Begin typing your search above and press return to search.

Indian Premier League: आईपीएल का संयुक्त ब्रांड मूल्य 10 अरब डॉलर से अधिक

Indian Premier League: आईपीएल का संयुक्त ब्रांड मूल्य 10 अरब डॉलर से अधिक
X
By SANTOSH

Indian Premier League: New Delhi: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की कुल संयुक्त ब्रांड वैल्यू 10 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गई है। अब तक, आईपीएल की ब्रांड वैल्यू 10.7 अरब डॉलर है, जबकि 2022 में 8.4 अरब डॉलर थी, इस प्रकार 28% की वृद्धि दर्ज की गई।

ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी ब्रांड फाइनेंस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2008 में लॉन्च होने के बाद से आईपीएल का कुल ब्रांड मूल्य 433 प्रतिशत बढ़ गया है। इसमें कहा गया है कि आईपीएल की महत्वपूर्ण वृद्धि का श्रेय 6.2 बिलियन डॉलर (48,390 करोड़ रुपये) के मीडिया अधिकार सौदे सहित कारकों को दिया जाता है।, आईपीएल राजस्व के केंद्रीय पूल में वृद्धि, दो फ्रेंचाइजी टीमों को शामिल करना, और कोविड -19 महामारी के बाद 2023 में पूर्ण स्टेडियम उपस्थिति की वापसी।

इसमें आगे कहा गया है कि पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस 87 मिलियन डॉलर के साथ सबसे मूल्यवान आईपीएल ब्रांड के रूप में उभरी है, उसके बाद पांच बार की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) है, जो अब 81 मिलियन डॉलर के साथ दूसरा सबसे मूल्यवान ब्रांड है।

शीर्ष पांच सूची में अन्य फ्रेंचाइजी में दो बार के विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) क्रमशः 78.6 मिलियन डॉलर और 69.8 मिलियन डॉलर शामिल हैं।

आईपीएल 2022 के विजेता गुजरात टाइटंस (जीटी) ने अपनी ब्रांड वैल्यू रैंकिंग में 38 प्रतिशत की वृद्धि के साथ भारी वृद्धि दर्ज की और पांचवां स्थान हासिल किया, जो पिछले साल आठवें स्थान से लम्बी छलांग है।

लखनऊ सुपर जाइंट्स (एलएसजी) 47 मिलियन डॉलर की ब्रांड वैल्यू के साथ आठवें स्थान पर है और अब 48 प्रतिशत की वृद्धि के साथ सबसे तेजी से बढ़ने वाला आईपीएल ब्रांड है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अपेक्षाकृत कम आधार के साथ शुरुआत करने के बावजूद, एलएसजी ने मूल्यांकन परिदृश्य में पर्याप्त प्रगति की है।

आईपीएल फ्रेंचाइजी भी अपनी वैश्विक उपस्थिति का विस्तार करना जारी रख रही हैं, क्योंकि फ्रेंचाइजी लीग पारिस्थितिकी तंत्र का ब्रांड मूल्य 1 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है, जिससे वर्ष में उनकी दृश्यता बढ़ जाएगी। मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स जैसी टीमें विभिन्न फ्रेंचाइजी टी20 लीग में हैं।

“आईपीएल 2023 एक वैश्विक टी20 बिजनेस इकोसिस्टम के लिए मार्ग प्रशस्त कर रहा है क्योंकि अधिक से अधिक फ्रेंचाइजी मालिक अपने क्रिकेट ब्रांड को मध्य पूर्व, अमेरिका, एशिया-प्रशांत में नए संभावित बाजारों में ले जाएंगे। ब्रांड फाइनेंस इंडिया के प्रबंध निदेशक अजिमोन फ्रांसिस ने कहा, ''फ्रेंचाइजी मालिक अब विश्व स्तर पर खेले जाने वाले विभिन्न लीगों के लिए खिलाड़ियों की साल भर की प्रतिबद्धता देख रहे हैं।''

SANTOSH

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story