Begin typing your search above and press return to search.

jharkhand hockey news : हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर ओपनर में भारत और अमेरिका पर होगा दबाव (प्रीव्यू)

jharkhand hockey news : हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर ओपनर में भारत और अमेरिका पर होगा दबाव (प्रीव्यू)
X
By sangeeta

jharkhand hockey news 12 जनवरी । हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर ओपनर में भारतीय महिला टीम शनिवार को अपने शुरुआती मैच में मरंग गोमके जयपाल सिंह हॉकी स्टेडियम में अमेरिका को कड़ी टक्कर देगी।

ओलंपिक का टिकट हासिल करने के अलावा, रांची में महिला एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर टूर्नामेंट 1 में अच्छा प्रदर्शन भी उन्हें अपनी रैंकिंग बनाए रखने में मदद करेगा और एफआईएच प्रो लीग और पेरिस ओलंपिक खेलों से पहले मनोबल बढ़ाने वाला होगा।

लेकिन, इस समय ध्यान ओलंपिक के लिए अपना टिकट बुक करने पर है और अभियान की शुरुआत अमेरिका के खिलाफ जीत के साथ करने पर होगी।

हालांकि, अमेरिका के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड खराब है। दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए 15 मैचों में भारत ने चार जीते हैं और नौ हारे हैं, जबकि दो मैच ड्रा रहे हैं।

इसलिए, शनिवार का मुकाबला भारत के लिए महत्वपूर्ण होगा क्योंकि यह रांची में एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर के लिए दिशा तय करेगा क्योंकि उन्हें चार टीमों के समूह में न्यूजीलैंड और इटली के साथ कठिन पूल बी में रखा गया है।

पूल ए में वर्ल्ड नंबर 5 जर्मनी, 2018 एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता जापान, चिली और चेक गणराज्य शामिल हैं।

हालांकि भारतीय टीम की सोच सुलझी हुई है, लेकिन हाल के दिनों में कुछ युवाओं के टीम में आने से इसमें बदलाव देखा गया है। मेजबान टीम दीप ग्रेस एक्का, वंदना कटारिया, सुशीला चानू और शीर्ष ड्रैग-फ्लिकर गुरजीत कौर जैसी अनुभवी खिलाड़ियों के बिना टूर्नामेंट में उतरेगी।

इन परिवर्तनों ने भारत के लिए कुछ समस्या पैदा की हैं। कटारिया की अनुपस्थिति में टीम अनुभवी फॉरवर्ड लालरेम्सियामी और आक्रामक मिडफील्डर नवनीत कौर और सलीमा टेटे पर निर्भर होगी। दीप ग्रेस की अनुपस्थिति में मोनिका, उदिता और निक्की प्रधान को अपनी आक्रामक प्रवृत्ति पर थोड़ा अंकुश लगाना होगा और गहरी भूमिका निभानी होगी।

रांची में पेनल्टी कॉर्नर को बदलना भारत के लिए मुश्किल साबित हो सकता है, क्योंकि वे 20 वर्षीय दीपिका पर काफी हद तक निर्भर होंगे, जिसमें सलीमा टेटे जैसी खिलाड़ी बैकअप हिटर के रूप में आ सकती हैं।

भारतीय टीम अपनी व्यापक तैयारी और जोरदार भीड़ के जबरदस्त समर्थन पर भरोसा कर रही है, जिससे स्टेडियम खचाखच भर जाने की उम्मीद है।

भारत की मुख्य कोच जेनेक शोपमैन ने कहा, "ओलंपिक सबसे बड़ा टूर्नामेंट है, इसलिए निश्चित रूप से दबाव होगा। यहां हर टीम ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना चाहती है और टीम को उन चुनौतियों के बारे में पता है जिनका उन्हें सामना करना पड़ेगा, लेकिन जैसा कि सविता ने कहा, टीम अच्छी तरह से तैयार है।"

भारतीयों की तरह अमेरिका भी अपनी तैयारियों को लेकर आश्वस्त है। इसलिए, यह खिलाड़ियों के दोनों समूहों के लिए एक कठिन मुकाबला होगा। वे दबाव को कैसे संभालते हैं और यह उस विशेष दिन के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा।

Next Story