Begin typing your search above and press return to search.

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजीत अगरकर को भारतीय क्रिकेट चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, यह पद पिछले कुछ समय से खाली है

काफी समय तक पद खाली रहने के बाद पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजीत अगरकर को भारतीय क्रिकेट चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। हाल ही में आयोजित साक्षात्कार के दौरान क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) द्वारा सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजीत अगरकर को भारतीय क्रिकेट चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, यह पद पिछले कुछ समय से खाली है
X

अजीत अगरकर को भारतीय क्रिकेट चयन समिति के अध्यक्ष नियुक्त 

By Anil

एनपीजी न्यूज नेटवर्क - भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर को भारतीय क्रिकेट चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया काफी समय से खाली पड़े भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के चयनकर्ताओं के अध्यक्ष पद को , पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर ने हाल ही में संभाला है। यह निर्णय क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने हाल ही में लिए गए इंटरव्यू के दौरान सर्वसम्मति से लिया। भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के लिए चयनकर्ताओं के अध्यक्ष का महत्वपूर्ण पद फरवरी से खाली पड़ा था, जिसे अब अजित अगरकर के चयन कर बाद भर दिया गया है। यह खालीपन तब पैदा हुआ था, जब एक भारतीय टेलीविजन नेटवर्क द्वारा किए गए स्टिंग ऑपरेशन के बाद चेतन शर्मा ने इस्तीफा दे दिया था।

अगरकर की भारतीय चयन पैनल में नेतृत्व की भूमिका

45 वर्षीय अनुभवी अगरकर चयन पैनल के प्रमुख होंगे, जिसमें उनके साथ शिव सुंदर दास, सलिल अंकोला, सुब्रतो बनर्जी और एस शरथ शामिल हैं। 26 टेस्ट और 191 वनडे के साथ, अगरकर पैनल के सबसे अनुभवी सदस्य हैं ।और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के नियमों के अनुसार, वह ऑटोमैटिक अध्यक्ष बन जाते हैं। चयन पैनल का पहला काम वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 अगस्त से शुरू होने वाले पांच टी20 मैचों की भारतीय टीम का चयन करना होगा।

क्रिकेट सलाहकार समिति द्वारा सर्वसम्मति से चयन

चयनकर्ताओं के अध्यक्ष के रूप में अगरकर की नियुक्ति तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति द्वारा सर्वसम्मति से लिए गए निर्णय के परिणामस्वरूप हुई है। अशोक मल्होत्रा, सुलक्षणा नाइक और जतिन परांजपे की चयन समिति ने सोमवार को खाली पड़े पद के लिए साक्षात्कार आयोजित किये। हालांकि, यह साफ नहीं है कि इंटरव्यू सिर्फ अजीत अगरकर ने ही दिया था या किसी और ने। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस पद के लिए विज्ञापन निकाला था, जिसकी आखिरी तारीख 30 जून थी

अगरकर की चयनित भूमिका में वापसी

यह पहली बार नहीं है कि अगरकर ने चयन समिति में योगदान दिया है। उन्होंने पहले 2017 और 2019 के बीच मुंबई के चयनकर्ताओं के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है। अगरकर प्रतिभा की पहचान करने और एक महान टीम बनाने में मूल्यवान अनुभव रखते हैं। अगरकर पिछले दो साल से दिल्ली कैपिटल्स के कोचिंग स्टाफ से जुड़े हुए थे. हालाँकि, उनके पेशेवर रास्ते अब कैपिटल्स से अलग हो गए हैं क्योंकि फ्रेंचाइजी ने उनका अनुबंध नहीं बढ़ाया है।

भारतीय क्रिकेट का संक्रमण काल

भारतीय क्रिकेट टीम खुद को एक कठिन और परिवर्तन के दौर में पा रही है। और चयन पैनल में हाल के बदलाव इसे और बढ़ाते हैं। पिछले साल टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में हार के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अध्यक्ष को दो कार्यकाल देने की परंपरा से किनारा कर लिया। इसके बजाय, उन्होंने नए सिरे से आवेदन मांगे, जिसके परिणामस्वरूप अंततः चेतन शर्मा को अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया। हालाँकि, उनका इस्तीफा उपरोक्त स्टिंग ऑपरेशन के कारण था, एक ऐसी घटना जिसका उल्लेख बीसीसीआई द्वारा कभी नहीं किया गया है।

चयन पेनल में हर क्षेत्र का प्रतिनिधित्व

अगरकर की नियुक्ति के साथ, चयन पैनल में पश्चिम क्षेत्र से दो प्रतिनिधि हो गए हैं, जिसमें सलिल अंकोला अन्य सदस्य हैं। आरएम लोढ़ा-समिति की सिफारिशों के अनुसार, बीसीसीआई संविधान जोनल आधार पर पैनल के सदस्यों का चयन नहीं करता है। चयनकर्ता के रूप में काम करने के लिए कुछ आवश्यकताएँ होती हैं, जिनमें एक खिलाड़ी के रूप में न्यूनतम पाँच वर्ष की रिटायरमेंट अवधि और उसके क्रिकेट करियर के दौरान खेले जाने वाले मैचों की एक विशिष्ट संख्या शामिल है।

हालाँकि, बीसीसीआई आमतौर पर जोनल क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व के अलिखित नियम का पालन करता है। जिससे हर क्षेत्र में समानता का भाव महसूस हो। इसलिए, चयनकर्ता पद के लिए विज्ञापन में किसी विशेष क्षेत्र या क्षेत्र के उम्मीदवारों के लिए कोई प्राथमिकता स्पष्ट रूप से नहीं बताई गई है।

अजीत अगरकर को चयनकर्ताओं का अध्यक्ष नियुक्त करके, बीसीसीआई का लक्ष्य भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम की प्रतिभा पहचान और चयन प्रक्रिया को मजबूत करना है। एक पूर्व क्रिकेटर के रूप में अगरकर का अनुभव और विशेषज्ञता उन्हें पैनल में एक महत्वपूर्ण सदस्य बनाती है, और उनका नेतृत्व भारतीय टीम के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Next Story