Begin typing your search above and press return to search.

Olympiad 2024: पीएम मोदी ने जमकर की तारीफ, शतरंज ओलंपियाड में गोल्ड मेडल...

Olympiad 2024: पीएम मोदी ने जमकर की तारीफ, शतरंज ओलंपियाड में गोल्ड मेडल...

Olympiad 2024: पीएम मोदी ने जमकर की तारीफ, शतरंज ओलंपियाड में गोल्ड मेडल...
X
By Gopal Rao

Chess Olympiad 2024: नईदिल्ली। शतरंज ओलंपियाड में गोल्ड मेडल भारत ने जीता है जिससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काफी खुश है. उन्होंने शतरंज ओलंपियाड में गोल्ड मेडल जीतने पर पुरुष एवं महिला शतरंज टीम की सोमवार को सराहना करते हुए कहा कि यह उल्लेखनीय उपलब्धि भारत की खेल यात्रा में एक नया अध्याय जोड़ती है.

दरअसल, भारतीय पुरुष टीम ने बुडापेस्ट में आयोजित प्रतियोगिता में रविवार को स्लोवेनिया को हराकर ओपन वर्ग में पहली बार पहला स्थान हासिल किया जबकि महिला टीम ने अजरबेजान को मात देकर यह उपलब्धि हासिल की. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा-भारत की ऐतिहासिक जीत, हमारी शतरंज टीम ने 45वें एफआईडीई शतरंज ओलंपियाड में जीत हासिल की. भारत ने शतरंज ओलंपियाड में ओपन और महिला दोनों वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है. प्रधानमंत्री ने कहा, हमारी अभूतपूर्व पुरुष एवं महिला शतरंज टीम को बधाई. यह उल्लेखनीय उपलब्धि भारतीय खेल जगत में एक नया अध्याय जोड़ती है. मेरी कामना है कि यह सफलता शतरंज प्रेमियों की पीढ़ियों को इस खेल में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगी.

भारतीय पुरुष टीम ने बुडापेस्ट में संपन्न हुए शतरंज ओलंपियाड के 45वें संस्करण के 11वें और अंतिम दौर में स्लोवेनिया को 3.5-0.5 से हराया, जबकि उनकी महिला समकक्षों ने भी अजरबैजान को इसी अंतर से हराया. शतरंज ओलंपियाड के एक ही संस्करण में केवल चीन और तत्कालीन सोवियत संघ ने पुरुष और महिला दोनों वर्ग में गोल्ड मेडल जीते थे. भारतीय पुरुषों ने इससे पहले टूर्नामेंट में 2014 और 2022 में कांस्य पदक जीते थे, जबकि महिलाओं ने चेन्नई में आयोजित 2022 के संस्करण में कांस्य पदक जीता था.

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story