Begin typing your search above and press return to search.

Khelo India Para Games: निशानेबाज सिफ्त कौर समरा ने कहा पेरिस ओलंपिक से पहले पैरा एथलीटों का समर्पण एक बड़ी प्रेरणा

Khelo India Para Games: निशानेबाज सिफ्त कौर समरा ने कहा पेरिस ओलंपिक से पहले पैरा एथलीटों का समर्पण एक बड़ी प्रेरणा
X
By Kapil markam

Khelo India Para Games: New Delhi: खेलो इंडिया पैरा गेम्स को और अधिक यादगार बनाने के लिए कई मौजूदा और पूर्व अंतरराष्ट्रीय एथलीट, जिन्होंने कई मौकों पर देश को गौरवान्वित किया है, यहां उद्घाटन खेलों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। विलक्षण राइफल निशानेबाज और पेरिस ओलंपिक की आकांक्षी सिफ्त कौर समरा उनमें से एक हैं।

मंगलवार को सिफ्त कौर समरा ने जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम के वेटलिफ्टिंग ऑडिटोरियम में पैरा पावरलिफ्टिंग इवेंट में पदक दिए। हांगझाऊ में एशियाई खेल 2022 में अपने शानदार प्रदर्शन से ताज़ा, टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम शूटर ने उपस्थित एथलीटों के साथ बातचीत की जो सिफ्त के लिए एक 'नया अनुभव' था।

हांगझाऊ खेलों की दोहरी पदक विजेता ने इतर बात करते हुए कहा, “खेलो इंडिया पैरा गेम्स में पदक देने का अनुभव विशेष है। शुरू में, मुझे आश्चर्य हुआ कि क्या मैं ऐसा करने के लिए पर्याप्त प्रेरणादायक थी लेकिन फिर मैं उस क्षण में डूब गयी।''

सिफ्त ने कहा, “यह वास्तव में मेरे लिए बहुत प्रेरणादायक साबित हुआ। मैं इसे अपने साथ पेरिस 2024 ओलंपिक तक ले जाऊंगी । मेरे साथ-साथ यहां पैरा एथलीटों के लिए, यह एक महान क्षण है और पेरिस 2024 की प्रतीक्षा में एक मंच है। मैंने उन सभी में समर्पण पाया। ”

महिलाओं की 50 मीटर 3पी राइफल स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड धारक (15 शॉट के बाद 469.6 अंक के स्कोर के साथ) सबसे प्रतिभाशाली प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में से एक रही हैं, जिन्होंने टॉप्स से खेलो इंडिया छात्रवृत्ति योजना में बदलाव किया है।

सिफ्त ने कहा, “खेलो इंडिया योजना मेरे विकास में सहायक रही है। अब मुझे यकीन है कि खेलो इंडिया पैरा गेम्स अधिक पैरा एथलीटों को जन्म देगा और देश के खेल पारिस्थितिकी तंत्र को और बढ़ावा देगा। ”

पंजाब की 22 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा, “ऐसे बहुत से पैरा एथलीट हैं जिन्हें समर्थन की आवश्यकता है और भारत सरकार इस मंच के माध्यम से उनका समर्थन कर रही है। अब आगे बढ़ते हुए, मुझे लगता है कि पैरा स्पोर्ट्स बिरादरी के और अधिक एथलीटों को इन मौजूदा प्रतिस्पर्धियों से प्रेरणा मिलेगी और खेलों के अगले संस्करण और भी बेहतर और उज्जवल होंगे। ”

सोमवार को, बॉक्सिंग लीजेंड एमसी मैरी कॉम और फिट इंडिया के प्रभावशाली संग्राम सिंह ने जेएलएन स्टेडियम में पदक दिए। आने वाले दिनों में और अधिक शीर्ष एथलीटों के इन खेलों में आने की उम्मीद है। खेल 17 दिसंबर को समाप्त होंगे।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story