Begin typing your search above and press return to search.

ASIAN GAMES 2023 - कप्तान रुतुराज गायकवाड़ सहित और धवन के बिना ,भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम की घोषणा- जानिए टीम में कौन ....

एक रोमांचक घोषणा में, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 28 सितंबर से 8 अक्टूबर तक चीन के हांगझू में होने वाले एशियाई खेलों 2023 के लिए भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम की घोषणा की है

ASIAN GAMES 2023 - कप्तान रुतुराज गायकवाड़ सहित और धवन के बिना ,भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम की घोषणा-  जानिए टीम में कौन ....
X

ASIAN GAMES 2023 - कप्तान रुतुराज गायकवाड़ सहित भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम की घोषणा- जानिए टीम में कौन (आभार ट्विटर ) 

By Anil

एक रोमांचक घोषणा में, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 28 सितंबर से 8 अक्टूबर तक चीन के हांगझू में होने वाले एशियाई खेलों 2023 के लिए भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम की घोषणा की है। चेन्नई सुपर किंग्स के प्रतिभाशाली ओपनिंग बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में कप्तान की भूमिका निभाएंगे। सेलेक्शन कमेटी ने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले रिंकू सिंह को भी पहली बार टीम में शामिल किया है।

19वें एशियाई खेलों के लिए टीम इंडिया (सीनियर पुरुष) टीम:

रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), यशस्वी जायसवाल , राहुल त्रिपाठी, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज़ अहमद, रवि बिश्नोई, अवेश खान, अर्शदीप सिंह , मुकेश कुमार, शिवम मावी, शिवम दुबे, प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर)

खिलाड़ियों की स्टैंडबाय सूची: यश ठाकुर, साई किशोर, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुडा, साई सुदर्शन

रुतुराज गायकवाड़: टीम लीडर के रूप में उभरता सितारा

अपने असाधारण कौशल और लगातार उच्च प्रदर्शन के कारण, रुतुराज गायकवाड़ को एशियाई खेलों 2022 में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने का सम्मान मिला है। जुलाई 2021 में टी20 प्रारूप में पदार्पण करने के बाद से, गायकवाड़ ने अब तक नौ मैच खेले हैं। लेकिन युवा क्रिकेटर ऋतुराज गायकवाड़ ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के लिए बहुमूल्य योगदान दिया है। उन्होंने 2021 में प्रतिष्ठित ऑरेंज कैप भी जीती है। उनका शानदार फॉर्म इस सीज़न में भी जारी रहा। सीएसके ने रोमांचक फाइनल में गुजरात टाइटंस को हराकर खिताब जीता।

यशस्वी जायसवाल: एक उभरती हुई प्रतिभा

टीम में एक और उभरता सितारा जुड़ गया है। और वह नाम है यशस्वी जायसवाल, तेज तर्रार बल्लेबाज जो आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स का प्रतिनिधित्व करते हैं। पिछले आईपीएल सीज़न में शानदार 382 रन बनाकर जयसवाल शीर्ष प्रदर्शन करने वालों में से एक बनकर उभरे। उनके उल्लेखनीय प्रदर्शन ने चयनकर्ताओं का ध्यान खींचा, जिसके कारण उन्हें भारतीय टीम में शामिल किया गया। जायसवाल ने मौजूदा वेस्टइंडीज दौरे में देश का प्रतिनिधित्व करते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। 15 प्रथम श्रेणी मैचों में नौ शतक और दो अर्धशतक सहित 1845 रनों के उत्कृष्ट रिकॉर्ड के साथ, जायसवाल की उपस्थिति भारतीय बल्लेबाजी क्रम में महत्वपूर्ण गहराई जोड़ती है। वह गर्व के साथ टेस्ट में भारत द्वारा चुने जाने वाले 306वें खिलाड़ी की श्रेणी में शामिल हो गए हैं।

रिंकू सिंह: एक हीरो का कॉल-अप

कोलकाता नाइट राइडर्स के शानदार प्रदर्शन करने वाले रिंकू सिंह को भारतीय राष्ट्रीय टीम में पहली बार चुने जाने का इनाम मिला है। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने आईपीएल 2023 के एक गहन मैच के दौरान अपनी अविश्वसनीय क्षमताओं का प्रदर्शन किया, जहां उन्होंने आखिरी पांच गेंदों पर 31 रनों की आश्चर्यजनक पारी खेलकर अकेले ही अपनी टीम को जीत दिलाई। गुजरात टाइटंस के खिलाफ इस उल्लेखनीय उपलब्धि ने दबाव में उनके धैर्य और मैच जीतने की क्षमता का प्रदर्शन किया। रिंकू सिंह को टीम में शामिल किया जाना चयनकर्ताओं द्वारा उनकी असाधारण प्रतिभा और क्षमता को पहचानना दर्शाता है।

शिखर धवन

खबरें थीं कि शिखर धवन को एशियन गेम्स 2023 के लिए भारतीय टीम का कप्तान बनाया जाएगा, लेकिन चयनकर्ताओं ने धवन को टीम में शामिल न कर उनके आगे के क्रिकेट करियर पर सवालिया निशान लगा दिया है।

एशियाई खेल 2023 में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने वाले रुतुराज गायकवाड़ की घोषणा के साथ-साथ रिंकू सिंह को पहली बार टीम में शामिल किए जाने से क्रिकेट प्रशंसकों के बीच उत्साह और प्रत्याशा बढ़ गई है। यशस्वी जयसवाल और अन्य प्रतिभाशाली व्यक्तियों के साथ, भारतीय टीम टी20 प्रारूप में एक मजबूत छाप छोड़ने के लिए तैयार है। फैंस अपने हीरोज के खेल प्रदर्शन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। और उम्मीद करते हैं कि ये हीरो एशियन गेम्स 2023 में अविस्मरणीय क्रिकेट खेल का प्रदर्शन कर भारत के लिए स्वर्ण पदक जरूर जीतेंगे।

Next Story