Begin typing your search above and press return to search.

IND vs AFG 2024: टी20 2024 मैच में क्यों नहीं खेलेंगे विराट कोहली? कोच राहुल द्रविड़ ने बताई ये बड़ी वजह...

IND vs AFG 2024: टी20 2024 मैच में क्यों नहीं खेलेंगे विराट कोहली? कोच राहुल द्रविड़ ने बताई ये बड़ी वजह...
X
By Gopal Rao

IND vs AFG 2024: मोहाली। अफगानिस्तान के खिलाफ बहुप्रतीक्षित टी20 सीरीज की तैयारी में, भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने बुधवार को पुष्टि की कि स्टाइलिश बल्लेबाज विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों से शुरुआती मुकाबले में नहीं खेलेंगे। श्रृंखला का उद्घाटन 11 जनवरी को मोहाली में होने वाला है, लेकिन भारतीय क्रिकेट के दिग्गज कोहली क्रमशः 14 और 17 जनवरी को इंदौर और बेंगलुरु में होने वाले टी20 मैचों के लिए टीम में शामिल होंगे।

रोहित शर्मा की बात करें तो उन्हें न केवल टी20 टीम में शामिल किया गया बल्कि अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज के लिए कप्तान की भूमिका भी दी गई। रोहित को कप्तान नियुक्त करने का निर्णय एक रणनीतिक कदम है क्योंकि भारत का लक्ष्य खेल के सबसे छोटे प्रारूप में गति बनाना है। रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों की टी20 क्रिकेट में वापसी इस प्रारूप में उनके भविष्य के बारे में कई हफ्तों की अटकलों के बाद हुई है। नवंबर 2022 में एडिलेड में टी20 विश्व कप सेमीफाइनल के दौरान आखिरी बार एक साथ टी20 मैच खेलने के बाद, उनका ध्यान 2023 के 50 ओवर के विश्व कप वर्ष में वनडे और टेस्ट की ओर स्थानांतरित हो गया।

रोहित भी खेल की पूर्व संध्या पर प्रशिक्षण सत्र के दौरान मौजूद नहीं थे, लेकिन द्रविड़ ने पुष्टि की कि फिलहाल, टीम प्रबंधन सलामी बल्लेबाज के रूप में रोहित और यशस्वी जायसवाल के संयोजन पर कायम रहेगा। द्रविड़ ने कहा, “जब आपके पास एक टीम होती है, तो आपके पास वह लचीलापन होता है कि आप जो भी आवश्यक हो वह कर सकें, यदि वह टीम के सर्वोत्तम हित में है और यदि वह आपको सफल होने का मौका देता है। कुछ भी बंद नहीं है, लेकिन जायसवाल ने सलामी बल्लेबाज के रूप में हमारे लिए जो किया है उससे हम निश्चित रूप से खुश हैं और इससे हमें शीर्ष पर बाएं और दाएं का संयोजन मिलता है। ” हालाँकि, दोनों ने अफगानिस्तान के खिलाफ नए साल की श्रृंखला से पहले टी20 चयन के लिए खुद को उपलब्ध कराया, एक ऐसा कदम जिसने मुख्य चयनकर्ता अजीत आगरकर का ध्यान आकर्षित किया।

विशेष रूप से, चोटों के कारण हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव की अनुपस्थिति ने टी20 श्रृंखला में एक और आयाम जोड़ा। दोनों खिलाड़ियों ने 2023 में रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में भारतीय टी20 टीम का नेतृत्व किया था। रोहित की कप्तानी में वापसी के साथ, भारत अफगानिस्तान के खिलाफ एक गतिशील श्रृंखला की उम्मीद कर रहा है, जिसका लक्ष्य वर्ष में बाद में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए मंच तैयार करना है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story