Begin typing your search above and press return to search.

ICC Test Rankings: टीम इंडिया से छिना नंबर-1 का ताज, टेस्ट रैंकिंग विवाद में ICC ने मांगी माफी...

ICC Test Rankings: टीम इंडिया से छिना नंबर-1 का ताज, टेस्ट रैंकिंग विवाद में ICC ने मांगी माफी...
X
By NPG News

नईदिल्ली I आईसीसी ने गुरुवार को जारी की टेस्ट रैंकिंग को लेकर माफी मांगी। उसने कहा कि ऑस्ट्रेलिया टेस्ट में नंबर वन टीम है. दरअसल, बुधवार को आईसीसी ने भारत को नंबर वन टेस्ट टीम घोषित कर दिया था. ICC ने बाद में स्पष्ट किया कि ऑस्ट्रेलिया वास्तव में अभी भी टेस्ट में नंबर एक है. वहीं, भारत T20 और वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर है. गौरतलब हो कि नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रन से हराया था. इसके बाद बुधवार को ICC ने मेजबान टीम को टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर बताया. गलत जानकारी देने के लिए अब आईसीसी ने माफी मांगी है.

गुरुवार को आईसीसी ने अपनी गलती स्वीकार की और एक बयान में कहा, 'आईसीसी स्वीकार करता है कि 15 फरवरी 2023 को कुछ समय के लिए भारत को तकनीकी गलती के कारण आईसीसी की वेबसाइट पर नंबर एक टेस्ट टीम दिखा दिया गया था. किसी भी तरह की असुविधा के लिए हमें खेद है. ऑस्ट्रेलियाई टीम जिम्बाब्वे की वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के बाद के ताजा अपडेट के बाद आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष पर कायम है.' बयान में कहा गया है, 'ऑस्ट्रेलिया 17 जनवरी को शुक्रवार से दिल्ली में भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नंबर एक टीम के तौर पर उतरेगा, जिसमें उसमें 126 रेटिंग अंक हैं, जिससे वह भारत के 115 अंक से 11 अंक ऊपर है. भारत आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 के फाइनल में जगह बनाने की कोशिश में जुटा है. ऑस्ट्रेलिया भी इसके फाइनल में जगह बनाने की दौड़ में है, जो 7 से 11 जून तक लंदन के द ओवल में खेला जाएगा.'

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 फरवरी से दिल्ली में टेस्ट मैच खेला जाना है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया यदि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मुकाबले में जीत दर्ज कर लेती है तो वह टेस्ट में नंबर-1 पर आ सकती है. ऐसी स्थिति में भारत के 121 और ऑस्ट्रेलिया के 120 प्वाइंट्स हो जाएंगे. भारत इससे पहले कुछ मौकों पर नंबर-1 रह चुका है. पिछली बार विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया नंबर-1 बनी थी.ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में श्रेयस अय्यर को प्लेइंग-11 में जगह मिल सकती है. श्रेयस चोट से उबरने के बाद टीम में लौटे हैं. श्रेयस के खेलने की स्थिति में सूर्यकुमार यादव को बाहर बैठना पड़ सकता है. बाकी उन्हीं खिलाड़ियों के उतरने की संभावना है जिन्होंने नागपुर टेस्ट में भाग लिया था. दिल्ली टेस्ट मैच भारतीय टीम के सीनियर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के लिए भी खास रहने वाला है. इस दूसरे टेस्ट मैच में उतरते ही चेतेश्वर पुजारा 100 टेस्ट मैच खेलने वाले 13वें भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे.

Next Story