Begin typing your search above and press return to search.

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट का जबर्दस्त प्रदर्शन, सेमीफाइनल में बनाई जगह, जानिए पूरा शेड्यूल...

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट का जबर्दस्त प्रदर्शन, सेमीफाइनल में बनाई जगह, जानिए पूरा शेड्यूल...

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट का जबर्दस्त प्रदर्शन, सेमीफाइनल में बनाई जगह, जानिए पूरा शेड्यूल...
X
By Gopal Rao

Paris Olympics 2024: नई दिल्ली। भारत की महिला रेसलर विनेश फोगाट ने आज पेरिस ओलंपिक में गजब का प्रदर्शन करते हुए दो मैच जीतकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। व‍िनेश फोगाट ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में यूक्रेन की ख‍िलाड़ी ओक्साना लिवाच को 7-5 से करारी शिकस्त दी। विनेश का सेमीफाइनल मुकाबला भी आज रात 9 बजकर 45 पर शुरू होगा। विनेश ने इससे पहले आज ही महिलाओं के 50 किग्रा राउंड ऑफ 16 में चार बार की विश्व विजेता खिलाड़ी जापान की युई सुसाकी को जबर्दस्त तरीके से हराते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

ओलंप‍िक में गोल्ड मेडल‍ हासिल कर चुकी यूई सुसाकी पहले विनेश से आगे चल रही थीं, लेक‍िन अंत‍िम 15 सेकेंड में व‍िनेश ने ऐसी पटखनी दी कि पूरी बाजी पलट गई और यूई सुसाकी चारों खाने चित्त हो गईं। वैसे विनेश के लिए यूई को हराना बहुत बड़ी चुनौती था। यूई सुसाकी की अंतरराष्ट्रीय करियर में उनकी पहली हार है। इससे पहले वो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कभी भी नहीं हारीं। जापान की इस खिलाड़ी ने टोक्यो ओलंपिक में भी बिना अंक गंवाए गोल्ड मेडल जीता था। विनेश फोगट के चाचा और अपने जमाने के मशहूर पहलवान महावीर फोगट ने कहा, हमें विनेश से स्वर्ण पदक जीतने की उम्मीद है। जापान की यूई सुसाकी अपराजेय थी। हम सोच रहे थे कि जो भी मैच जीतेगा उसके पास स्वर्ण पदक जीतने का बेहतर मौका होगा। विनेश ने गेम जीत लिया है।

महावीर फोगाट ने कहा, मैंने उसे बताया था पहले राउंड में बचाव करने के लिए, उसने बिल्कुल वैसा ही किया। न केवल मैं, बल्कि परिवार और पूरा देश स्वर्ण पदक की उम्मीद कर रहा है। गौरतलब है कि विनेश ने रियो ओलंपिक 2016 में महिलाओं की 48 किग्रा फ्रीस्टाइल श्रेणी में डेब्यू किया था, लेकिन घुटने में गंभीर चोट लगने के कारण उन्हें क्वार्टरफाइनल मुकाबले से हटना पड़ा था। इसके बाद 2020 के टोक्यो ओलंपिक विनेश को क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। विनेश फोगाट विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक, राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story