। आइए इस स्टेडियम की पिच रिपोर्ट और अन्य आंकड़ों पर नजर डालते हैं।

ईडन गार्डन पिच रोर्ट

ईडन गार्डन में पारंपरिक रूप से काली मिट्‌टी की पिच बनाई हुई है। यह बल्लेबाजों को काफी रास आती है। खेल की शुरुआत में यहां तेज और धीमी गति के गेंदबाजों को भी थोड़ी सहायता मिलती है। उसके बाद स्पिनर्स हावी होने लगते हैं। इस पर पिच पर बल्लेबाज निगाह जमने के बाद आसानी से बड़े शॉट्स खेल सकते हैं। यहां पहली पारी का औसत स्कोर 160 रन का है और दूसरी पारी का औसत स्कोर 148 रन का है।

कैसा रहेगा कोलकाता का मौसम का हाल?

एक्यूवेदर के मुताबिक, 16 अप्रैल को कोलकाता में तापमान 27 डिग्री (न्यूनतम) से 39 डिग्री (अधिकतम) के बीच रहने की उम्मीद है। उमस के कारण थोड़ी परेशानी हाे सकती है। मैच के दौरान बारिश की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है।

IPL से जुड़े खास आंकड़े

इस स्टेडियम में अब तक 88 IPL मैच खेले जा चुके हैं। यहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 36 और बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 52 मैच जीते हैं। इस स्टेडियम में उच्चतम स्कोर (235/4, CSK 2023) और न्यूनतम स्कोर (49, RCB 2017) के नाम दर्ज है। यहां सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी रजत पाटीदार (112* बनाम लखनऊ सुपर जायंट्स, 2022) ने खेली थी। यहां सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी सुनील नरेन (5/19, बनाम पंजाब किंग्स, 2012) ने की थी।

ईडन गार्डन स्टेडियम में दोनों टीमों का प्रदर्शन

ईडन गार्डन स्टेडियम पर KKR ने कुल 83 मैच खेले हैं, जिसमें से 49 में उसे जीत और 34 में हार का सामना करना पड़ा है। इस मैदान पर KKR का उच्चतम स्कोर 232/2 और न्यूनतम 108 रन का रहा है। इसी तरह RR ने इस ऐतिहासिक मैदान पर अब तक IPL के कुल 11 मैच खेले हैं, जिसमें 3 में उसे जीत और 8 में शिकस्त झेलनी पड़ी है। यहां उसका उच्चतम स्कोर 188 रन का रहा है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story