Begin typing your search above and press return to search.

ICC Cricket World Cup 2023 Final: जो जीतेगा टॉस वही होगा बॉस, जानिए टॉस फेक्टर कितना अहम

ICC Cricket World Cup 2023 Final: जो जीतेगा टॉस वही होगा बॉस, जानिए टॉस फेक्टर कितना अहम
X
By Kapil markam

ICC Cricket World Cup 2023 Final: Ahmedabad: विश्व कप 2023 एक बार फिर अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में लौट आया है। 5 अक्टूबर को टूर्नामेंट का आगाज यहीं हुआ था और अब समापन भी दो बार के विश्व कप विजेता भारत और पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के बीच खिताबी मुकाबले के साथ यहीं होगा।

टूर्नामेंट का मेजबान भारत शानदार फॉर्म में है। भारत ने अब तक टूर्नामेंट में अपने सभी मैच जीते हैं, जिसमें 8 अक्टूबर को चेन्नई में टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में ऑस्ट्रेलिया पर छह विकेट की जीत भी शामिल है।

वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल करने से पहले दो हार के साथ शुरुआत की लेकिन लगातार आठ मैच जीतकर फाइनल में पहुंची है।

इस वेन्यू पर वनडे मैचों में भारत का जीत प्रतिशत 58 है। जबकि, ऑस्ट्रेलिया के लिए यह 67 प्रतिशत है।

पिछली बार जब भारत और ऑस्ट्रेलिया वनडे विश्व कप फाइनल में भिड़े थे, तो यह टूर्नामेंट के 2003 संस्करण में दक्षिण अफ्रीका के वांडरर्स, जोहान्सबर्ग में हुआ था, जहां ऑस्ट्रेलिया ने 125 रनों से जीत हासिल की थी।

आखिरी बार भारत और ऑस्ट्रेलिया वनडे विश्व कप के नॉकआउट मैच में अहमदाबाद में 2011 में भिड़े थे, जहां जीत भारत की हुई थी।

क्रिकेट-21.कॉम द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार कप्तानों ने इस वेन्यू पर विश्व कप के चार मैचों में से तीन में पहले गेंदबाजी करना पसंद किया है और उनका यह फैसला सही साबित हुआ।

यहां 2023 विश्व कप के चार मैचों में तेज गेंदबाजों ने 35 विकेट लिए हैं। जबकि स्पिनरों ने 22 विकेट लिए हैं। तेज गेंदबाजों का गेंदबाजी स्ट्राइक रेट भी 32.7 से बेहतर है। जबकि, स्पिनरों का स्ट्राइक रेट 44.8 है। किफायती होने की बात करें तो स्पिनरों का इकॉनमी रेट 4.9 है, जबकि तेज गेंदबाजों का इकॉनोमी रेट 6 है।

विश्व कप फाइनल तक पहुंचने की अपनी यात्रा में भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही सभी विभागों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं। अब, दोनों टीमों के लिए समय आ गया है कि अहमदाबाद के खचाखच भरे स्टेडियम में विश्व कप चैंपियन का ताज अपने नाम करने की हर मुमकिन कोशिश करें।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story