Begin typing your search above and press return to search.

Jharkand Hockey News: झारखंड हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर की मेजबानी के लिए तैयार

Jharkand Hockey News: झारखंड हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर की मेजबानी के लिए तैयार
X
By yogeshwari varma

रांची, 4 जनवरी झारखंड एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर रांची 2024 की मेजबानी के लिए पूरी तरह तैयार है, जो 13 से 19 जनवरी तक यहां मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रो टर्फ हॉकी स्टेडियम में होगा। यह आयोजन वैश्विक स्तर पर होने वाले तीन ओलंपिक क्वालीफायर में से एक है, जिसके समकक्ष मस्कट, ओमान (पुरुष) और वालेंसिया, स्पेन (महिला और पुरुष) हैं।

उपरोक्त आयोजन मूल रूप से चीन में आयोजित होने वाला था, लेकिन चीन की महिलाओं के पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए सीधे क्वालीफाई करने के बाद हॉकी इंडिया ने एफआईएच से आयोजन स्थल को भारत में स्थानांतरित करने का अनुरोध किया था।

एकता और उम्मीद से चिह्नित एक महत्वपूर्ण अवसर पर हॉकी इंडिया ने गुरुवार को झारखंड में आगामी एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर रांची 2024 की मेजबानी के लिए औपचारिक रूप से समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। भारतीय महिला हॉकी टीम के खिलाड़ियों, सचिव खेल झारखंड, आईएएस, मनोज कुमार और निदेशक खेल, झारखंड, आईएएस, सुशांत गौरव, हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह और हॉकी इंडिया के कोषाध्यक्ष शेखर जे मनोहरन सहित प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों की सम्मानित उपस्थिति के बीच यह ऐतिहासिक कार्यक्रम सामने आया।

एमओयू पर औपचारिक हस्ताक्षर ने इसमें शामिल सभी हितधारकों के बीच एक सामूहिक प्रतिबद्धता और साझा दृष्टिकोण को प्रदर्शित किया, जिसमें भारत में हॉकी के विकास को बढ़ावा देने और बढ़ावा देने के समर्पण पर जोर दिया गया, साथ ही वैश्विक हॉकी मंच पर देश की शक्ति का प्रदर्शन भी किया गया।

इस महत्वपूर्ण अवसर पर हॉकी इंडिया के अध्यक्ष डॉ. दिलीप टिर्की ने गहरा उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, "रांची में एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर खेल के प्रति भारत की प्रतिबद्धता और उत्कृष्टता की हमारी निरंतर खोज का एक प्रमाण है। हम झारखंड सरकार द्वारा दिए गए समर्थन के लिए बेहद आभारी हैं। साथ मिलकर, हमारा लक्ष्य एक यादगार और सफल टूर्नामेंट आयोजित करना, हॉकी की भावना को बढ़ावा और अंतरराष्ट्रीय सौहार्द को बढ़ावा देना है।''

इसी तरह के विचार व्यक्त करते हुए, हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने कहा, "एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर रांची 2024 के लिए यह समझौता ज्ञापन भारत में हॉकी को बढ़ावा देने की दिशा में हमारी सामूहिक यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। हम झारखंड सरकार को उनके प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं। इस विशिष्ट टूर्नामेंट की मेजबानी में अटूट समर्थन। साथ मिलकर, हमारा लक्ष्य एक विश्व स्तरीय आयोजन करना है जो हमारे देश में खेल के कद को और ऊपर उठाएगा।''

एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर रांची 2024 एक ऐसा टूर्नामेंट बनने के लिए तैयार है जो दुनिया भर के दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देगा, जो भारत में प्रचलित हॉकी के लिए असाधारण प्रतिभा और जुनून को प्रदर्शित करेगा। उम्मीद है कि यह आयोजन अंतरराष्ट्रीय हॉकी के अभिलेखागार में एक अमिट छाप छोड़ेगा, जो भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए अपनी शक्ति प्रदर्शित करने और 2024 पेरिस ओलंपिक के भव्य मंच पर एक प्रतिष्ठित स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा।

13 जनवरी को भारतीय समयानुसार 1930 बजे भारत का मुकाबला संयुक्त राज्य अमेरिका से होगा।



Next Story