npg
खेलकूद

गेम की कॉपी बेचने पर मौत की सजा... खरीदने वाले बच्चे को आजीवन कारावास

गेम की कॉपी बेचने पर मौत की सजा... खरीदने वाले बच्चे को आजीवन कारावास

गेम की कॉपी बेचने पर मौत की सजा... खरीदने वाले बच्चे को आजीवन कारावास
X

नईदिल्ली 26 नवंबर 2021 I स्क्विड गेम वेब सीरीज को लेकर कोरियन नागरिकों में दहशत का माहौल है. आपको बता दें कि यहां एक शख्स को सिर्फ इसलिए मौत की सजा सुनाई गई, क्योंकि वह इस सीरीज की कॉपी चोरी छिपे बेच रहा था. ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म नेटफ्लिक्स पर धमाल मचाने वाली साउथ कोरियन वेब सीरीज 'स्क्विड गेम' अपनी स्टोरी को लेकर खूब चर्चा में रहीं. दर्शकों ने 'स्क्विड गेम' के खूब पसंद किया और यह कुछ समय के लिए नेटफ्लिक्स पर सबसे ज्यादा देखी गई सीरीज बन गई थी.

क्या है स्क्विड गेम? :- बता दें कि 'स्क्विड गेम' एक वेब सीरीज है, जो कुछ वक्त पहले ही नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई है। सीरीज में कुछ लोग जो बेहद आर्थिक तंगी से जूझ रहे होते हैं, वो एक गेम खेलते हैं, जिससे वो ढेर सारे पैसे जीत सकते हैं, लेकिन इस में जो हारता है, उसकी मौत होती है। इस सीरीज की तुलना बॉलीवुड फिल्म लक से भी की जा रही है। डियो फ्री एशिया (RFA) ने बताया कि 'स्मगलर' ने चीन में शो की एक कॉपी हासिल कर ली और इसे वापस उत्तर कोरिया लेकर आया. वहां उसने कथित तौर पर शो की कॉपियां यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर बेचीं.

स्कूल में बच्चों ने चुपके से देखी थी वेब सीरीज :- कानून प्रवर्तन के एक सूत्र ने आरएफए की कोरियाई सेवा को बताया, "यह सब पिछले हफ्ते शुरू हुआ जब हाई स्कूल के एक छात्र ने दक्षिण कोरियाई नाटक स्क्विड गेम वाली एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव को चुपके से खरीदा और कक्षा में अपने सबसे अच्छे दोस्तों में से एक के साथ देखा." सूत्र ने कहा, "दोस्त ने कई अन्य छात्रों को बताया, जो इसमें रुचि रखते थे, और उन्होंने उनके साथ फ्लैश ड्राइव साझा किया. सूचना मिलने पर वे सेंसर द्वारा 109 संगमू में पकड़े गए." आरोपियों को 'प्रतिक्रियावादी विचार और संस्कृति का उन्मूलन' (Elimination of Reactionary Thought and Culture) पर पारित नए कानून के तहत सजा सुनाई गई है. कानून में कई देशों, विशेष रूप से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के मीडिया को देखने, रखने या वितरित करने के लिए मौत की अधिकतम सजा दी गई है. सूत्र ने यह भी बताया कि सरकार इस मुद्दे से बहुत गंभीरता से निपट रही है और केंद्रीय समिति ने स्कूल के प्रिंसिपल, उनके युवा सचिव और उनके होमरूम शिक्षक को बर्खास्त कर दिया है. प्रांत के एक निवासी ने आरएफए को बताया कि अधिकारियों ने अब मेमोरी स्टोरेज डिवाइस और विदेशी मीडिया वाली वीडियो सीडी के लिए बाजारों में छापेमारी शुरू कर दी है.स्क्विड गेम ने अपनी बेहतरीन कहानी से सभी का ध्यान आकर्षित किया है. 9 एपिसोड वाली यह सीरीज हताश लोगों के एक समूह की कहानी बताती है जो एक मोटी नकद पुरस्कार जीतने की उम्मीद में रहस्यमय बच्चों के खेल खेलने के लिए साइन अप करते हैं. जबकि सूत्रों का कहना है कि स्कूल के शिक्षकों और प्रशासकों को 'चूक' की सजा के रूप में निष्कासित कर दिया गया है और खदानों में काम करने के लिए भेजा गया है.

गोलियों से भूनकर उतारा जाएगा मौत के घाट :- किम जोंग उन की सरकार ने शख्स को मौत की सजा सुनाई है, उसे कथित तौर पर गोलियों से भून दिया जाएगा. इसके अलावा जिन्होंने 'स्क्विड गेम' को चोरी छिपे देखा, उन्हें भी उम्र कैद सजा और कड़ी मेहनत की सजा सुनाई गई है. 'स्क्विड गेम' ने अपनी बेहतरीन कहानी से पूरी दुनिया में लोकप्रियता हासिल की वहीं, नॉर्थ कोरिया के लोग भी इसे देखने के लिए अपनी जान जोखिम में डालने लगे. नौ-एपिसोड की वेब सीरीज में भी मौत का ही खेल दिखाया गया है. इस कानून के तहत कई देशों, विशेष रूप से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के मीडिया को देखने, रखने या वितरित करने के लिए मौत सजा निर्धारित की गई है.

Next Story