Begin typing your search above and press return to search.

Jasprit Bumrah Biography in Hindi : भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के क्रिकेट जगत का सफ़र...

Jasprit Bumrah Biography in Hindi : भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के क्रिकेट जगत का सफ़र...
X
By Kapil markam

Jasprit Bumrah Biography in Hindi : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर जसप्रित जसबीरसिंह बुमरा भारतीय तेज गेंदबाजी की रीढ़ माने जाने वाले खिलाड़ी हैं जिन्होंने खेल के सभी फोर्मेट में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते हुए कई कारनामे किये है। ये भारतीय टीम के विकेट टेकर गेंदबाज़ है। ये अपनी अनोखी बोलिंग एक्सन की वजह से भी कई बार सुर्खियों में आ चुके है। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज बुमराह की सबसे तेज गति 153 किमी/घंटा है। बुमरा दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक माना जाते है। वह घरेलू क्रिकेट में गुजरात और इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं।

उन्होंने जनवरी 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया और जल्द ही भारतीय टीम में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में जगह बना ली। उन्होंने कठिन समय में गेंदबाजी करके, टीम को फिनिश लाइन पार कराकर अपनी साख बनाई है। बुमरा ओवर की 6 की 6 बॉल को यार्कर और ब्लॉकहॉल में फेक सकते है यही हुनर उन्हें दुसरे गेंदबाजों से अलग बनाता है। वनडे और टी20ई गेंदबाजों की आईसीसी प्लेयर रैंकिंग में उन्हें लगातार टॉप गेंदबाजों में स्थान दिया गया है। उन्हें डेथ ओवरों में विकेट लेने की क्षमता के लिए जाना जाता है। हाल के दिनों में सीमित ओवरों के क्रिकेट में भारत की उपलब्धियों में बुमरा का योगदान महत्वपूर्ण रहा है उनके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हो चुके हैं। जिनमें वनडे में 50 और 100 विकेट लेने वाले तीसरे सबसे तेज भारतीय गेंदबाज और टी20ई में 50 विकेट तक पहुंचने वाले चौथे सबसे तेज भारतीय गेंदबाज में शामिल हैं। उनके नाम स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में एक ओवर में सर्वाधिक 35 रन बनाने का रिकॉर्ड है।

बूमराह का जन्म गुजरात के अहमदाबाद में बसे पंजाबी सिख परिवार में हुआ। 5 वर्ष की उम्र में बुमराह के पिता जसबीर सिंह की मृत्यु हो गई। उनका पालन-पोषण उनकी मां दलजीत बूमरा ने किया जो गुजरात के अहमदाबाद में एक स्कूल शिक्षिका थीं और उनका पालन-पोषण एक मध्यमवर्गीय परिवेश में हुआ।

बुमराह ने 15 मार्च 2021 को मॉडल संजना गणेशन से गोवा में शादी की। पुणे, महाराष्ट्र की रहने वाली गणेशन पूर्व मिस इंडिया फाइनलिस्ट भी रह चुकी है। 4 सितंबर 2023 को जसप्रित और संजना माता पिता बन गए उनके घर बेटे का जन्म हुआ।

पूरा नाम :- जसप्रित जसबीरसिंह बुमरा / जेबी, जस्सी, बूम बूम बुमरा, जसप्रित

जन्म :- 06/12/1993 अहमदाबाद, गुजरात

पेशा :- अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर तेज गेंदबाज़

पद :- भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज़ / आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस

जर्सी नंबर :- 93

टेस्ट मेच डेब्यू :- 06/01/2018 साऊथ अफ्रीका के खिलाफ

टेस्ट मेच :- 35 मेच, 212 रन, 35 सर्वाधिक स्कोर, 150 विकेट, 9/86 बेस्ट

एकदिवसीय मेच डेब्यू :- 23/01/2016 इंग्लैंड के खिलाफ

एकदिवसीय मेच :- 78 मेच, 63 रन, 16 सर्वाधिक स्कोर, 129 विकेट, 6/19 बेस्ट

आईपीएल :- 2013 से अब तक मुंबई इंडियंस

टी20 मेच डेब्यू :- 26/01/2016 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ

टी20 मेच :- 62 मेच, 8 रन, 7 सर्वाधिक स्कोर, 74 विकेट, 3/11 बेस्ट

19 वर्षीय बुमरा ने तुरंत सुर्खियां बटोरीं जब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने डेब्यू पर उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 32 रन देकर 3 विकेट लिया।

अगस्त 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टी20ई सीरिज में एक साल में सर्वाधिक 28 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।

अगस्त 2019 में बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में पांच विकेट लिये दूसरी पारी में 7 रन देकर 5 विकेट लिए और दूसरे टेस्ट मैच में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय बने।

2 जुलाई 2022 को टेस्ट क्रिकेट में स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में जसप्रित बुमरा ने 35 रन बनाकर ब्रायन लारा के 28 रन के 18 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

भारतीय टीम अक्सर डेथ ओवरों में उनका इस्तेमाल करती है। वह अक्सर ऑफ-स्टंप के बाहर, यॉर्कर और छोटी लंबाई की गेंदें फेंकते हैं।

पूर्व अंतर्राष्ट्रीय गेंदबाज़ शोएब अख्तर का कहना है कि बुमरा के गेंदबाजी एक्शन के कारण उनकी पीठ में चोट लग सकती है उनका गेंदबाजी एक्शन सामने की ओर होता है और इस प्रकार के एक्शन वाले गेंदबाज अपने कंधों और पीठ से गति उत्पन्न करते हैं जिससे चोट लगने की संभावना बढ़ जाती है।

बुमराह ने अपने पूर्व मुंबई इंडियंस टीम के साथी श्रीलंकाई गेंदबाज़ लसिथ मलिंगा की तरह ब्लॉक होल को हिट करने की अद्भुत क्षमता रखने के लिए खुद की प्रतिष्ठा बनाई है। सीमित ओवरों के फोर्मेट में बुमराह भारतीय टीम की रीढ़ बन गए हैं।

बुमरा कहते है "मेरे पसंदीदा गेंदबाज मिशेल जॉनसन, वसीम अकरम और ब्रेट ली हैं। मैं उनके वीडियो देखता था और उनसे सीखता था। मैंने जॉनसन और मलिंगा से भी बहुत कुछ सीखा है। मैं किसी भी वरिष्ठ गेंदबाज से सीखने की कोशिश करता हूं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला।”

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story