Begin typing your search above and press return to search.

Rohit Sharma World Record : छक्कों का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम करने के बाद रोहित ने कहा- मैंने नहीं...

Rohit Sharma World Record : छक्कों का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम करने के बाद रोहित ने कहा- मैंने नहीं...
X
By Gopal Rao

Rohit Sharma World Record: नई दिल्ली। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने बुधवार को अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ 84 गेंदों में 131 रनों की पारी खेल कर रिकार्डों की झड़ी लगा दी। इसमें एक रिकॉर्ड अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में क्रिस गेल के सर्वाधिक छक्कों का भी था।

भारतीय कप्तान जब इस मैच में उतरे तो वह क्रिस गेल के 553 छक्कों से सिर्फ़ 2 बिग हिट पीछे थे। शुरुआती 31 गेंदों में ही तीन छक्के लगाकर उन्होंने इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया। नवीन-उल-हक़ की बैक ऑफ़ लेंथ गेंद को फ़्रंट फ़ुट से ही पुल मारकर वह इस आंकड़े तक पहुंचे। आठ विकेट की जीत के बाद बीसीसीआई टीवी से बात करते हुए रोहित ने कहा कि वह छक्के मारने के मामले में गेल से प्रेरणा लेते हैं। रोहित ने कहा, "यूनिवर्स बॉस (गेल) तो यूनिवर्स बॉस हैं। मैंने तो उनके किताब से बस एक पन्ना निकाला है। हमने देखा है कि वह सिक्स हिटिंग मशीन है और ऐसा वह वर्षों से करते आ रहे हैं। हम एक ही नंबर (45 नंबर) की जर्सी पहनते हैं। मुझे पता है कि वह ख़ुश होंगे क्योंकि इसी जर्सी नंबर 45 ने ही उनका रिकॉर्ड तोड़ा है।" गेल ने भी रोहित को ट्वीटर पर बधाई दी है, जिस पर भारतीय कप्तान ने चतुराई भरा जवाब भी दिया है। रोहित ने इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए गेल से 30 मैच कम सिर्फ़ 453 मैच लिए, जिनके नाम 483 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 553 छक्के हैं।

रोहित ने कहा कि वह अपने इस रिकॉर्ड से चकित हैं। उन्होंने कहा, "जब मैंने खेलना शुरू किया था तो मैंने नहीं सोचा था कि मैं अकेले इतने छक्के मार सकूंगा। हां, मैंने वर्षों से इस पर काम किया है और मैं इससे ख़ुश हूं। हालांकि मैं जिस तरह का इंसान हूं, इससे संतुष्ट नहीं रहूंगा और ऐसा करना जारी रखूंगा। यह मेरे लिए छोटी-छोटी ख़ुशियों का एक पल है।" भारत अब दो मैचों में दो जीत के साथ अंक तालिका में न्यूज़ीलैंड के बाद दूसरे नंबर पर है। रोहित ने कहा कि वह ज़्यादा आगे का नहीं सोच रहे हैं और मैच-दर-मैच आगे देखने के लिए सोच रहे हैं। उन्होंने कहा, "इस विश्व कप का फ़ॉर्मैट बहुत कठिन है और हमें नौ लीग मैच खेलने हैं। हमने आज अच्छा खेला है। हमारे गेंदबाज़ बेहतरीन थे कि इस अच्छे विकेट पर उन्हें 280 से कम पर ही रोक दिया। हमारे लिए ज़रूरी यह है कि हम मैच-दर-मैच आगे बढ़ें और ज़्यादा आगे का ना सोचें।"

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story