Begin typing your search above and press return to search.

IND VS SA Test Match: क्रिकेट के इतिहास में पहली बार भारत के छह खिलाड़ी शून्य पर आउट, दक्षिण अफ्रीका भी सिर्फ 55 रनों पर सिमटी...

IND VS SA Test Match: क्रिकेट के इतिहास में पहली बार भारत के छह खिलाड़ी शून्य पर आउट, दक्षिण अफ्रीका भी सिर्फ 55 रनों पर सिमटी...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

IND VS SA Test Match नईदिल्ली। शायद क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ, जब भारतीय टीम के 6 खिलाड़ी एक के बाद एक शून्य पर आउट हो गए। टेस्ट के इतिहास में यह एक पारी में शून्य पर आउट होने वाले बल्लेबाजों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। 147 साल के टेस्ट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब किसी टीम ने अपने 6 विकेट गंवा दिए और इन बल्लेबाजों ने टीम के खाते में एक भी रन नहीं जोड़ा।

दरअसल, भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को केपटाउन टेस्ट मैच की पहली पारी में शानदार बॉलिंग करते हुए सिर्फ 55 रनों में ढेर कर दिया। इसके बाद टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर 153 रन बना लिए थे, लेकिन इसके बाद टीम इंडिया ने एक भी रन नहीं बनाया और 11 गेंदों में 6 विकेट खोते हुए पूरी टीम 153 रनों में ही ऑल आउट हो गई।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर का दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला गलत साबित हुआ। भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका को पहले दिन बुधवार को लंच तक मात्र 55 रन पर ऑलआउट कर दिया जिसमें भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने घातक गेंदबाजी करते हुए सबसे ज्यादा 6 विकेट लिए।

भारत ने इसके जवाब में चार विकेट खोकर 153 रन बनाये थे, लेकिन इसके बाद तो ऐसा लगा जैसे भारतीय बल्लेबाज पूरी तरह से बल्लेबाजी करना ही भूल गए। 153 के स्कोर पर टीम इंडिया ऑलआउट हो गई और इस टीम के आखिरी 6 खिलाड़ी इस स्कोर पर एक भी रन बनाये आउट हो गए। विराट कोहली ने इस पारी में 46 रन बनाए। वहीं, रोहित शर्मा ने 39 और शुभमन गिल ने 36 रन की पारी खेली। दूसरी ओर यशस्वी जयसवाल, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा बिना खाता खोले आउट हुए।

दोनों टीमों के 11 खिलाडी

भारत की प्‍लेइंग 11 - रोहित शर्मा (कप्‍तान), यशस्‍वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्‍णा।

दक्षिण अफ्रीका की प्‍लेइंग 11 - डीन एल्‍गर (कप्‍तान), एडेन मार्करम, टोनी डी जॉर्जी, ट्रिस्‍टन स्‍टब्‍स, डेविड बेडिंघम, काइल वेरेनी, मार्को यानसेन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, नांद्रे बर्गर और लुंगी एनगिडी।



पहले टेस्ट में शानदार शतकीय पारी खेलने वाले अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर भी सिराज के आगे ज्यादा देर टिक नहीं पाए और मात्र 4 रन बनाकर बोल्ड हो गए। साउथ अफ्रीका काइल वेरेन ने 15 और डेविड बेडिंघम ने 12 रन बनाए। बाकी बल्लेबाज 6 रन का स्कोर भी पार नहीं कर सके। भारत से जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार को 2-2 विकेट मिले।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story