Begin typing your search above and press return to search.

Hockey World Cup 2023: पहले ही मैच में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, स्पेन को 2-0 से रौंदकर की धमाकेदार शुरुआत...

Hockey World Cup 2023

Hockey World Cup 2023: पहले ही मैच में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, स्पेन को 2-0 से रौंदकर की धमाकेदार शुरुआत...
X
By NPG News

नई दिल्ली I हॉकी वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत हो चुकी है। भारतीय टीम ने हॉकी वर्ल्ड कप 2023 में अपने अभियान का धमाकेदार आगाज किया है। शनिवार 13 जनवरी को बिरसा मुंडा स्टेडियम में हुए मुकाबले में टीम इंडिया ने स्पेन को 2-0 से मात दी। पिछले 48 साल से विश्व कप में पदक का इंतजार कर रही भारतीय टीम की पूल डी में शीर्ष पर रहकर सीधे क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने की उम्मीदों को इस जीत से बल मिला है। भारतीय हॉकी की नर्सरी कहे जाने वाले सुंदरगढ़ जिले के अमित रोहिदास ने जैसे ही 12वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर पहला गोल किया, दर्शकों के शोर से पूरा स्टेडियम गूंज उठा।

टीम इंडिया को पहले क्वार्टर के 11वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला था, हालांकि हरमनप्रीत सिंह इस पर गोल नहीं कर पाए। चंद सेकेंड बाद विपक्षी खिलाड़ी के खतरनाक प्ले के चलते भारत को फिर से पेनल्टी कॉनर मिला। अबकी बार भारतीय टीम ने मौके को भुनाने में कोई गलती नहीं की और अमित रोहिदास ने गोल करके टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। फिर खेल के 13वें मिनट में भी भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला जिसपर कोई गोल नहीं हुआ। पहले क्वार्टर में 1-0 से आगे रहने वाली टीम इंडिया का प्रदर्शन दूसरे क्वार्टर में भी शानदार रहा और वही पूरी तरह विपक्षी टीम पर हावी दिखी। भारत को अटैकिंग हॉकी खेलने का फायदा खेल के 26वें मिनट में हुआ, जब हार्दिक सिंह ने फील्ड गोल कर दिया। इस तरह भारतीय टीम मुकाबले में 2-0 से आगे हो गई और यह स्कोर हाफटाइम तक कायम रहा। देखा जाए तो पहले 30 मिनट में स्पेन को सिर्फ एक पेनल्टी कॉर्नर मिला जिसपर उसके खिलाड़ी गोल नहीं कर पाए।

तीसरे क्वार्टर में भी भारत को गोल करने के कई मौके मिले। खेल के 32वें मिनट में भारत को पेनल्टी स्ट्रोक भी मिला हालांकि हरमनप्रीत गोल नहीं कर पाए क्योंकि विपक्षी गोलकीपर ने शानदार बचाव किया था। फिर 37वें और 43वें मिनट में भी भारत पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील नहीं कर पाया। चौथे क्वार्टर फाइनल में स्पेनिश टीम को दो पेनल्टी कॉर्नर मिला, हालांकि वह गोल नहीं कर पाई। इस तरह भारत ने 2-0 से आखिरकार मैच अपने नाम कर लिया। इस विश्व कप में हर ग्रुप से शीर्ष टीम सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंचेगी और दूसरे तथा तीसरे स्थान की टीमों के बीच क्रॉसओवर मैच होंगे। भारतीय टीम को ग्रुप-डी में स्पेन, इंग्लैंड और वेल्स के साथ रखा गया है। इंग्लैंड ने भी वेल्स को पहले मुकाबले में 5-0 से पराजित किया। अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया की टीम भी अपना पहला मैच जीतने में कामयाब रहीं। अर्जेंटीना ने साउथ अफ्रीका को 1-0, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने फ्रांस को 8-0 से रौंद डाला। भारतीय पुरुष हॉकी टीम की कोशिश दूसरी बार बार इन खेलों में गोल्ड मेडल जीतने की ह। भारत ने अबतक सिर्फ एक बार हॉकी वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। साल 1975 में अजितपाल सिंह की कप्तानी में टीम इंडिया को खिताबी सफलता हाथ लगी थी। इसके अलावा भारतीय टीम साल 1971 के वर्ल्ड कप में ब्रॉन्ज और 1973 के टूर्नामेंट में सिल्वर जीतने में कामयाब रह चुकी है।

Next Story