Begin typing your search above and press return to search.

ICC टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की टॉप 10 में वापसी, यशस्वी जयसवाल ने भी बनाई जगह

भारत के कप्तान रोहित शर्मा बुधवार को जारी नवीनतम ICC पुरुष टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष 10 में वापस आ गए हैं। अपने डेब्यू मैच में शानदार शतक लगाने वाले यशस्वी जयसवाल ने भी रैंकिंग में जगह बना ली है।

ICC टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की टॉप 10 में वापसी, यशस्वी जयसवाल ने भी बनाई जगह
X
By Anil

रोहित और जयसवाल ने डोमिनिका में आयोजित आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप श्रृंखला के शुरुआती टेस्ट के दौरान वेस्टइंडीज पर भारत की व्यापक जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी । 36 वर्षीय रोहित ने 103 रनों की शानदार पारी खेली, जिससे उन्हें रैंकिंग में तीन पायदान ऊपर चढ़कर फिर से शीर्ष 10 में शामिल होने में मदद मिली। वह अपने साथी खिलाड़ी ऋषभ पंत जो 11वें नंबर पर हैं और विराट कोहली जो 14वें नंबर पर हैं, से थोड़ा आगे हैं। रोहित अब सर्वोच्च रैंक वाले भारतीय बल्लेबाज बन गये।

दूसरी ओर, यशस्वी जयसवाल की 387 गेंदों में 171 रनों की असाधारण पारी ने उन्हें 73 वां स्थान हासिल करते हुए बल्लेबाजी रैंकिंग में पहली बार प्रवेश दिलाया। यह असाधारण प्रदर्शन न केवल किसी भारतीय ओपनर द्वारा डेब्यू मैच में तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है, बल्कि घर से बाहर हासिल किया गया सबसे बड़ा स्कोर भी है। परिणामस्वरूप, उन्हें अपने पहले टेस्ट मैच में प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।

गेंदबाजी रैंकिंग में अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में शानदार प्रदर्शन कर शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. गौरतलब है कि उस मैच में अश्विन ने 12 विकेट लिए थे. अश्विन के बेहतरीन प्रदर्शन के कारण उनके अंकों की संख्या में 24 रेटिंग अंकों की उल्लेखनीय वृद्धि हुई, जिससे दूसरे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान पैट कमिंस पर उनकी बढ़त 56 अंकों की हो गई है।

एक अन्य भारतीय स्पिनर रवींद्र जड़ेजा की भी रैंकिंग में सुधार हुआ है और वह ओवरऑल गेंदबाज रैंकिंग में तीन पायदान ऊपर सातवें स्थान पर पहुंच गये हैं।

टी20ई रैंकिंग में, अफगानिस्तान के खिलाफ बांग्लादेश की घरेलू श्रृंखला के समापन के परिणामस्वरूप उल्लेखनीय बदलाव हुए। दो मैचों की श्रृंखला में सिर्फ एक विकेट लेने के बावजूद, स्टार स्पिनर राशिद खान ने गेंदबाज रैंकिंग में शीर्ष पर अपनी बढ़त मजबूत कर ली है। इस बीच, बांग्लादेश के अनुभवी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन आठ पायदान ऊपर 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं और पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शीन अफरीदी के साथ संयुक्त तीसरे स्थान पर हैं। इसके अलावा, बाएं हाथ के स्पिनर नसुम अहमद 17 स्थान की छलांग लगाकर शाकिब अल हसन के साथ 33वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

बांग्लादेशी कप्तान लिटन दास ने सीरीज में 53 रन बनाए और वह बल्लेबाजों की सूची में तीन पायदान ऊपर 18वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

ICC की ये रैंकिंग खिलाड़ियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन को दर्शाती है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कम्पटीशन बढ़ाने में योगदान करती है।

Next Story