Begin typing your search above and press return to search.

IND vs PAK: हॉकी में भारत की पाकिस्तान पर 66 साल में सबसे बड़ी जीत, पिछले 25 मैचों में PAK को 17वीं बार हराया

IND vs PAK: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शनिवार को यहां हांगझोऊ में 19वें एशियाई खेलों में दबदबा बनाते हुए पड़ोसी पाकिस्तान पर 10-2 से शानदार जीत हासिल कर टूर्नामेंट में अपना विजय रथ जारी रखा।

IND vs PAK: हॉकी में भारत की पाकिस्तान पर 66 साल में सबसे बड़ी जीत, पिछले 25 मैचों में PAK को 17वीं बार हराया
X
By Npg

Asian Games 2023: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शनिवार को यहां हांगझोऊ में 19वें एशियाई खेलों में दबदबा बनाते हुए पड़ोसी पाकिस्तान पर 10-2 से शानदार जीत हासिल कर टूर्नामेंट में अपना विजय रथ जारी रखा। भारत के फॉरवर्ड ललित कुमार उपाध्याय ने मैच में अपनी 150वीं अंतर्राष्ट्रीय कैप अर्जित की।

कप्‍ताह हरमनप्रीत सिंह ने मैचे के 11वें, 17वें, 33वें और 34वें मिनट में चार गोल दागे। वरुण कुमार ने 41वें और 54वें मिनट में दो गोल किए। मंदीप सिंह ने आठवें, सुमित ने 30वें, शमशेर सिंह ने 46वें और ललित कुमार उपाध्याय ने 49वें मिनट में एक-एक गोल दागे। पाकिस्तान के लिए मुहम्मद खान ने 38वें और अब्दुल राणा ने 45वें मिनट में गोल किए।

भारत के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने तुरंत स्ट्राइकिंग सर्कल के अंदर लंबे पास के साथ पाकिस्तान परीक्षा लेनी शुरू कर दी। जरमनप्रीत सिंह के साथ गलतफहमी के कारण मंदीप सिंह की दाहिनी ओर से आक्रामक चाल विफल हो गई। लेकिन मनदीप सिंह आठवें मिनट में पहला गोल दागते हुए इसकी भरपाई कर दी और गेंद को नेट में डालकर भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी।

पाकिस्तान द्वारा शुरुआती पेनल्टी कॉर्नर हासिल करने के बाद गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक ने ठोस बचाव किया और एक मिनट बाद हरमनप्रीत सिंह ने 11वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक को सफलतापूर्वक गोल में बदलकर भारत को पहले क्‍वार्टर में 2-0 की बढ़त दिला दी। भारत को दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में 17वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला और हरमनप्रीत सिंह ने शक्तिशाली ड्रैग-फ्लिक के साथ टीम के लिए तीसरा गोल किया।

पाकिस्तान द्वारा अपने पहले गोल की तलाश में जवाबी हमला शुरू करने के बाद सुमित बचाव में सतर्क रहे और खतरे को आसानी से दूर कर दिया। अनुभवी भारतीय गोलकीपर पी.आर. श्रीजेश ने पाकिस्तान द्वारा देर से पेनल्टी कॉर्नर हासिल करने के बाद अपने बाएं पैर से महत्वपूर्ण बचाव किया। सुमित ने हाफटाइम से ठीक पहले गेंद को नेट में डाल दिया और ब्रेक से पहले भारत को 4-0 से आगे कर दिया।

पाकिस्तान की ओर से दूसरे हाफ में रक्षा में शुरुआती गलती के कारण भारत को 33वें मिनट में दूसरा पेनल्टी स्ट्रोक मिला और हरमनप्रीत सिंह ने इसे पिक्चर-परफेक्ट स्कूप के साथ नेट्स में डालकर अपनी हैट्रिक पूरी की। एक मिनट बाद, भारतीय कप्तान हरमनप्रीत ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर टीम का स्कोर 6-0 कर दिया।

पाकिस्तान अंततः 38वें मिनट में मुहम्मद खान के पेनल्टी कॉर्नर पर किए गए गोल की मदद से अपना खाता खोलने में कामयाब रहा। सुखजीत सिंह से पास मिलने के बाद वरुण कुमार ने 41वें मिनट में गेंद को नेट में डाल दिया और भारत का स्कोर 7-1 हो गया। लेकिन अब्दुल राणा ने 45वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर तीसरे क्‍वार्टर की समाप्ति पर स्‍कोर 7-2 कर दिया। चौथे क्वार्टर की शुरुआत में 46वें मिनट में शमशेर सिंह ने सर्कल के अंदर एक शानदार पास लेने के साथ की और उसे नेट में मारकर भारत का स्कोर 8-2 कर दिया।

पाकिस्तान ने ललित कुमार उपाध्याय को काफी जगह दी और भारतीय फारवर्ड ने 49वें मिनट में अपनी टीम के लिए 9वां गोल किया। वरुण कुमार ने 54वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर से मैच का अपना दूसरा गोल किया और भारत की गोल संख्या को दोहरे अंक में पहुंचा दिया। पी.आर. श्रीजेश ने पाकिस्तान के अंतिम पेनल्टी कॉर्नर को बेअसर कर दिया और भारत ने मैच 10-2 से जीत लिया।

Next Story