Begin typing your search above and press return to search.

Health Ministry on BCCI: भारतीय क्रिकेट बोर्ड को करोड़ों का झटका! इन कामों पर सरकार का बंद कराने के मूड, जानिए माजरा...

Health Ministry on BCCI: भारतीय क्रिकेट बोर्ड को करोड़ों का झटका! इन कामों पर सरकार का बंद कराने के मूड, जानिए माजरा...

Health Ministry on BCCI: भारतीय क्रिकेट बोर्ड को करोड़ों का झटका! इन कामों पर सरकार का बंद कराने के मूड, जानिए माजरा...
X

BCCI

By Gopal Rao

Health Ministry on BCCI: नईदिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड BCCI दुनियाभर में सबसे अमीर बोर्ड है. मगर भारत सरकार का स्वास्थ्य मंत्रालय अब बीसीसीआई की तगड़ी कमाई तो झटका दे सकती है. हेल्थ मिनिस्ट्री अब मैच के दौरान दिखाए जाने वाले तंबाकू और गुटखों के विज्ञापनों को बंद करवा सकती है.

दरअसल, भारतीय टीम के मुकाबले और इंडियन प्रीमियर लीग IPL के मैचों के दौरान टीवी से लेकर मैदान पर हर जगह विज्ञापन नजर आते हैं. इन्हीं विज्ञापनों के जरिए BCCI की तगड़ी कमाई भी होती है. मगर हेल्थ मिनिस्ट्री का फैसला बीसीसीआई की कमाई को बड़ा झटका दे सकता है. लाइव मिंट ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि हेल्थ मिनिस्ट्री एक बड़ा फैसला लेने पर विचार कर रही है. वो क्रिकेट मैच के दौरान दिखाए जाने वाले तंबाकू और गुटखों के विज्ञापनों को बंद करवा सकती है. स्वास्थ्य मंत्रालय इस मामले में जल्द ही BCCI से बात कर सकता है. 2023 में धूम्ररहित तम्बाकू (SLT) ब्रांडों के सभी सरोगेट विज्ञापनों में से 41.3% को वनडे वर्ल्ड कप (भारत में हुआ था) के आखिरी 17 मैचों के दौरान दिखाया गया था. यह बात भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और वैश्विक स्वास्थ्य संगठन वाइटल स्ट्रैटेजीज की स्टडी में पता चला है.

यह रिपोर्ट मई में ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में पब्लिश हुई थी. स्वास्थ्य मंत्रालय क्रिकेट स्टेडियम में धूम्ररहित तंबाकू के विज्ञापन पर रोक लगाने की एक प्लानिंग तैयार कर रहा है. इसको लेकर वो बीसीसीआई से भी बात करेगा. लाइव मिंट ने अधिकारी के हवाले से लिखा, 'युवाओं के बीच क्रिकेट मैच काफी ज्यादा फेमस हैं. इसी बीच कई मामले भी सामने आई हैं, जब क्रिकेट मैचों और सेलिब्रिटी एंडोर्समेंट के दौरान तंबाकू के विज्ञापन दिखाए गए हैं. यह इनडायरेक्ट तौर पर युवाओं को आकर्षित करते हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय का DGHS जल्द ही इस मामले में BCCI से बात कर सकता है और उनसे इस तरह के विज्ञापनों पर रोक लगाने का आग्रह कर सकता है.'

यदि नियम की बात करें तो सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद अधिनियम (COTPA) की धारा 5 और केबल टेलीविजन नेटवर्क नियम, 1995 के तहत फिल्म और टेलीविजन में तम्बाकू उत्पादों के किसी भी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष विज्ञापन के प्रदर्शन पर रोक लगाई गई है. 1 सितंबर, 2023 से प्रतिबंध को OTT (ओवर-द-टॉप) प्लेटफॉर्म तक बढ़ा दिया गया है और ऐसा करने वाला भारत पहला देश बन गया है.

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story