Begin typing your search above and press return to search.

INDIA vs WESTINDIES SERIES 2023- वेस्टइंडीज पहली पारी में 150 रन पर ढेर: अश्विन का जादू चला

INDIA vs WESTINDIES SERIES 2023 -भारतीय स्पिन उस्ताद रविचंद्रन अश्विन की घातक गेंदबाजी ने वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी क्रम को झकझोर कर उन्हें 150 रनों के कुल योग पर रोक दिया

INDIA vs WESTINDIES SERIES 2023- वेस्टइंडीज पहली पारी में 150 रन पर ढेर: अश्विन का जादू चला
X

INDIA vs WESTINDIES SERIES 2023- वेस्टइंडीज 150 रन पर ढेर: अश्विन का जादू चला  

By Anil

अश्विन का शानदार स्पैल: वेस्टइंडीज को 60 रनों पर 5 विकेट से ढेर कर दिया

भारतीय स्पिन के उस्ताद रविचंद्रन अश्विन ने अपनी घातक गेंदबाजी का इस्तेमाल करते हुए 24.3 ओवर में 60 रन देकर 5 विकेट लिए। उनके शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन ने वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी लाइनअप को ध्वस्त कर दिया और वेस्टइंडीज के स्कोर को 150 रनों पर रोक दिया।


WTC फाइनल में हार के बाद चमके अश्विन!

पिछले महीने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम से बाहर किए जाने से आहत अहंकार को सहने के बाद, अश्विन ने जबरदस्त विजयी वापसी की। उनके 33वें पांच विकेट सहित उनके असाधारण प्रदर्शन ने भारत को शुरुआती टेस्ट मैच के पहले दिन वेस्टइंडीज के खिलाफ बहुत मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है।

जड़ेजा और अश्विन: एक घातक स्पिन जोड़ी

अश्विन के घातक गेंदबाजी प्रदर्शन का रवीन्द्र जड़ेजा ने भरपूर साथ दिया। जडेजा ने 14 ओवर में 26 रन देकर 3 विकेट का योगदान दिया। इन दोनों की गेंदबाजी ने घरेलू वेस्टइंडीज टीम के बल्लेबाजों का जीना मुश्किल कर दिया।

कप्तान रोहित और नवोदित जयसवाल की सधी हुई शुरुआत

वेस्टइंडीज की पहली पारी सस्ते में सिमटने के बाद भारत को बल्लेबाजी करने के लिए सिर्फ एक घंटे से ज्यादा का समय बचा था। कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 30 रन, 65 गेंद) और डेब्यूटेंट यशस्वी जयसवाल (नाबाद 40 रन, 73 गेंद) के बीच 80 रनों की बेहतरीन ओपनिंग साझेदारी हुई। उनके धैर्यपूर्ण प्रदर्शन के कारण पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत पहली पारी में केवल 70 रन पीछे है और कोई भी खिलाड़ी आउट नहीं हुआ है।

अश्विन का मास्टरक्लास:

पहले दिन का मुख्य आकर्षण अश्विन का शानदार प्रदर्शन था, जिनकी बेहतरीन गेंदबाज़ी संघर्षरत वेस्टइंडीज़ की बल्लेबाजी के लिए बहुत घातक साबित हुई। धीमी, दो गति वाली पिच का फायदा उठाते हुए, जिसमें टर्न और उछाल दोनों मिल रहे थे, अश्विन ने सटीक और नियंत्रण के साथ गेंदबाजी की।

मील का पत्थर हासिल: अश्विन 700 विकेट क्लब में शामिल

अश्विन ने तेजनारायण चंद्रपॉल को आउट कर एक और उपलब्धि हासिल की और पिता और पुत्र दोनों को आउट करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए। गौरतलब है कि इससे पहले उन्होंने 2011 में अपने टेस्ट डेब्यू में तेजनारायण के पिता शिवनारायण चंद्रपॉल को आउट किया था। वह अब अनिल कुंबले (956 विकेट) और हरभजन सिंह (711) की विशिष्ट कंपनी में शामिल हो गए हैं। इसके साथ वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सभी प्रारूपों में 700 विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

वेस्टइंडीज़ का संघर्ष: तकनीक और धैर्य की कमी

पदार्पण कर रहे बाएं हाथ के बल्लेबाज एलिक अथानाज के अलावा, जिन्होंने जिम्मेदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया और 99 गेंदों पर 47 रन बनाए, वेस्टइंडीज का कोई भी बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों का सामना नहीं कर सका। उनमें से अधिकांश तकनीक और धैर्य की कमी के कारण 20 रन का आंकड़ा पार करने में विफल रहे।

अश्विन की महारत: विविध गति और चतुर रणनीति

अश्विन ने अपनी गेंदों में स्लाइडर्स और ऑफ-ब्रेक सहित धीमी और तेज गति के मिश्रण का इस्तेमाल किया। और वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को लगातार अनुमान लगाने पर मजबूर कर दिया. गेंदबाज मोहम्मद सिराज भी अपनी अनुशासित गेंदबाजी के लिए श्रेय के पात्र हैं, उन्होंने अपनी गेंदों में लगातार फुल लेंथ बरकरार रखी।

शानदार क्षेत्ररक्षण प्रदर्शन: सिराज और ठाकुर चमके

भारतीय खिलाड़ियों ने मैदान पर बेहतरीन फील्डिंग से अपने गेंदबाजों का भरपूर साथ दिया. सिराज ने असाधारण क्षेत्ररक्षण कौशल का प्रदर्शन किया, जब उन्होंने मिड-ऑफ पर गोता लगाकर जर्मेन ब्लैकवुड को जड़ेजा की गेंद पर आउट किया। पहली बार विदेशी परिस्थितियों में तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में काम कर रहे शार्दुल ठाकुर ने भी अपनी विकेट लेने की आदत जारी रखी। जयदेव उनादकट ने भी अहम योगदान दिया।

पहले बल्लेबाजी करने का फैसला उल्टा पड़ा: खराब बल्लेबाजी

टर्निंग और उछाल भरी पिच पर शुरू से बल्लेबाजी करने का फैसला वेस्ट इंडीज के बल्लेबाजों के लिए उल्टा पड़ गया, क्योंकि उनके पास भारतीय गेंदबाजों का सामना करने के लिए आवश्यक बल्लेबाजी क्षमता का अभाव था।

टेस्ट मैच के पहले दिन अश्विन के शानदार प्रदर्शन ने भारत को अहम बढ़त दिला दी है। वेस्टइंडीज टीम का भारतीय गेंदबाजों खासकर कुशल स्पिन गेंदबाजी के प्रति समर्पण के चलते अब भारतीय टीम मैच के आने वाले दिनों में अपनी मजबूत स्थिति का फायदा उठाकर दबदबा कायम रखने की कोशिश करेगी.

संक्षिप्त स्कोर

  • वेस्टइंडीज- 150/10 (64.3 ओवर)
  • एलिक अथानाज़े - 47 (99), तेजनारायण चंद्रपॉल - 12 (44)
  • रवि अश्विन - 5/60, रवीन्द्र जड़ेजा - 3/26
  • भारत- 80/0 (23 ओवर)
  • यशस्वी जयसवाल - 40 (73), रोहित शर्मा - 30 (65)
Next Story