Begin typing your search above and press return to search.

India vs South Africa 2023 - फ्रीडम ट्रॉफी - भारत के साउथ अफ्रीका दौरे के शेड्यूल का एलान ...जानिए कब और कहाँ ..

भारत का दक्षिण अफ्रीका का बहुप्रतीक्षित दौरा 10 दिसंबर को तीन मैचों की टी20 सीरीज के साथ शुरू होने वाला है

India vs South Africa 2023 - फ्रीडम ट्रॉफी - भारत के साउथ अफ्रीका दौरे के  शेड्यूल  का एलान ...जानिए कब और कहाँ ..
X

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाली फ्रीडम ट्रॉफी और अन्य मैचों  के शिड्यूल का एलान ( साउथ अफ्रीकन दौरा )  

By Anil

भारत का दक्षिण अफ्रीका का बहुप्रतीक्षित दौरा 10 दिसंबर को तीन मैचों की टी20 सीरीज के साथ शुरू होने वाला है। जिसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज होगी। यह दौरा गांधी-मंडेला ट्रॉफी के लिए प्रतिष्ठित फ्रीडम सीरीज़ के साथ समाप्त होगा, जिसमें बेहद महत्वपूर्ण दो टेस्ट शामिल हैं।

T20I सीरीज: एक्शन से भरपूर शुरुआत

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने दिसंबर से जनवरी तक होने वाले भारत के सभी प्रारूपों के रोमांचक दक्षिण अफ्रीका दौरे के कार्यक्रम की आधिकारिक पुष्टि कर दी है। बहुप्रतीक्षित दौरे की शुरुआत लगातार तीन टी20 मैचों के साथ होगी। डरबन, गकेबेरहा और जोहान्सबर्ग क्रमशः 10, 12 और 14 दिसंबर को इन रोमांचक मुकाबलों की मेजबानी करेंगे।

वनडे सीरीज का रोमांच

तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 17 दिसंबर को जोहान्सबर्ग में खेला जाएगा. इसके बाद के मैच 19 और 21 दिसंबर को गाकेबरा और पार्ल में होंगे।

फ्रीडम ट्रॉफी: दो महापुरूषों का सम्मान

भारत का दक्षिण अफ़्रीका दौरा बहुप्रतिष्ठित फ़्रीडम सीरीज़ के साथ अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंचेगा। यह फ्रीडम श्रृंखला महात्मा गांधी और नेल्सन मंडेला की उल्लेखनीय विरासतों को समर्पित है।

टेस्ट मैच: टाइटन्स की लड़ाई

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 चक्र में दक्षिण अफ्रीका दौरे में दो टेस्ट शामिल होंगे। ये रोमांचक मैच सेंचुरियन और केपटाउन में खेले जाएंगे. जिसमें पहले 26 से 30 दिसंबर तक बॉक्सिंग डे टेस्ट और फिर आखिरी मैच नए साल में 7 से 11 जनवरी के दरमियान खेला जाएगा।

फ्रीडम सीरीज़ और प्रमुख तारीखों के लिए अपना उत्साह व्यक्त करते हुए, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा, "फ्रीडम सीरीज़ न केवल इसलिए महत्वपूर्ण है की इसमें दो देशों की टेस्ट टीमें शामिल हैं, बल्कि इसलिए भी क्योंकि यह दो महान नेताओं, महात्मा गांधी और नेल्सन मंडेला के सम्मान में आयोजित की जाती है। यह उन दोनों महान लोगों का सम्मान करता है जिन्होंने हमारे संबंधित देशों और उनके आसपास की दुनिया को आकार दिया है। बॉक्सिंग डे टेस्ट और नए साल का टेस्ट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर में सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक हैं। दक्षिण अफ्रीका एक ऐसी जगह है जहां भारत को हमेशा भरपूर समर्थन मिलता रहा है.

सीएसए अध्यक्ष लॉसन नायडू भारतीय क्रिकेट टीम और उनके उत्साही प्रशंसकों के दक्षिण अफ्रीकी धरती पर आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। दौरे के महत्व पर जोर देते हुए उन्होंने कहा, 'यह दोनों टीमों के लिए एक महत्वपूर्ण दौरा है और मुझे वास्तव में खुशी है कि यह क्रिकेट के तीनों प्रारूपों को कवर करेगा।

दक्षिण अफ़्रीका और भारत दोनों में असाधारण प्रतिभा है और हम रोमांचक क्रिकेट और रोमांचकारी मैचों की आशा कर सकते हैं। यह दौरा हमें दक्षिण अफ्रीका का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का अवसर भी देगा। बीसीसीआई को धन्यवाद देना चाहता हूँ उनके समर्थन के लिए। उनके साथ हमारे संबंध बहुत अच्छे हैं

भारत का दक्षिण अफ़्रीका दौरा बेहद रोमांचक होने की उम्मीद है, प्रशंसक क्रिकेट के मैदान पर दिग्गजों के बीच होने वाली भिड़ंत का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम सीनियर पुरुषों (Senior Men) का दक्षिण अफ़्रीका में कार्यक्रम


मैच डेट वेन्यू दिन
1 टी 2010 दिसंबर 2023डरबन रविवार
2 टी 20 12 दिसंबर 2023गकेबरहा मंगलवार
3 टी 2014 दिसंबर 2023जोहानसबर्ग वीरवार
1 ODI17 दिसंबर 2023

जोहानसबर्ग

रविवार
2 ODI19 दिसंबर 2023

गकेबरहा

मंगलवार

3 ODI21 दिसंबर 2023पारल

वीरवार

1 टेस्ट 26 दिसंबर से 30 दिसंबर 2023सेंचूरियन

मंगलवार

2 टेस्ट 03 जनवरी से 07 जनवरी 2023 केप टाउन बुधवार

Next Story