Begin typing your search above and press return to search.

Olympics 2024: ओलंपिक में 28 सदस्यीय एथलेटिक्स टीम की करेंगे अगुवाई, विजेता नीरज चोपड़ा को मिली बड़ी जिम्मेदारी...

Olympics 2024: ओलंपिक में 28 सदस्यीय एथलेटिक्स टीम की करेंगे अगुवाई, विजेता नीरज चोपड़ा को मिली बड़ी जिम्मेदारी...

Olympics 2024: ओलंपिक में 28 सदस्यीय एथलेटिक्स टीम की करेंगे अगुवाई, विजेता नीरज चोपड़ा को मिली बड़ी जिम्मेदारी...
X
By Gopal Rao

Olympics 2024: नईदिल्ली। पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए भारत का एथलेटिक्स दल तैयार हो गया है, जिसमें ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा 28 सदस्यीय दल का नेतृत्व करेंगे. दल में 17 पुरुष और 11 महिला एथलीट शामिल हैं, जो विभिन्न ट्रैक और फील्ड स्पर्धाओं में भारत की शीर्ष प्रतिभाओं का प्रतिनिधित्व करेंगे.

भाला फेंक में मौजूदा विश्व चैंपियन नीरज चोपड़ा भारतीय एथलेटिक्स टीम के स्टार होंगे. टोक्यो 2020 ओलंपिक में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने वाले चोपड़ा पेरिस में अपने खिताब का बचाव करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. उन्होंने हाल ही में ग्रीष्मकालीन खेलों की अपनी तैयारियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए डायमंड लीग के पेरिस चरण को छोड़ दिया.

चोपड़ा के अलावा, भारतीय टीम में कई अनुभवी दिग्गज और होनहार युवा प्रतिभाए शामिल हैं. रेस वॉकर प्रियंका गोस्वामी और अक्षदीप सिंह इस साल एथलेटिक्स के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय थे और वे टीम का हिस्सा होंगे. अन्य उल्लेखनीय नामों में 3000 मीटर स्टीपलचेज विशेषज्ञ अविनाश साबले और शॉटपुट में एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता तेजिंदरपाल सिंह तूर शामिल हैं.

मोहम्मद अनस, मोहम्मद अजमल, अमोज जैकब और राजेश रमेश की पुरुष 4×400 मीटर रिले टीम पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी, क्योंकि वे बहामास में होने वाले विश्व एथलेटिक्स रिले 2024 टूर्नामेंट में क्वालीफिकेशन हासिल कर चुके हैं. ट्रैक और फील्ड स्पर्धाओं में भारत की सफलता की तलाश में इस टीम का प्रदर्शन महत्वपूर्ण होगा.

महिला दल में 100 मीटर बाधा दौड़ में ज्योति याराजी, भाला फेंक में अन्नू रानी और 3000 मीटर स्टीपलचेज और 5000 मीटर स्पर्धाओं में पारुल चौधरी जैसे उभरते सितारे शामिल हैं. ज्योतिका श्री दांडी, सुभा वेंकटेशन, विथ्या रामराज और पूवम्मा एमआर वाली 4×400 मीटर रिले टीम भी भारतीय टीम का मुख्य फोकस होगी.

केंद्रीय खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने भारतीय एथलेटिक्स दल पर भरोसा जताते हुए कहा, ‘मुझे पूरा विश्वास है कि यह दल खेलों में भारत का नाम रौशन करेगा.’ पेरिस ओलंपिक में ट्रैक और फील्ड प्रतियोगिता 1 अगस्त से 11 अगस्त तक स्टेड डी फ्रांस में होनी है.

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story