Begin typing your search above and press return to search.

ICC Cricket World cup 2023 : वर्ल्ड कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया की एतिहासिक जीत, सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड मेक्सवेल के नाम...

ICC Cricket World cup 2023 : वर्ल्ड कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया की एतिहासिक जीत, सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड मेक्सवेल के नाम...
X
By Kapil markam

ICC Cricket World cup 2023 : Delhi : वर्ल्ड कप 2023 का 24वा मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड के बीच बुधवार को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करके नीदरलैंड को 50 ओवरों में 8 विकेट खोकर 399 रनों का विशाल लक्ष्य दिया। मैक्सवेल और वार्नर ने शानदार शतकीय पारी खेली। स्मिथ और लाबुशैन ने अर्धशतक बनाए।

लक्ष्य को पूरा करने उतरी नीदरलैंड मेहेज़ 99 रनों पर ढेर हो गई। नीदरलैंड टीम के सभी खिलाडी मात्र 21 ओवर में 99 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गए।

ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज़ ज़ेम्पा ने 4 विकेट चटकाए वही मिशेल मार्श ने 2 विकेट, पेट कमिंग, हज़ल्वूड स्टार्क ने 1-1 विकेट लिए।

ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने नीदरलैंड के खिलाफ 40 गेंदों में अपना शतक पूरा कर वनडे विश्व कप इतिहास का सबसे तेज शतक जड़ दिया।

अपनी तूफानी पारी के दौरान मैक्सवेल ने दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्करम के सबसे तेज वनडे विश्व कप शतक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जो 7 अक्टूबर को इसी पिच पर श्रीलंका के खिलाफ सिर्फ 49 गेंदों पर तीन अंकों के आंकड़े तक पहुंचे थे।

40 गेंदों में नौ चौकों और आठ छक्कों की मदद से मैक्सवेल ने यह शतक जड़ा, जो अब पुरुषों के वनडे क्रिकेट में कुल मिलाकर चौथा सबसे तेज़ शतक है। उन्होंने 27 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर नीदरलैंड के गेंदबाजी आक्रमण को तहस नहस कर दिया।

106 रनों की तूफानी पारी के बाद मैक्सवेल ने कहा, "गेंदबाजों को बस समझने की बात है, तेज गेंदबाजों के खिलाफ मेरे हाथ ज्यादा तेज खुलते हैं। मैंने बस अपना बेस्ट देने की कोशिश की।"

मैक्सवेल भारत में खराब दौर से गुजर रहे थे, क्योंकि वह ऑस्ट्रेलिया के लिए पहले 4 मैचों में सिर्फ 49 रन ही बना पाए थे। हालांकि, मैक्सवेल पूरी तरह से नियंत्रण में दिखे, उन्होंने विकेट के पीछे कुछ धमाकेदार शॉट्स के साथ मैदान के वी हिस्से पर अपना दबदबा बनाया।

वॉटसन ने मैक्सवेल की सराहना करते हुए कहा, " उन्होंने इससे सीखा, पहली गेंद को स्टैंड में डालने की कोशिश की। वह पहली गेंद से नियंत्रण में था और फिर एक बार उन्‍होंने पैर नीचे रखा, जैसा कि हमने उनके करियर में कई बार देखा है, यह पूरी तरह से पागलपन था।"

उन्होंने कहा, "वह जहां चाहे हिट कर सकता है, कोई भी गेंदबाज उसे नियंत्रण के साथ गेंदबाजी नहीं कर सकता। यह अपमानजनक है, बिल्कुल दिखावा है। हर कोई आज यहां आकर बहुत भाग्यशाली था। उन्‍होंने 13 गेंदों में अपना दूसरा अर्धशतक बनाया। यह जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा कि आप ऐसा कर सकते हैं।"

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story