Begin typing your search above and press return to search.

INDIA vs BANGLADESH SERIES 2023 - भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने रोमांचक टी20 मैच में जीत के साथ बनाया अनचाहा रिकॉर्ड

हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दूसरे टी20 मैच में बांग्लादेश पर शानदार जीत दर्ज कर सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली। जीत का जश्न मनाते हुए, कौर ने T20I क्रिकेट में छठी बार शून्य पर आउट होने की दुर्भाग्यपूर्ण उपलब्धि भी हासिल की।

INDIA vs BANGLADESH SERIES 2023 - भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने रोमांचक टी20 मैच में जीत के साथ बनाया अनचाहा रिकॉर्ड
X

भारतीय महिला क्रिकेट कप्तान हरमनप्रीत कौर 

By Anil

हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दूसरे टी20 मैच में बांग्लादेश पर रोमांचक जीत के साथ तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। मीरपुर में हुए मैच में, 'वुमेन इन ब्लू' ने असाधारण खेल कौशल का प्रदर्शन करते हुए 95 रन के मामूली स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया।

कैप्टन कौर का अनचाहा रिकॉर्ड

भारतीय टीम तो जीत गई, पर कप्तान हरमनप्रीत कौर ने मैच के दौरान दुर्भाग्यवश, एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. कौर और उनके भारतीय महिला साथियों को संघर्ष करते देखा गया। जिसके कारण पावरप्ले के अंदर टीम के तीन अहम विकेट गिर गए. दुर्भाग्यवश, कौर भी बांग्लादेशी स्पिनर सुल्ताना खातून की पहली ही गेंद पर शून्य पर आउट हो गईं। इसके साथ ही वह अपने अनुभवी टी20 करियर में छठी बार शून्य या जीरो पर आउट हुईं। इसके साथ, कौर ने स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा के संयुक्त रूप से पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

रोहित शर्मा के अनचाहे रिकॉर्ड के करीब पहुंचीं कौर!

T20 क्रिकेट में कौर की छठी शून्य पारी ने उन्हें भारत के पुरुष कप्तान रोहित शर्मा के करीब ला दिया, जिनके नाम भारतीय क्रिकेट इतिहास में सर्वाधिक शून्य पर आउट होने का अप्रिय रिकॉर्ड है। शर्मा अपने टी20 करियर में 10 शून्य के साथ इस सूची में शीर्ष पर हैं। अब कौर दूसरे सबसे खराब खिलाड़ी केएल राहुल से आगे निकल गयी हैं जिनके नाम पांच शून्य हैं. यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि भारत की टी20ई टीमों के दोनों मौजूदा कप्तान इस दुर्भाग्यपूर्ण अंतर को साझा करते हैं।

रिकॉर्ड से बेपरवाह कौर और शर्मा टीम के लिए अमूल्य हैं

हालांकि, सबसे ज्यादा बार जीरो पर आउट होने का रिकॉर्ड कोई भी खिलाड़ी अपने नाम नहीं रखना चाहेगा. लेकिन इससे हरमनप्रीत कौर और रोहित शर्मा का अपनी-अपनी टीमों के लिए महत्व और योगदान कम नहीं होता है। कौर के नाम भारतीय महिलाओं में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। गौरतलब है की बांग्लादेश सीरीज के पहले टी 20 मैच मैं हरमनप्रीत कौर ने रोहित शर्मा को दूसरे नंबर पर पीछे छोड़ते हुए बतौर भारतीय कप्तान टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज़्यादा 6 ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ खिताब हांसिल करने का रिकॉर्ड अपने नाम पर कर लिया था और शर्मा पुरुषों की T20I में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। दोनों के पास अपार अनुभव है और वे अपनी टीम को उत्कृष्ट नेतृत्व प्रदान करते हैं। मैदान पर उनका बहुत बड़ा प्रभाव है जिसे कभी-कभार बिना स्कोर वाली पारियों से कम नहीं किया जा सकता।

हरमनप्रीत कौर बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और आखिरी टी20 मैच में भारतीय महिला टीम की कप्तानी करेंगी। यह मैच 13 जुलाई को मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होने वाला है। सीरीज में 2-0 की बढ़त के साथ भारतीय महिलाएं क्लीन स्वीप करने के इरादे से उतरेंगी। जबकि बांग्लादेश आखिरी मैच जीतकर सीरीज को 1-2 की सम्मानजनक बराबरी पर लाकर अपना नाम और सम्मान बचाना चाहेगी। जैसे-जैसे श्रृंखला अपने समापन के करीब है, प्रशंसक भारत और बांग्लादेश के बीच एक और रोमांचक मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जिसमें कौर के प्रमुख भूमिका निभाने की उम्मीद है।

Next Story