Begin typing your search above and press return to search.

IND vs NZ ODI in Raipur: छह राज्य और 20 हजार कारेंः भारत-न्यूजीलैंड का वनडे मैच देखने छह राज्यों से लोग आ रहे रायपुर, होटलें बुक, 10 हजार से अधिक कारें आएंगी

मैच देखने के लिए छत्तीसगढ़ के आसपास के राज्यों से बड़ी संख्या में लोग रायपुर पहुंचने वाले हैं। इनमें तेलांगना, उड़ीसा, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, झारखंड, यूपी शामिल हैं। इन सभी राज्यों की सीमाएं छत्तीसगढ़ से मिलती है। मैच की तैयारी में जुटे अधिकारियों का कैलकुलेशन है कि स्टेडियम के आसपास 10 हजार कारें और लगभग इतनी ही बाइक आएंगी।

IND vs NZ ODI in Raipur: छह राज्य और 20 हजार कारेंः भारत-न्यूजीलैंड का वनडे मैच देखने छह राज्यों से लोग आ रहे रायपुर, होटलें बुक, 10 हजार से अधिक कारें आएंगी
X
By NPG News

IND vs NZ ODI in Raipur: रायपुर। 21 जनवरी को रायपुर के लिए ऐतिहासिक दिन होगा...शहीद वीर नारायण सिंह क्रिकेट स्टेडियम में पहला वन डे इंटरनेशनल मैच होने जा रहा है। स्टेडियम के उद्घाटन के 15 साल बाद पहला इंटरनेशनल मैच हो रहा है, इसलिए लोगों का उत्साह चरम पर हैं। अपने पसंदीदा खिलाड़ियों की एक झलक पाने क्रिकेट प्रेमी बेताबी से 21 जनवरी का इंतजार कर रहे हैं। जाहिर है, मैच देखने के लिए टिकिटों की मारामारी मची हुई है। अभी तक 40 हजार टिकिटें बुक हो चुकी हैं। चार हजार टिकिट बची हैं, वो भी आजकल में सेल होने के लिए ऑनलाइन की जाएंगी।

मैच देखने के लिए छत्तीसगढ़ के आसपास के राज्यों से बड़ी संख्या में लोग रायपुर पहुंचने वाले हैं। इनमें तेलांगना, उड़ीसा, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, झारखंड, यूपी शामिल हैं। इन सभी राज्यों की सीमाएं छत्तीसगढ़ से मिलती है। मैच की तैयारी में जुटे अधिकारियों का कैलकुलेशन है कि स्टेडियम के आसपास 10 हजार कारें और लगभग इतनी ही बाइक आएंगी। आईपीएल और रोड सेफ्टी में चार से पांच हजार चार पहिया और लगभग इतने ही बाइक में लोग मैच देखने आते हैं। अबकी इसके डबल का कैलकुलेशन किया गया है। इसकी दृष्टि से तैयारी की जा रही है। रायपुर के होटलों में कमरों की बुकिंग के लिए लगातार फोन आ रहे हैं। लेकिन, 21 जनवरी की रात के लिए होटलों में कमरे नहीं है। नया रायपुर में मेफेयर जैसे महंगे और बड़े होटल में भी 21 जनवरी को एक भी कमरा खाली नहीं बता रहा। छोटे लॉजों तक की यही स्थिति है।

14 साल के लंबे इंतज़ार के बाद आखिरकार छत्तीसगढ़ के "वीर नारायणसिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम " में पहला अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच खेले जाने का ऎतिहासिक पल करीब आ रहा है। न्यूज़ीलैंड के खिलाफ वन डे सीरीज़ का दूसरा मैच यहां 21 जनवरी को खेला जाएगा। तैयारियाँ ज़ोरो पर हैं तो दर्शकों की उत्सुकता सातवें आसमान पर। आपको बता दें कि यह भारत का तीसरा और दुनिया का चौथा बड़ा स्टेडियम है। जिसकी दर्शक क्षमता 65 हज़ार है।

सपना होगा साकार

छत्तीसगढ़ अपने अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में पहले अंतरराष्ट्रीय मैच का दीदार करने जा रहा है। साल 2008 में उद्घाटन के बाद स्टेडियम को बीते सालों में कई अच्छे मैचों की मेजबानी मिली लेकिन अंतरराष्ट्रीय मैच की कसक बाकी थी। यह सपना भी अब पूरा होने जा रहा है। बच्चों से लेकर बुज़ुर्ग क्रिकेट प्रेमियों को भी इस दिन का बेसब्री से इंतज़ार है।

नवा रायपुर में है स्टेडियम

शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम नया रायपुर के सेक्टर 3 में स्थित है।स्टेडियम रायपुर शहर से लगभग 21 किमी दूर है और स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे के करीब है। स्टेडियम का निर्माण वर्ष 2006 में शुरू हुआ था और यह 2008 में यह बनकर तैयार हो गया था। यह भारत में तीसरा और दुनिया में चौथा सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है। स्टेडियम की दर्शक क्षमता लगभग 65,000 है।

पहला मैच कनाडा के साथ

इस मैदान ने 2010 में अपने पहले मैच की मेजबानी की, जब कनाडा की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम भारत आई और छत्तीसगढ़ राज्य टीम के खिलाफ एक अभ्यास मैच खेला।

आईपीएल मैचों की कर चुका है मेजबानी

28 अप्रैल 2013 को दिल्ली डेयरडेविल्स और पुणे वारियर्स के बीच यहां पहला आईपीएल मुकाबला खेला गया। दूसरा मुकाबला 1 मई 2013 को हुआ। इसके बाद अगले सालों में भी स्टेडियम आईपीएल मैचों का मेजबान बना। 2016 में इसे दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का दूसरा होम ग्राउंड घोषित किया गया।

रोड सेफ्टी सीरीज़ में दिखा पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों का जलवा

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज़ में स्थानीय दर्शकों को सचिन तेंदुलकर , ब्रायन लारा, जैकब ओरम, शेन बॉन्ड,शेन वॉटसन, तिलकरत्ने दिलशान, ब्रेट ली, युवराज सिंह जैसे तमाम पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों को सामने खेलते देखने का मौका मिला। स्टेडियम ने 5 मार्च से 21 मार्च 2021 के बीच मैचों की मेजबानी की। जिसमें इंडिया लीजेंड्स की जीत हुई। साल 2022 में दोबारा रोड सेफ्टी सीरीज के कई मैच यहां खेले गए। इसमें इंडिया लीजेंड्स की दोबारा जीत हुई।

अन्य कई मुकाबलों का मेज़बान बना स्टेडियम

आईपीएल और रोड सेफ्टी सीरीज के अलावा यहां चैंपियन्स लीग टी-20 के मुकाबले ,और घरेलू मैच भी खेले गए हैं। आपको बताएं कि सोनाखान के जमींदार और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शहीद वीर नारायण सिंह का नाम रायपुर स्टेडियम को दिया गया है। यह छत्तीसगढ़ की प्रगति और विकास की इच्छाशक्ति को दिखाता है। स्टेडियम को देशी-विदेशी दिग्गज खिलाड़ियों की बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है जो प्रदेशवासियों को गर्व का अहसास कराती है।

Next Story