Begin typing your search above and press return to search.

IMT Ghaziabad: कनिष्क पांडे ने 29 जुलाई को 'भारत का राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस' मनाने की सिफारिश की

IMT Ghaziabad: आईएमटी गाजियाबाद के स्पोर्ट्स रिसर्च सेंटर के प्रमुख कनिष्क पांडे ने 29 जुलाई को 'भारत का राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस' मनाने की सिफारिश की है। 29 जुलाई, 1911, भारतीय इतिहास में एक यादगार दिन है।

IMT Ghaziabad: कनिष्क पांडे ने 29 जुलाई को भारत का राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस मनाने की सिफारिश की
X
By S Mahmood

IMT Ghaziabad: आईएमटी गाजियाबाद के स्पोर्ट्स रिसर्च सेंटर के प्रमुख कनिष्क पांडे ने 29 जुलाई को 'भारत का राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस' मनाने की सिफारिश की है। 29 जुलाई, 1911, भारतीय इतिहास में एक यादगार दिन है। अधिकांश शीर्ष नेताओं के गिरफ्तार और सेवानिवृत्त के साथ स्वदेशी आंदोलन ख़त्म हो गया था। क्रांतिकारी आंदोलन प्रगति कर रहा था। आम जनता मुख्य रूप से दर्शक थी और वहां ज्यादातर सांसारिक गतिविधियां थीं।

ऐसा लग रहा था मानों देश को एक चिंगारी की जरूरत है और यह चिंगारी किसी राजनीतिक रैली में या किसी कृत्य या शहादत से नहीं बल्कि एक फुटबॉल मैदान से आई थी। एशिया के सबसे पुराने फुटबॉल क्लबों में से एक, मोहन बागान, जिसकी स्थापना वर्ष 1889 में कोलकाता में तीन बंगाली परिवारों द्वारा की गई थी।

29 जुलाई, 1911 को यह ईस्ट यॉर्कशायर रेजिमेंट को 2-1 से हराकर आईएफए शील्ड जीतने वाला पहला भारतीय क्लब बन गया। यह पैराग्राफ इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी गाजियाबाद के स्पोर्ट्स रिसर्च सेंटर टीम द्वारा अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को दिए गए एक पत्र का एक छोटा सा अंश है।

गौरतलब है कि पिछले महीने एआईएफएफ ने अनुसंधान और नवाचार के माध्यम से भारतीय फुटबॉल को सशक्त बनाने के लिए आईएमटी गाजियाबाद के साथ साझेदारी की थी। डेढ़ महीने बाद, आईएमटी स्पोर्ट्स रिसर्च सेंटर ने 29 जुलाई को भारत के राष्ट्रीय फुटबॉल दिवस के रूप में घोषित करने के रूप में अपनी पहली सिफारिश प्रस्तुत की है।

कनिष्क पांडे ने कहा, "फाइनल में ईस्ट यॉर्कशायर रेजिमेंट पर मोहन बागान की यह जीत, सिर्फ 11 खिलाड़ियों की जीत या किसी क्लब या बंगाल की जीत नहीं थी। भारत का स्वतंत्रता संग्राम सिर्फ नरमपंथियों, उग्रवादियों, क्रांतिकारियों के बारे में नहीं था, यह उन जीतों के बारे में भी था जो हमने विभिन्न क्षेत्रों में हासिल कीं। लड़ाइयां हमेशा युद्ध के मैदानों और अदालतों में नहीं लड़ी जातीं।”

"ऐसे भी समय थे जब वे खेल के मैदान पर थे। हालांकि इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा सकता है कि इन जीतों का हमेशा फायदा नहीं उठाया गया, लेकिन साथ ही इस तथ्य से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि उन्होंने भारतीय आबादी के लिए जबरदस्त आत्मविश्वास बढ़ाने का काम किया।"

भारतीय आबादी पर इस जीत के प्रभाव के बारे में बात करते हुए, डॉ. पांडे ने आगे कहा, "इस जीत को पांच अलग-अलग दृष्टिकोणों से देखा जाना चाहिए। भारतीयों को विश्वास था कि अगर वे खेल के मैदान में अंग्रेजों को हरा सकते हैं तो इसके बाहर भी ऐसा ही किया जा सकता है।

शारीरिक हीनता का मिथक- जब 11 'कमजोर नंगे पैर' भारतीयों ने फुटबॉल जैसे 'मर्दाना' खेल में 11 'बूटधारी मजबूत' अंग्रेजों को हराया, तो एकता और राष्ट्रवाद को बढ़ावा मिला और सभी वर्ग इस जीत का जश्न मनाने के लिए एक साथ आए, शायद अंग्रेजों के लिए अपनी राजधानी को कलकत्ता से दिल्ली स्थानांतरित करना एक कारण था। क्योंकि जीत का जश्न जनता द्वारा बहुत आक्रामक तरीके से मनाया जा रहा था जो अंग्रेजों के लिए अपमानजनक था और निश्चित रूप से इसने भारतीय फुटबॉल संस्कृति को बढ़ावा दिया।"

Next Story