Begin typing your search above and press return to search.

IND vs SA Test Series: इत‍िहास रचने की इंतजार को खत्म करेगी रोहित ब्रिगेड, टूटेंगे कई बड़े रिकॉर्ड, जानें कब होगी कांटे की टक्कर?...

IND vs SA Test Series: इत‍िहास रचने की इंतजार को खत्म करेगी रोहित ब्रिगेड, टूटेंगे कई बड़े रिकॉर्ड, जानें कब होगी कांटे की टक्कर?...
X
By Gopal Rao

IND vs SA Test Series: नईदिल्ली। भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर से शुरू हो रहा है. इस सीरीज में आर अश्व‍िन एक बड़ा रिकॉर्ड अपना नाम कर सकते हैं. वहीं रोहित बिग्रेड के पास भी पहली बार अफ्रीकी सरजमीं पर ऐत‍िहास‍िक टेस्ट सीरीज जीतने का भी मौका है.

दरअसल, साल था 1992 जब टीम इंडिया ने पहली बार साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर पहला टेस्ट मैच खेला. उस सीरीज में कुल 4 टेस्ट मैच खेले गए, 3 मैच ड्रॉ रहे, 1 मैच अफ्रीकी टीम ने जीता. सीरीज 1-0 से अफ्रीकी टीम के नाम रही.कुल मिलाकर तब से टीम इंडिया 8 बार साउथ अफ्रीका दौरा कर चुकी है. लेकिन कभी भी भी टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज फतेह करने का मौका नहीं मिला है. ऐसे में इस बार हिटमैन रोह‍ित शर्मा की कैप्टंसी में इस रिकॉर्ड को टीम इंडिया सुधारना चाहेगी.

टीम इंडिया के साउथ अफ्रीका दौरे पर टेस्ट रिकॉर्ड की बात की जाए तो पहली जीत दिसंबर 2006 में जोहान‍िसबर्ग में आई थी. 2010-11 में टीम इंडिया ने पहली बार अफ्रीका में जाकर 1-1 से सीरीज बराबर की, यानी टीम इंडिया का यही सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है. ऐसे में करीब 30 साल बाद टीम इंडिया के पास नया इत‍िहास रचने का मौका है. टीम इंडिया 8 बार साउथ अफ्रीका में जाकर टेस्ट सीरीज खेल चुकी है. लेकिन अब तक कोई भी सीरीज नहीं जीती है.

ऐसे में रेड बॉल के कैप्टन रोहित के पास इस सीरीज को जीतने के लिए बड़ी ज‍िम्मेदारी न‍िभानी होगी. रोहित का फोकस टेस्ट सीरीज पर इस कदर है कि इसी वजह से वो वर्ल्ड कप के बाद ऑस्ट्रेलिया के ख‍िलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज नहीं खेले. फ‍िर वो अफ्रीकी दौरे पर टेस्ट और वनडे सीरीज में नहीं खेले. लेकिन अब उनके पास वो इत‍िहास रचने का मौका है जिसका इंतजार टीम इंडिया करीब 3 दशक से कर रही है.वहीं टीम इंडिया अपनी सरजमीं पर चार बार साउथ अफ्रीका से टेस्ट सीरीज जीती है. साउथ अफ्रीका एकमात्र बार भारत की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज 1999-2000 में 2-0 से जीती थी. भारत और दक्ष‍िण अफ्रीका के बीच टेस्ट मैचों में सर्वाध‍िक रन (11 मैच: 1161 रन) बनाने का रिकॉर्ड सच‍िन तेंदुलकर के नाम है. नंबर 2 पर जैक्स कैल‍िस हैं. ज‍िनके नाम 9 टेस्ट मैचों में 974 रन हैं. वही विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के ख‍िलाफ 7 टेस्ट मैचों में 719 रन बनाए हैं.

भारत और दक्ष‍िण अफ्रीका के बीच टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अन‍िल कुंबले के नाम है. कुंबले ने 12 मैचों में 45 विकेट लिए हैं. इसके बाद जवागल श्रीनाथ (8 मैच 43 विकेट), एलन डोनाल्ड (7 मैच 40 विकेट), शॉन पोलाक और डेल स्टेन (8 मैच 39 विकेट ) हैं. वहीं मोहम्मद शमी के नाम दक्ष‍िण अफ्रीका के खिलाफ 8 मैचों में 35 विकेट हैं, पर मोहम्मद शमी टेस्ट सीरीज से बाहर हैं. टेस्ट सीरीज के तहत टीम इंडिया 2 टेस्ट मैच खेलेगी. इनमें पहला टेस्ट मैच बॉक्स‍िंग डे (26 द‍िसंबर) को शुरु होगा. इस दौरान नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज आर अश्व‍िन अफ्रीकी दौरे पर टेस्ट सीरीज में अनोखा कारनामा रच सकते हैं. अश्व‍िन ने अब तक 94 टेस्ट मैचों में 489 विकेट ल‍िए हैं. इनमें 34 बार 5 विकेट शामिल हैं. ऐसे में आर अश्व‍िन 500 विकेट लेने के कारनामे से महज 11 विकेट दूर हैं. 2 टेस्ट मैच में अश्व‍िन इसे आसानी से पूरा कर सकते हैं.भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज अन‍िल कुंबले हैं. कुंबले ने 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट अपने नाम किए. उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 10/74 था. वहीं कुंबले वनडे फॉर्मेट में भी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. कुंबले ने 269 मैचों में 335 वनडे विकेट लिए हैं.

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story