Begin typing your search above and press return to search.

New Delhi News : रिदम, उज्जवल ने मिश्रित टीम पिस्टल स्वर्ण जीता

New Delhi News : भारत ने मिस्र के काहिरा में अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (आईएसएसएफ) विश्व कप राइफल/पिस्टल/शॉटगन चरण में अपना पहला स्वर्ण जीता,

New Delhi News : रिदम, उज्जवल ने मिश्रित टीम पिस्टल स्वर्ण जीता
X
By yogeshwari varma

New Delhi News 27 जनवरी भारत ने मिस्र के काहिरा में अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (आईएसएसएफ) विश्व कप राइफल/पिस्टल/शॉटगन चरण में अपना पहला स्वर्ण जीता, जब रिदम सांगवान और उज्जवल ने मिलकर अर्मेनियाई जोड़ी एल्मिरा करापेटियन-बेनिक खलघटयान को शनिवार को मिस्र अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक सिटी शूटिंग रेंज में प्रतियोगिता के दूसरे दिन 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा के स्वर्ण पदक मैच में 17-7 से हरा दिया।

इससे पहले, अर्जुन बाबुता और सोनम उत्तम मस्कर ने 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में रजत पदक जीता, क्योंकि भारत ने दिन का अंत एक स्वर्ण और दो रजत पदक के साथ किया। अनुराधा देवी ने शुक्रवार शाम महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में रजत पदक के साथ टीम का खाता खोला था।

रिदम, जिन्होंने काहिरा में लगातार दूसरा विश्व कप मिश्रित टीम स्वर्ण जीता, और उज्जवल 580 के कुल स्कोर के साथ क्वालीफाइंग में अर्मेनियाई जोड़ी के बाद दूसरे स्थान पर रहे। अर्मेनियाई जोड़ी एक अंक आगे थी।

हालाँकि, भारतीय फ़ाइनल में बहुत बेहतर साबित हुए, बहुत तेज़ी से 7-1 से आगे हो गए क्योंकि बेनिक का फ़ाइनल बहुत ही ख़राब रहा। जब स्कोर 11-7 था तब अर्मेनियाई लोग सबसे करीब थे, लेकिन बाद के चरणों में रिदम में तेजी आई और चारों ओर कम स्कोर के बावजूद, भारतीय अंत में 17-7 से आगे रहे।

एयर राइफल मिश्रित टीम में, अर्जुन और सोनम ने क्वालीफिकेशन में शीर्ष स्थान हासिल किया था, उन्होंने डीन बेल और सियोनैड मैकिंटोश की ब्रिटिश जोड़ी को एक अंक से पछाड़ दिया था, लेकिन फिर दौड़ की शुरुआत में 16 अंकों के फाइनल में 3-9 हो गया। जल्द ही स्कोर 6-12 हो गया, क्योंकि भारतीय जो कुछ भी ब्रिटिश जोड़ी पर फेंकते थे, वे उसी रूप में वापस आते थे।

लेकिन जब डीन ने घबराहट और अनुभवहीनता दिखाई तो अर्जुन और सोनम ने संयम बनाए रखा और जल्द ही स्कोर 14-14 हो गया। मैच प्वाइंट पर, मैकिंटोश ने अपना क्लास दिखाया और 10.9 का स्कोर किया और भारतीयों के ठोस 10 के बावजूद, ब्रिटिश जोड़ी ने स्वर्ण पदक छीन लिया।

हालाँकि, कोई भी भारतीय निशानेबाज शॉटगन रेंज में ट्रैप शूटिंग के फाइनल में जगह बनाने में सक्षम नहीं था।

जोरावर संधू 118 के स्कोर के साथ पुरुष ट्रैप में 12वें स्थान पर रहे, जबकि भवनीश मेंदीरत्ता (114) और पृथ्वीराज टोंडिमान (112) और पीछे रहे। महिलाओं के ट्रैप में राजेश्वरी कुमारी 110 के स्कोर के साथ 13वें स्थान पर रहीं जबकि मनीषा कीर (109) और भाव्या त्रिपाठी (106) क्रमशः 15वें और 18वें स्थान पर रहीं।

Next Story