Begin typing your search above and press return to search.

International Cricket Council: आईसीसी आचार संहिता के उल्लंघन के दोषी है ये खिलाड़ी, जानिए पूरा मामला

International Cricket Council: आईसीसी आचार संहिता के उल्लंघन के दोषी है ये खिलाड़ी, जानिए पूरा मामला
X
By Kapil markam

International Cricket Council News: Harare: जिम्बाब्वे के कप्तान सिकंदर रजा और आयरलैंड के खिलाड़ी कर्टिस कैंपर और जोश लिटिल पर गुरुवार को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में जिम्बाब्वे और आयरलैंड के बीच पहले टी20 मैच के दौरान आईसीसी आचार संहिता के लेवल 1 का उल्लंघन करने के लिए जुर्माना लगाया गया है।

आईसीसी ने एक बयान में कहा कि इन तीनों को खिलाड़ियों और खिलाड़ी समर्थन कार्मिक के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.20 का उल्लंघन करते हुए पाया गया, जो "खेल की भावना के विपरीत आचरण" से संबंधित है। रजा के हरफनमौला प्रयासों की बदौलत जिम्बाब्वे ने यह मैच एक विकेट से जीत लिया था।

रज़ा पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है और दो डिमेरिट अंक प्राप्त हुए हैं। इसका मतलब है कि आईसीसी आचार संहिता के नवीनतम उल्लंघन के बाद 24 महीने की अवधि के भीतर उनके संचित अवगुण अंक चार तक पहुंचने के बाद उन्हें मौजूदा तीन मैचों की श्रृंखला के शेष दो मैचों के लिए निलंबित कर दिया गया है।

रज़ा की अनुपस्थिति में इस शनिवार और रविवार को आयरलैंड के खिलाफ शेष दो टी20 मैचों के लिए सीन विलियम्स जिम्बाब्वे के कप्तान के रूप में खड़े होंगे। कैंपर और लिटिल पर उनकी संबंधित मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है और प्रत्येक को एक डिमेरिट अंक प्राप्त हुआ है, जो 24 महीने के भीतर उनका पहला अपराध है।

रज़ा पर कैम्फ़र और लिटिल की ओर आक्रामक रूप से हमला करने और अपना बल्ला दिखाने और अंपायर से दूर जाने का आरोप लगाया गया था जिन्होंने स्थिति को शांत करने की कोशिश की थी। कैम्फ़र पर रज़ा की ओर बढ़ने का आरोप लगाया गया था, जिसने मैदानी अंपायरों में से एक को किनारे कर दिया था जिसने उसकी प्रगति को रोकने की कोशिश की थी।

लिटिल पर रज़ा के साथ शारीरिक संपर्क बनाने का आरोप लगाया गया था क्योंकि रज़ा ने शिकायत की थी कि लिटिल ने दौड़ने की कोशिश करते समय उसका रास्ता रोक दिया था। कैंपर और लिटिल ने अपराध स्वीकार कर लिया और आईसीसी मैच रेफरी के एमिरेट्स एलीट पैनल के एंडी पाइक्रॉफ्ट द्वारा प्रस्तावित मंजूरी को स्वीकार कर लिया और, इस तरह, औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं थी।

रज़ा ने अपराध स्वीकार कर लिया लेकिन पाइक्रॉफ्ट द्वारा प्रस्तावित सज़ा को स्वीकार नहीं किया। 8 दिसंबर को औपचारिक सुनवाई में मंजूरी की पुष्टि की गई। मैदानी अंपायर फोर्स्टर मुतिज़वा और इकोनो चाबी, तीसरे अंपायर लैंगटन रूसेरे और चौथे अधिकारी क्रिस्टोफर फिरी ने आरोप लगाए।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story