Begin typing your search above and press return to search.

ICC Criket World Cup 2023 : बांग्लादेश की लगातार पांचवीं हार पर कप्तान शकीब अल हसन का बड़ा

ICC Criket World Cup 2023 : बांग्लादेश की लगातार पांचवीं हार पर कप्तान शकीब अल हसन का बड़ा
X
By Kapil markam

NPG Sports Desk

ICC Criket World Cup 2023 : Kolkata : वर्ल्ड कप का 28वा मुकाबला शनिवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में नीदरलैंड और बांग्लादेश के बीच खेला गया। नीदरलैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाज़ी का फैसला किया। नीदरलैंड ने 50 ओवरों में 10 विकेट खोकर 229 रन बनाए। स्कॉट एडवर्ड्स के अर्धशतक ने डचों को पहली पारी के संघर्ष में 229 के प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचने में मदद की। लक्ष्य को पूरा करने उतरी बांग्लादेश टीम 42.2 ओवरों में 142 रनों पर ही ढेर हो गई। नीदरलैंड के गेंदबाजी आक्रमण ने भी मददगार सतह का फायदा उठाकर बांग्लादेश के जवाब को मुश्किल में डाल दिया और टाइगर्स जल्द ही ऑल आउट हो गए।

इस जीत के साथ नीदरलैंड्स, जिसने पहले इवेंट में दक्षिण अफ्रीका को हराया था, चार अंकों के साथ आठवें स्थान पर पहुंच गया। वह बांग्लादेश और इंग्लैंड से आगे हो गया, जिनके दो-दो अंक हैं।

कप्तान शाकिब-अल-हसन ने कहा है कि मौजूदा आईसीसी क्रिकेट विश्व कप बांग्लादेश का अब तक का सबसे खराब विश्व कप अभियान हो सकता है, क्योंकि उनकी टीम को लगातार पांचवीं हार का सामना करना पड़ा और नीदरलैंड ने ईडन गार्डन में उन्हें 87 रन से हरा दिया।

बांग्लादेश ने अपने अभियान की शुरुआत अफगानिस्तान के खिलाफ शुरुआती गेम जीतकर की थी लेकिन फिर उन्हें लगातार पांच हार का सामना करना पड़ा जिससे ग्रुप चरण से आगे जाने की उनकी उम्मीदें लगभग खत्म हो गईं हैं।

शाकिब ने शनिवार को नीदरलैंड से निराशाजनक हार के बाद संवाददाताओं से कहा, "आप बिना किसी संदेह के कह सकते हैं कि (यह बांग्लादेश का विश्व कप में सबसे खराब प्रदर्शन है)। मेरे पास इसका जवाब नहीं है कि हमने इस तरह क्यों खेला।"

उन्होंने कहा, "मैं किसी को दोष नहीं देना चाहता। हम अपने प्रदर्शन से बेहतर टीम हैं। इस टूर्नामेंट में हमारा प्रदर्शन निराशाजनक रहा, इस बात से पूरा ड्रेसिंग रूम सहमत होगा।"

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनके हालिया शतक के बाद भी, बांग्लादेश के मोहम्मद महमुदुल्लाह को नीदरलैंड के खिलाफ बल्लेबाजी क्रम में सातवें स्थान पर उतारने के फैसले ने महत्वपूर्ण चिंताएं पैदा कीं और काफी ध्यान आकर्षित किया।

"हमारे पास बल्लेबाजी और गेंदबाजी में सीमित क्षमताओं की एक टीम है। हम अलग-अलग समय और स्थिति में गेंदबाजी करने या बल्लेबाजी करने में सहज नहीं हैं। हम निश्चित समय में गेंदबाजों का सामना करने में सहज नहीं हैं, इसलिए हमें हर समय समायोजित करना होगा। अगर हमारे बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया है शीर्ष पर, रियाद और मुश्फिक अपनी भूमिका निभा सकते थे।

उन्होंने कहा, "मैं आपसे सहमत हूं कि शायद अगर रियाद भाई ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करते तो हम अच्छा प्रदर्शन कर सकते थे। इसके अलावा, हम सभी निराशाजनक रहे हैं।"

शाकिब ने यह भी बताया कि पूर्व वनडे कप्तान तमीम इकबाल के 50 ओवर के प्रारूप से हटने से विश्व कप में उनकी यात्रा प्रभावित हो सकती है, खासकर विश्व कप से ठीक पहले उनके बीच विवाद को देखते हुए, जो सार्वजनिक हो गया था।

शाकिब ने कहा, "इससे टीम प्रभावित हो सकती है। यह असामान्य नहीं है। आप नहीं जानते कि किसी व्यक्ति के मन में क्या है, लेकिन मैं इस तथ्य से असहमत नहीं हूं कि (विवाद) इसका हम पर असर पड़ा होगा।"

नीदरलैंड के खिलाफ शनिवार की हार के बाद, बांग्लादेश को अपने आगामी तीन मैचों में पाकिस्तान, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है।

संक्षिप्त स्कोर :

नीदरलैंड्स 50 ओवर में 229 रन पर ऑल आउट (स्कॉट एडवर्ड्स 68, वेस्ले बर्रेसी 41, शोरफुल इस्लाम 2-51, तस्कीन अहमद 2-42, मुस्तफिजुर रहमान 2-36, महेदी हसन 2-40) ने बांग्लादेश को 42.2 ओवर में 142 रन पर ऑल आउट किया : (मेहदी) हसन मिराज 35, पॉल वैन मीकेरेन 4-23, बास डी लीडे 2-25)।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story