Begin typing your search above and press return to search.

New Delhi Cricketer News : सूर्यकुमार बने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर

New Delhi Cricketer News : भारत के धुरंधर बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने लगातार दूसरी बार आईसीसी पुरुष टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता है

New Delhi Cricketer News : सूर्यकुमार बने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर
X
By yogeshwari varma

New Delhi Cricketer News 24 जनवरी भारत के धुरंधर बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने लगातार दूसरी बार आईसीसी पुरुष टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता है। वेस्टइंडीज की हरफनमौला कप्तान हेली मैथ्यूज को आईसीसी महिला टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार का विजेता नामित किया गया।

सूर्यकुमार को 2023 के लिए आईसीसी पुरुष टी20 टीम का कप्तान भी नामित किया गया था। 17 टी20 पारियों में, सूर्यकुमार ने 2023 में सबसे छोटे प्रारूप में रन-स्कोरिंग पर हावी होने के लिए 48.86 की औसत और 155.95 की स्ट्राइक-रेट से 733 रन बनाए। प्रतिष्ठित सम्मान जीतने के लिए न्यूजीलैंड के मार्क चैपमैन, युगांडा के अल्पेश रामजानी और जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा की प्रतिस्पर्धा को हराया।

साल की उनकी पहली टी-20 पारी श्रीलंका के खिलाफ मात्र सात रनों की थी, लेकिन अगले दो मैचों में वह पुणे और राजकोट में क्रमशः 51 (36) और 112 नाबाद (51) के स्कोर के साथ चमके। अगस्त में प्रोविडेंस, गयाना में वेस्टइंडीज के खिलाफ 83 (44) रनों की पारी के बाद लॉडरहिल, फ्लोरिडा, अमेरिका में 61 (45) रनों की पारी खेली।

सूर्यकुमार ने साल के अंत में भारत की युवा टीम की टी20 नेतृत्व की भूमिका भी निभाई। जोहान्सबर्ग में भारत के वर्ष के अंतिम टी20 में केवल 56 गेंदों पर शतक लगाने से पहले, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया (42 गेंदों में 80 रन) और दक्षिण अफ्रीका (36 गेंदों में 56 रन) के खिलाफ अर्धशतक बनाए।

"मैं दूसरी बार पुरुष टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीतकर रोमांचित हूं। इस प्रारूप में अपने प्रदर्शन के लिए बैक-टू-बैक पुरस्कार जीतना कुछ ऐसा है जिसके बारे में मैं केवल तभी सपना देख सकता था जब मैंने अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। मैं अपने देश के लिए खेलना चाहता था और मेरे प्रयासों को इतने प्रतिष्ठित सम्मान से पुरस्कृत होते देखना बहुत सुखद है।''

"2023 में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए मेरे साथी नामांकितों को बधाई। मैं मुझे सफल होने के लिए मंच देने के लिए अपने साथियों और सहयोगी स्टाफ को धन्यवाद देना चाहता हूं, और मुझे अनुमति देने के लिए मैं दुनिया भर के प्रशंसकों और मतदाताओं के प्रति भी अपना आभार व्यक्त करना चाहता हूं।"

सूर्यकुमार ने आईसीसी के एक बयान में कहा, "मुझे उम्मीद है कि मैं अपने साथियों के साथ इस सफलता को टी20 क्रिकेट के एक बड़े वर्ष में जारी रख सकता हूं, क्योंकि यूएसए और वेस्टइंडीज में पुरुष टी20 विश्व कप नजदीक है।"

दूसरी ओर, सूर्यकुमार की तरह, हेली ने भी 14 मैचों में 132.32 की स्ट्राइक रेट से 700 रन बनाकर साल के रन-स्कोरिंग चार्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया। उन्होंने अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजी से 16.21 की औसत से 19 विकेट भी लिए।

Next Story