Begin typing your search above and press return to search.

IPL 2023: वर्ल्ड कप जिताया, धोनी के साथ खेले... कौन हैं IPL इतिहास के सबसे महंगे प्लेयर?...जानिए

Sports News

IPL 2023: वर्ल्ड कप जिताया, धोनी के साथ खेले... कौन हैं IPL इतिहास के सबसे महंगे प्लेयर?...जानिए
X
By NPG News

नई दिल्ली I आईपीएल 2023 सीजन की नीलामी खत्म हो गई है. शुक्रवार 23 दिसंबर को कोच्चि में हुए इस मिनी ऑक्शन में सभी 10 टीमों के पास 87 का स्लॉट था, लेकिन 80 खिलाड़ी ही बिके हैं. इसमें 29 खिलाड़ी विदेशी रहे हैं. इन खिलाड़ियों को खरीदने के लिए सभी टीमों ने कुल 167 करोड़ रुपये खर्च किए. लेकिन इंग्लैंड के सैम कुरेन ने इतिहास रच दिया है. सैम कुरेन को पंजाब किंग्स ने 18.50 करोड़ रुपये में खरीदा है. इसके साथ ही सैम कुरेन आईपीएल नीलामी में सबसे ज्यादा महंगे बिकने वाले प्लेयर बन गए हैं. कुरेन ने मॉरिस का रिकॉर्ड तोड़ दिया. ऑस्ट्रेलिया के कैमरून ग्रीन को मुंबई इंडियंस ने 17.50 करोड़ रुपये में अपनी टीम से जोड़ा. वहीं बेन स्टोक्स के लिए चेन्नई सुपर किंग्स ने 16.25 करोड़ रुपये अदा किए.

दरअसल, 24 साल के कुरेन अब आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने साउथ अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिन्हें आईपीएल 2021 सीजन में राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपये में खरीदा था. इस ऐतिहासिक बोली के साथ ही कुरेन अब आईपीएल में सबसे ज्यादा फीस लेने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं. उनके बाद दूसरे नंबर पर कैमरून ग्रीन काबिज हो गए हैं. इस मामले में इन दोनों ने ही केएल राहुल को पछाड़ दिया है. बता दें कि लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान राहुल को 17 करोड़ रुपये मिलते हैं.

तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर सैम कुरेन इसी साल ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में हुए टी20 वर्ल्ड कप में हीरो साबित हुए थे. कुरेन ने अपने दम पर इंग्लैंड टीम को चैम्पियन बनाया था. उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में 13 विकेट हासिल किए थे. फाइनल मैच में भी उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ तीन अहम विकेट निकाले थे. सैम कुरेन को फाइनल मुकाबले में प्लेयर ऑफ द मैच के साथ-साथ प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब भी मिला था. सैम कुरेन ने अब तक आईपीएल में 32 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 337 रन बनाए और 32 विकेट अपने नाम किए हैं. कुरेन पिछले सीजन तक महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के लिए खेलते नजर आए थे. सीएसके ने उन्हें रिलीज कर दिया था. मगर इस बार फिर चेन्नई टीम ने उन्हें खरीदने के लिए पूरी ताकत लगाई, लेकिन वह 15.25 करोड़ रुपये से ज्यादा बोली नहीं लगा सके.

Next Story