Begin typing your search above and press return to search.

India vs West Indies Series 2023- भारत ने पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को पारी और 141 रन से रौंदा : प्लेयर ऑफ़ द मैच यशस्वी जयसवाल और आर अश्विन चमके

खेल कौशल और प्रभुत्व का शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत ने पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज पर शानदार जीत हासिल की। रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को पारी और 141 रन से हराकर जोरदार जीत के साथ नए WTC चक्र की शुरुआत की।

India vs West Indies Series 2023- भारत ने पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को पारी और 141 रन से रौंदा : प्लेयर ऑफ़ द मैच यशस्वी जयसवाल और आर अश्विन चमके
X
By Anil

नईदिल्ली I खेल कौशल और प्रभुत्व का शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत ने पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज पर एक तरफा शानदार जीत हासिल की। रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को पारी और 141 रन से हराकर जोरदार जीत के साथ नए WTC ( World Test चैंपियनशिप) के नए चक्र की शुरुआत की। मैच के हीरो यशस्वी जयसवाल और आर अश्विन रहे, जिन्होंने अपनी असाधारण प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए जीत सुनिश्चित की।

अश्विन का शानदार प्रदर्शन

वेस्टइंडीज की दोनों पारियों में अनुभवी स्पिनर आर अश्विन ने गेंद से अपना कमाल दिखाया. वह वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के लिए बेहद खतरनाक साबित हुए और नियमित अंतराल पर टीम के लिए महत्वपूर्ण विकेट चटकाए। पहली पारी में, अश्विन ने विपक्षी टीम की बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त करते हुए शानदार पांच विकेट लिए। वह यहीं नहीं रुके, उन्होंने दूसरी पारी में भी अपना आक्रमण जारी रखा और मैच की दोनों पारी में कुल 12 विकेट झटके। अश्विन के असाधारण प्रदर्शन ने उन्हें अपने करियर का 8वां 10 विकेट लेने का मौका दिया, यह उपलब्धि केवल महान अनिल कुंबले ने ही हासिल की थी।

मैच में भारत का दबदबा

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डब्ल्यूटीसी 2023 के फाइनल में अपनी हार से ताजा, भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में दृढ़ संकल्प के साथ उतरा। वे खेल के हर पहलू में वेस्टइंडीज टीम पर अपनी श्रेष्ठता दिखाकर अपने मिशन में सफल रहे। भारत ने पहली पारी में पांच विकेट पर 421 रन का विशाल स्कोर बनाने के बाद 271 रन की मजबूत बढ़त लेते हुए अपनी पारी घोषित की।

जोशीला गेंदबाजी प्रदर्शन

दोनों पारियों में भारत का गेंदबाजी आक्रमण न थकनेवाला था, जिससे वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को कोई मौका नहीं मिला। पूरी पारी के दौरान वेस्टइंडीज संघर्ष करती नजर आई। रवींद्र जड़ेजा और आर अश्विन की जबरदस्त स्पिन जोड़ी ने विपक्षी टीम के शीर्ष क्रम पर कहर बरपा दिया। पारी की शुरुआत में ही सलामी बल्लेबाज तेगेनरिन चंद्रपॉल को आउट कर जड़ेजा ने पहली सफलता हासिल की। कुछ देर बाद कप्तान क्रैग ब्रैथवेट का विकेट लेकर अश्विन भी जश्न में शामिल हो गए। स्पिन जोड़ी की साझेदारी के परिणामस्वरूप डबल-स्ट्राइक हुई, जिसके परिणामस्वरूप जर्मेन ब्लैकवुड और रेमन रीफ़र भी तुरंत आउट हो गए। जबकि वेस्ट इंडीज़ का स्कोर केवल 78/6 था। गेंदबाजी के इस तूफान के सामने वेस्टइंडीज टिक नहीं सका।


अंतिम झटका

एलीक अथानाज़े और जोशुआ डा सिल्वा ने वेस्टइंडीज की पारी को स्थिर करने की कोशिश की। दोनों गेंद की योग्यता के अनुसार खेल रहे थे. लेकिन ये साझेदारी जल्द ही टूट गयी. मोहम्मद सिराज ने डा सिल्वा को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा. वहीं, अथानाज को अश्विन ने जयसवाल के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। वेस्टइंडीज की टीम को उस समय थोड़ी राहत मिली जब अल्जारी जोसेफ और जेसन होल्डर ने आक्रामक शॉट्स लगाकर वेस्टइंडीज का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। हालाँकि, अश्विन की चतुराई जोसेफ के लिए बहुत खतरनाक साबित हुई, जो एक अच्छी तरह से बिछाए गए जाल का शिकार हो गए, जिससे गिल को कैच पकड़वा कर पवेलियन वापस लौट गए। अब भारत जीत की दहलीज पर था, सिर्फ तीन विकेट दूर।

अश्विन ने कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी की

आर अश्विन ने अपने करियर में आठवीं बार अनिल कुंबले के एक मैच में 10 विकेट के रिकॉर्ड की बराबरी की। उन्होंने रहकीम कॉर्नवाल को आउट कर मैच में अपना 10वां विकेट लेकर यह उपलब्धि हासिल की। इसी ओवर में दो गेंद बाद उन्होंने केमार रोच को क्लीन बोल्ड कर विपक्षी टीम को पस्त कर दिया। जोमेल वारिकन ने कुछ लुभावने शॉट लगाकर कड़ा संघर्ष करने की कोशिश की , पर तब तक बहुत देर हो चुकी थी। अश्विन ने उन्हें स्टंप्स के सामने फंसाया और एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन की राह दिखा दी। इसके साथ ही भारत ने जीत के साथ नए WTC चक्र की शानदार शुरुआत की।

कोहली का योगदान!

जयसवाल और अश्विन के बेहतरीन प्रदर्शन के बीच विराट कोहली ने भी भारत के स्कोर में अहम योगदान दिया। हालांकि वह शतक से चूक गए, लेकिन कोहली की 182 गेंदों में 76 रनों की पारी ने टीम के लिए मजबूत नींव रखने में मदद की। वो भी तब जब पिच पर रन बनाने और टिकना मुश्किल हो रहा था। यह कोहली का 29वां टेस्ट अर्धशतक था।

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में भारत की जीत उनके खेल कौशल और संकल्प का प्रमाण थी। यशस्वी जयसवाल के शानदार डेब्यू शतक और आर अश्विन के गेंद से शानदार प्रदर्शन ने जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. इस शानदार जीत के साथ, भारत ने अधिकार के साथ नए WTC चक्र में अपने आगमन की घोषणा की, जिससे आने वाले मैचों के लिए भारत की जीत की उम्मीदें स्थापित हो गईं है ।

संक्षिप्त

भारत ने वेस्टइंडीज को एक पारी और 141 रन से हराया

अश्विन ने अपने करियर का आठवां दस विकेट लिया

जयसवाल 171 रन के साथ भारत के शीर्ष स्कोरर

यशस्वी जयसवाल को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया

Next Story