Begin typing your search above and press return to search.

ICC World Cup 2023 : भारत की निगाहें विश्व विजेता इंग्लैंड पर, लखनऊ के रण में क्या होगी ब्लू आर्मी की रणनीति जानिए अपडेट

ICC World Cup 2023 : भारत की निगाहें विश्व विजेता इंग्लैंड पर, लखनऊ के रण में क्या होगी ब्लू आर्मी की रणनीति जानिए अपडेट
X
By Kapil markam

NPG Sports Desk

ICC World Cup 2023 : Lucknow : वर्ल्ड कप का 29वा मुकाबला रविवार 29 Oct को भारत और इंग्लैंड के बीच लखनऊ के भारत रतन श्री अटल बिहारी वाजपई एकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला जायगा। भारत अपने पांचो मुकाबले जीतकर पॉइंट्स टेबल पर दुसरे स्थान पर बरकरार है वही इंग्लैंड अपने 5 मुकाबलों में से 1 मुकाबला जीतकर निचे से दुसरे स्थान पर है। जब जून में 2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप कार्यक्रम की घोषणा की गई थी, तो किसी ने 29 अक्टूबर को देखा होगा और बीआरएसएबीवी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में भारत-इंग्लैंड के बीच होने वाले मुकाबले को अपने कैलेंडर में एक प्रमुख मुकाबले के रूप में चिह्नित किया होगा । मेजबान टीम का मुकाबला गत चैंपियन से है।

अभी रुकें और भारत सबसे प्रबल दावेदार होने की टूर्नामेंट-पूर्व बिलिंग पर खरा उतरा है - पांच में से पांच मैच जीतकर और अंक तालिका में शीर्ष-दो में जगह बनाने की उम्मीद। लेकिन स्क्रिप्ट उस तरह से घटित नहीं हुई जैसी इंग्लैंड के लिए सोची गई थी, मौजूदा चैंपियन पांच में से चार मैच हारने और प्रतियोगिता से जल्दी बाहर होने के कगार पर है।

पिछले हफ्ते एचपीसीए स्टेडियम में न्यूजीलैंड पर चार विकेट की जीत के बाद धर्मशाला के ठंडे मौसम में आराम करने के बाद, भारत अपनी जीत की गति को जारी रखने के इरादे से पिछले दो दिनों से लखनऊ में पसीना बहाकर रविवार के मुकाबले में उतर रहा है।

कप्तान रोहित शर्मा से लेकर विराट कोहली और विकेटकीपर केएल राहुल तक उनके बल्लेबाज शानदार फॉर्म में हैं और टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने के लिए खड़े हैं। तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करते हुए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच विकेट लेकर तत्काल प्रभाव छोड़ा है।

स्पिन गेंदबाजी विभाग में रवींद्र जड़ेजा और कुलदीप यादव बेहद प्रभावी रहे हैं। बायें टखने की चोट के कारण हार्दिक पंड्या अभी भी अनुपलब्ध हैं, ऐसे में भारत धर्मशाला में उतारी गई अंतिम एकादश की तरह ही अंतिम एकादश उतार सकता है। हार्दिक की अनुपस्थिति में टीम के संतुलन के सवाल पर भारतीय थिंक-टैंक टूर्नामेंट में एकमात्र अजेय टीम बने रहने की अपनी खोज पर विचार कर रहा होगा।

धर्मशाला में हार्दिक की अनुपस्थिति का मतलब था कि भारत को सूर्यकुमार यादव और मोहम्मद शमी को लाकर उनकी कमी को पूरा करना था, जबकि शार्दुल ठाकुर को बाहर रखा गया था। अगर लखनऊ की पिच स्पिनरों को मदद देती है, तो रविचंद्रन अश्विन तस्वीर में आते हैं, हालांकि यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या भारत केवल दो तेज गेंदबाजी विकल्पों के साथ मैदान में उतरेगा या नहीं।

इसके अलावा, भारत को अपने लीग चरण के दूसरे भाग में औसत के नियम के बारे में भी सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि लखनऊ में इंग्लैंड के साथ भिड़ंत के बाद श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड उनका इंतजार कर रहे हैं। 2011 विश्व कप के विजयी अभियान में, इंग्लैंड द्वारा बराबरी पर रोके जाने के बाद, भारत लीग चरण के दूसरे भाग में दक्षिण अफ्रीका से हार गया था।

दूसरी ओर, कई लोग वनडे विश्व कप पार्टी में सितारों से सजी इंग्लैंड की ओर से बड़े स्कोर और नियमित हमलों की पार्टी का इंतजार कर रहे थे। लेकिन टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में न्यूजीलैंड से हार के बाद अफगानिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका से हार के बाद उनका अभियान लड़खड़ा गया है।

इयोन मोर्गन के नेतृत्व में, इंग्लैंड एकदिवसीय क्रिकेट का ट्रेंड-सेटर बन गया, जिसने बल्ले और गेंद के साथ ऑल-आउट आक्रामक दृष्टिकोण को फैशनेबल बना दिया, क्योंकि दुनिया ने उन्हें 2019 में लॉर्ड्स में एक नाटकीय समापन में विश्व कप जीतते हुए देखा।

2023 में जोस बटलर के नेतृत्व में उनसे बहुत उम्मीद की गई थी, लेकिन एक भ्रमित और शून्य स्पष्टता दृष्टिकोण का मतलब है कि टूर्नामेंट में इंग्लैंड के प्रदर्शन ने प्रशंसकों को उनके 2019 विश्व कप से पहले के दौर की एक बड़ी वापसी की याद दिला दी है।

एक पहलू जो उनके अभियान में सामने आया है, वह है लगातार बदलाव और बदलाव, जिसमें इंग्लैंड ने चार मैचों में अपने सभी टीम सदस्यों का उपयोग किया है, जबकि अंतिम एकादश में खेल विशेषज्ञों और ऑलराउंडरों के बीच उतार-चढ़ाव किया है।

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद बांग्लादेश पर जीत के लिए एक बदलाव किया। दूसरे से तीसरे गेम तक अंतिम एकादश में तीन बदलाव हुए, जिसके कारण उन्हें अफगानिस्तान से हार का सामना करना पड़ा।

घबराहट में, इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने मुकाबले में तीन और बदलाव किए, जो 229 रनों की भारी हार के साथ समाप्त हुआ। श्रीलंका के खिलाफ उनके मैच में तीन और बदलाव किए गए, जिसमें रीस टॉपले फ्रैक्चर के कारण बाहर हो गए, जिससे इंग्लैंड को आठ विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा।

उनकी किस्मत ऐसी खराब रही कि इंग्लैंड ने श्रीलंका के खिलाफ अपने मुश्किल अभियान को बचाने के लिए बेन स्टोक्स के चमत्कार की प्रार्थना की। ऐसा लग रहा था कि स्टोक्स ऐसा करेंगे, लेकिन एक बार जब वह 43 रन पर आउट हो गए, तो इंग्लैंड एक और बड़ी हार को आने से नहीं रोक सका।

उनका निर्णय लेना भी आश्चर्यजनक रहा है: नई दिल्ली में अफगानिस्तान के खिलाफ पहले गेंदबाजी करना, यह जानने के बावजूद कि प्रतिद्वंद्वी के पास एक गुणवत्तापूर्ण स्पिन गेंदबाजी लाइन-अप है और चिलचिलाती मुंबई की गर्मी में दक्षिण अफ्रीका के अनियंत्रित बल्लेबाजी क्रम के खिलाफ उसी निर्णय को दोहराना चौंकाने वाला था।

शीर्ष क्रम ने गोलीबारी नहीं की है, जबकि कप्तान जोस बटलर सहित मध्यक्रम ने रन नहीं बनाए हैं। गेंदबाज सामूहिक इकाई के रूप में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। मॉर्गन के नेतृत्व में इंग्लैंड में असफलताओं के बाद वापसी करने की क्षमता थी - एक गुणवत्ता जिसका परीक्षण रविवार को किया जाएगा जब बटलर एंड कंपनी भारतीय टीम के खिलाफ मैदान में उतरेगी और ठोस जीत हासिल करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

टीमें:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी , रविचंद्रन अश्विन, ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव।

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), मोइन अली, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो, सैम करेन, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, आदिल राशिद, जो रूट, हैरी ब्रुक, बेन स्टोक्स, ब्रायडन कार्स, डेविड विली, मार्क वुड और क्रिस वोक्स.

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story