Begin typing your search above and press return to search.

India-Pakistan Super Four : भारत-पाकिस्तान सुपर-4 मुकाबले में बारिश फिर डाल सकती है खलल, यहां पढ़ें पूरी खबर....

India-Pakistan Super Four

India-Pakistan Super Four : भारत-पाकिस्तान सुपर-4 मुकाबले में बारिश फिर डाल सकती है खलल, यहां पढ़ें पूरी खबर....
X
By Gopal Rao

नईदिल्ली। भारत-पाकिस्तान सुपर फोर मुकाबले के लिए रिजर्व डे की घोषणा के बाद शुक्रवार से एशिया कप में अव्यवस्था का माहौल बन गया। अब, जबकि दोनों टीमें रविवार को कोलंबो में अपनी प्रतिद्वंद्विता को नवीनीकृत करना चाहती हैं, बारिश का खतरा कम नहीं हुआ है। जिस तरह पल्लेकेल में भारत का लीग मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था और नेपाल के खिलाफ उसका लक्ष्य भी इसी कारण से प्रभावित हुआ था, उसी तरह कोलंबो में भी बारिश की वजह से मैच रद्द होने का खतरा मंडरा रहा है। विभिन्न मौसम पूर्वानुमानों के अनुसार, रविवार के मैच के लिए वर्षा की संभावना 90% है।

इसके कारण, सोमवार को टकराव के लिए एक आरक्षित दिन रखा गया है, लेकिन पूर्वानुमान यह भी कहता है कि इसमें 100% वर्षा की संभावना है। यदि कोलंबो में मौसम साफ होने पर कोई चमत्कार होता है, तो भारत पुरुष वनडे विश्व कप के लिए अपने संयोजन को अंतिम रूप देने में कुछ उत्तर तलाशना चाहेगा। रोहित शर्मा, शुभमन गिल और विराट कोहली शीर्ष तीन में स्थापित दिख रहे हैं, साथ ही श्रेयस अय्यर चौथे नंबर के बल्लेबाज के रूप में वापस आ रहे हैं, भारत को केएल राहुल और इशान किशन के बीच अपनी पहली पसंद के विकेटकीपर- बैटर के रूप में चुनने की अपनी दुविधा का समाधान ढूंढना होगा।

जनवरी 2020 से, राहुल ने भारत के लिए एक भरोसेमंद मध्य-क्रम बल्लेबाज के रूप में अपने पुनरुत्थान में 56.53 का औसत बनाया है, लेकिन दाहिनी जांघ की चोट के कारण सर्जरी की आवश्यकता थी, जिससे उन्हें इस साल मई से एक्शन से बाहर रहना पड़ा। हालाँकि मूल चोट से संबंधित एक छोटी सी चोट के कारण उन्हें पल्लेकेल लेग से बाहर रखा गया, लेकिन उन्होंने कोलंबो में विकेटकीपिंग अभ्यास में भाग लिया, जिससे संकेत मिला कि वह दोहरी भूमिकाएँ निभाने के लिए तैयार हैं। दूसरी ओर, बाएं हाथ के बल्लेबाज किशन लगातार चार अर्धशतक बनाकर दौड़ में हैं। उनमें से तीन अर्द्धशतक वेस्ट इंडीज में सलामी बल्लेबाज के रूप में आए और उनमें से अंतिम पांचवें नंबर पर पाकिस्तान के खिलाफ दबाव में 82 रनों की शानदार पारी थी, जहां उन्होंने पहले कभी बल्लेबाजी नहीं की थी, और अपनी बहुमुखी प्रतिभा से सभी को प्रभावित किया।

भारत यह भी देखने को उत्सुक होगा कि वनडे में गेंदबाज के रूप में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह कैसा प्रदर्शन करते हैं। बुमराह ने पिछले हफ्ते पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेला था, लेकिन पिछले साल जुलाई से वनडे में गेंदबाजी नहीं की है और अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए घर वापस जाने के लिए उन्होंने नेपाल के खिलाफ मैच छोड़ दिया था। भारत के बल्लेबाजों को निस्संदेह पाकिस्तान के गेंदबाजों, शाहीन शाह आफरीदी, नसीम शाह और हारिस रऊफ की तेज तिकड़ी से चुनौती मिलेगी, जिन्होंने पल्लेकेल में सभी दस विकेट लिए थे, जिसमें फहीम अशरफ और शादाब खान उनका समर्थन करेंगे। हालांकि नसीम को बांग्लादेश के खिलाफ लाहौर में सुपर फोर मैच में कंधे में चोट लग गई थी, लेकिन उन्होंने गेंदबाजी फिर से शुरू कर दी। ये सभी सामग्रियां एक और रोमांचक प्रसंग के लिए तैयार होती हैं, बशर्ते बारिश न हो।

दोनों टीमों के पूरी लिस्ट:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, इशान किशन, हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव और प्रसिद्ध कृष्णा।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), अब्दुल्ला शफीक, फखर जमान, इमाम-उल-हक, सलमान अली आगा, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद हारिस, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, फहीम अशरफ, हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी, सऊद शकील और तैय्यब ताहिर (ट्रैवलिंग रिजर्व)।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story