Begin typing your search above and press return to search.

India vs Australia 3rd Test: रवींद्र जडेजा ने तोड़ा नया रिकॉर्ड, कपिल देव और इमरान खान के खास क्लब में हुआ शामिल...जानिए...

India vs Australia 3rd Test: रवींद्र जडेजा ने तोड़ा नया रिकॉर्ड, कपिल देव और इमरान खान के खास क्लब में हुआ शामिल...जानिए...
X
By NPG News

नईदिल्ली I भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला इंदौर में खेला जा रहा है। मैच के पहले दिन बुधवार (एक मार्च) को भारत के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 500 विकेट पूरे कर लिए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड को आउट कर यह उपलब्धि हासिल की। जडेजा ने पहली पारी में चार विकेट ले चुके हैं।

दरअसल, जडेजा ने टेस्ट, वनडे और टी20 मिलाकर 298 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 503 विकेट हो चुके हैं। उन्होंने 63 टेस्ट में 263 विकेट, 171 वनडे मैचों में 189 विकेट और 64 टी20 मैचों में 51 विकेट हासिल किए हैं। जडेजा ने पहले दिन ट्रेविस हेड, मार्नश लाबुशेन, उस्मान ख्वाजा और स्टीव स्मिथ को आउट किया। वह 500 विकेट पूरे करते ही भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान के खास क्लब में शामिल हो गए।

कपिल देव के क्लब में जडेजा:- रिकॉर्ड की बात करें तो जडेजा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पांच हजार रन बनाने के साथ-साथ 500 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। उसने पहले कपिल देव ने यह उपलब्धि हासिल की थी। कपिल देव ने 356 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 9031 रन बनाए थे और 687 विकेट अपने नाम किए थे।

जडेजा ऐसा करने वाले 11वें खिलाड़ी:- जडेजा पांच हजार रन बनाने के साथ-साथ 500 विकेट पूरे करने वाले 11वें खिलाड़ी हैं। जडेजा और कपिल देव के अलावा पाकिस्तान के वसीम अकरम, इमरान खान, शाहिद अफरीदी, दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कालिस, शॉन पोलाक, इंग्लैंड के इयान बॉथम, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन, न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी और श्रीलंका के चामिंडा वास यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

पहले दिन मैच में क्या हुआ?:- ऑस्ट्रेलिया ने भारत पर पकड़ मजबूत कर ली है। उसने पहली पारी में टीम इंडिया को 109 रन पर ऑलआउट कर दिया। दिन का खेल समाप्त होने तक उसने अपनी पहली पारी में चार विकेट पर 156 रन बना लिए हैं। उसकी बढ़त 47 रन की है। पहली पारी में भारत के लिए विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 22 रन बनाए। केएल राहुल की जगह टीम में शामिल किए गए शुभमन गिल 21 रन ही बना सके। ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू कुह्नमैन ने सर्वाधिक पांच विकेट लिए। नाथन लियोन को तीन सफलता मिली।

Next Story