Begin typing your search above and press return to search.

India vs Bangladesh -जीत फिसली हाथों से: भारतीय महिला क्रिकेट टीम बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी टी 20 मैच हारी

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को ढाका में आखिरी टी20 मैच में बांग्लादेश के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा

India vs Bangladesh -जीत फिसली हाथों से: भारतीय महिला क्रिकेट टीम बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी टी 20 मैच हारी
X

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश से टी 20 चैंपियनशिप 2 - 1 से जीती   

By Anil

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को ढाका में आखिरी टी20 मैच में बांग्लादेश के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। बांग्लादेशी महिला टीम चार विकेट के अंतर से विजयी हुई, जो पिछले पांच वर्षों में भारत के खिलाफ उनकी पहली जीत है। इस मैच से पहले भारतीय महिला टीम का बांग्लादेश के खिलाफ टी20 मैचों में अजेय रहने का रिकॉर्ड था. हालांकि, बांग्लादेश ने आखिरी बार भारत को 2018 में हराया था। इस हार के बावजूद भारत ने सीरीज 2-1 से जीती थी। हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व में भारतीय महिला टीम ने पिछले दो मैचों को जीत कर शुरुआती बढ़त लेते हुए पहले ही सीरीज जीत ली थी। फाइनल मुकाबले में भारत से कम लक्ष्य मिलने के कारण बांग्लादेश सफलता हासिल करने में सफल रहा।

भारत का पहले बल्लेबाजी करने का फैसला

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय महिला टीम ने मेजबान बांग्लादेश को 20 ओवर में 103 रनों का लक्ष्य दिया. हालांकि, बांग्लादेश ने सीरीज का आखिरी मैच 18.2 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर जीत हासिल कर ली।

शमीन सुल्ताना की साहसिक पारी

बांग्लादेश के लिए सलामी बल्लेबाज शमीन सुल्ताना ने शानदार पारी खेली और रन आउट होने से पहले सर्वाधिक 42 रन बनाए। उन्होंने यह पारी 46 गेंदों में खेली, जिसमें तीन चौके शामिल थे। इसके विपरीत, बांग्लादेशी टीम के अन्य बल्लेबाजों को रनो के लिए संघर्ष करना पड़ा। भारतीय गेंदबाज मीनू मणि और देविका वैद्य दो-दो विकेट लेने में सफल रहीं, जबकि जेमिमाह रोड्रिग्स को एक विकेट मिला।

हरमनप्रीत कौर का नेतृत्व

मैच में हरमनप्रीत कौर ने अपनी कप्तानी का हुनर दिखाया और 41 गेंदों पर 40 रन बनाकर अहम पारी खेली। अपनी पारी के दौरान उन्होंने तीन चौके और एक छक्का लगाया। हालाँकि, अन्य भारतीय बल्लेबाज प्रभावित करने में असफल रहे, जिसके परिणामस्वरूप टीम को बड़ा स्कोर खड़ा करने में निराशा हुई। भारत की छह महिला बल्लेबाजों में से कोई भी 20 रन का आंकड़ा पार नहीं कर सकी. जेमिमाह रोड्रिग्स ने सहायक भूमिका निभाते हुए 26 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 28 रन का योगदान दिया। बांग्लादेश की ओर से राबिया खान ने अपनी शानदार गेंदबाजी से शानदार प्रदर्शन करते हुए केवल 16 रन देकर तीन विकेट लिए। सुल्ताना खातून ने दो विकेट, नाहिदा, फाहिमा खातून और शोर्ना ने एक एक विकेट लिए।


हरमनप्रीत कौर को उनके प्रदर्शन ने टी 20 सीरीज का प्लेयर ऑफ़ डी सीरीज चुना गया

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को बांग्लादेश के खिलाफ अंतिम टी20 मैच में निराशाजनक हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बावजूद, पिछले दो मैचों में अपनी जीत की बदौलत भारत 2-1 से श्रृंखला जीतने में सफल रहा। आखिरी मैच में बांग्लादेशी टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और कम लक्ष्य का फायदा उठाते हुए विजयी रही। इन दोनों टीमों के बीच रोमांचक मुकाबला उपमहाद्वीप में महिला क्रिकेट की प्रतिस्पर्धी भावना और विकास को उजागर करता है।

संक्षिप्त स्कोर

  • बांग्लादेश- 103 रन/ 6 विकेट ( 18.2 ओवर)
  • शमीमा सुल्ताना - 42 रन (46 बॉल ), निगार सुल्ताना - 14 रन ( 20 बॉल )
  • मिन्नू मणि - 2 विकेट/ 28 रन , देविका वैद्य - 2 विकेट/ 16 रन
  • भारत- 102 रन/ 9 विकेट (20 ओवर)
  • हरमनप्रीत कौर 40 रन (41 बॉल ) जेमिमाः रोड्रिगुएस 28 रन (26 बॉल )
  • सुल्ताना खातून - 2 विकेट/ 17 रन , राबिया खान 3 विकेट/16 रन
Next Story