Begin typing your search above and press return to search.

MS धोनी की याचिका पर हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, IPS अधिकारी को अदालत में पेश होने का भेजा नोटिस...जाने क्या है मामला

MS धोनी की याचिका पर हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, IPS अधिकारी को अदालत में पेश होने का भेजा नोटिस...जाने क्या है मामला
X
By NPG News

नई दिल्ली I भरतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने मद्रास हाईकोर्ट में आईपीएस अधिकारी जी.संपत कुमार के खिलाफ याचिका दायर की थी. अब कोर्ट ने आईपीएस को 9 दिसंबर को कोर्ट में पेश होने का निर्देश दिया है. न्यायमूर्ति पीएन प्रकाश और न्यायमूर्ति आरएमटी टीका रमण की पीठ ने अवमानना याचिका पर सुनवाई करते हुए नोटिस जारी किया. आगे जानें क्या है पूरा मामला...

दरअसल, इस पूरे मामले का आईपीएल 2013 से संबंधित है जिसमें स्पॉट फिक्सिंग और सट्टेबाजी के मामले सामने आए थे. स्पॉट फिक्सिंग केस को संपत कुमार लीड कर रहे थे और उन्होंने एमएस धोनी पर भी टिप्पणी की थी. धोनी ने 2014 में एक दीवानी मुकदमा दायर किया था ताकि संपत कुमार को स्पॉट फिक्सिंग से संबंधित किसी भी निंदनीय और आपत्तिजनक बयान देने से स्थायी रूप से रोका जा सके. मद्रास हाई कोर्ट ने साल 2014 में संपत कुमार कुमार पर धोनी के खिलाफ किसी भी तरह के बयान देने पर रोक लगाई थी. लेकिन इसके बावजूद संपत कुमार ने कोर्ट में लफनामा दायर किया था जिसमें न्यायिक प्रणाली और उनके खिलाफ मामलों में राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाले एक प्रमुख वकील के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की गई. जब इसे मद्रास उच्च न्यायालय के संज्ञान में लाया गया तो उसने दिसंबर 2021 में इसे अपनी फाइल पर ले लिया.

इस साल 18 जुलाई को महाधिवक्ता आर. षण्मुखसुंदरम से सहमति प्राप्त करने के बाद एमएस धोनी ने 11 अक्टूबर को संपत कुमार के खिलाफ कोर्ट के आदेश को लेकर अवमानना की याचिका दायर की. एमएस धोनी ने कहा था कि संपत कुमार स्पॉट फिक्सिंग को लेकर उनकी छवि खराब करने की कोशिश कर रहे हैं. पूर्व भारतीय कप्तान ने हर्जाने के तौर पर कोर्ट से 100 करोड़ रुपये की मांग की. एमएस धोनी ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था. धोनी ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला 2019 के वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. 41 साल के एमएस धोनी ने 350 वनडे, 98 टी20 इंटरनेशनल और 90 टेस्ट मैच खेलकर 17266 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 108 अर्धशतक और 16 शतक लगाए.धोनी की कप्तानी में भारत 2007 टी20 वर्ल्ड कप, 2011 वनडे वर्ल्ड कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जीतने में कामयाब रहा था. वह दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी के तीनों प्रमुख टूर्नामेंट जीतने के लिए अपनी टीम का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया. एमएस धोनी को आखिरी बार आईपीएल 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए एक्शन में देखा गया था. आईपीएल 2023 में भी धोनी सीएसके की कप्तानी करने जा रहे हैं.

Next Story