Begin typing your search above and press return to search.

CSK vs RCB IPL 2024: चेन्नई ने 6 विकेट से बेंगलुरु को पहले में मैच में चटाई धूल, इतने रनों से जीतकर आईपीएल का बना पहला सरदार...

CSK vs RCB IPL 2024: आईपीएल 2024 का 17वां सीजन शुक्रवार 22 मार्च से शुरु हो गया है। पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच चेन्नई के गढ़ एम चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया था।

CSK vs RCB IPL 2024: चेन्नई ने 6 विकेट से बेंगलुरु को पहले में मैच में चटाई धूल, इतने रनों से जीतकर आईपीएल का बना पहला सरदार...
X
By Gopal Rao

CSK vs RCB IPL 2024: चेन्नई। आईपीएल 2024 का 17वां सीजन शुक्रवार 22 मार्च से शुरु हो गया है। पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच चेन्नई के गढ़ एम चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया था। RCB ने CSK के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। वही विराट कोहली के टीम ने धोनी के टीम को 174 रनों का लक्ष्य दिया।

आईपीएल 2024 के ओपनिंग मैच चेन्नई सुपर किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 6 विकेट से शिकस्त दी। आरसीबी ने चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में 174 रन का लक्ष्य रखा। सीएसके ने 18.4 ओवर में चार विकेट खोकर यह टारगेट चेज कर लिया। शिवम दुबे (28 गेंदों में नाबाद 34, चार चौके, एक सिक्स) और रविंद्र जडेजा (17 गेंदों में 25, एक छक्का) ने पांचवें विकेट के लिए 66 रन की अटूट साझेदारी की और चेन्नई की जीत की नैया पारी लगाई। बता दें कि दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी ने गुरुवार को चेन्नई की कमान ऋतुराज गायकवाड़ को सौंपी। गायकवाड़ की कप्तानी में सीएसके ने पहला मैच खेला और विजयी परचम फहरा दिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए सीएसके ने सधी हुई शुरुआत की। कप्तान गायकवाड़ (15 गेंदों में 15, तीन चौके) और डेब्यूटेंट रचिन रविंद्र (15 गेंदों में 37, तीन चौके, तीन छक्के) ने पहले विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी की। चेन्नई को पहला झटका गायकवाड़ के रूप में गिरा, जिन्हें यश दयाल ने चौथे ओवर में पवेलियन भेजा। न्यूजलैंड की युवा सनसनी रचिन की तूफानी पारी का अंत सातवें ओवर में कर्ण शर्मा ने किया। अजिंक्य रहाणे (19 गेंदों में 27, दो सिक्स) का शिकार ग्रीन ने 11वें ओवर में किया। ग्रीन ने 13वें ओवर में डेरिल मिचेल (18 गेंदों में 22, दो सिक्स) को पवेलियन चलता किया।

इससे पहले, आरसीबी ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 173 रन जुटाए। मुस्तफिजुर रहमान ने चार विकेट चटकाए। आरसीबी के लिए अनुज रावत और दिनेश कार्तिक ने अच्छी बल्लेबाजी की। दोनों ने मुश्किल हालात में छठे विकेट के लिए 95 रन पार्टनरशिप की और आरसीबी को सम्मानजक स्कोर तक पहुंचाया। रावत ने 25 गेंदों में 4 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 48 रन बनाए। कार्तिक ने 28 गेंदों में नाबाद 38 रन जोड़े। उन्होंने तीन चौके और दो छक्के लगाए। आरसीबी ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी और कप्तान फाफ डुप्लेसी (20 गेंदों में 35, 8 चौके) ने तेजतर्रार शुरुआत दिलाई।

उन्होंने विराट कोहली (20 गेंदों में 21, एक चौका) के साथ पहले विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी की। तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर ने पांचवें ओवर में डुप्लेसी और रजत पाटीदार (0) को अपने जाल में फंसाया। पाटीदार ने एमएस धोनी को कैच थमाया। दीपक चाहर ने छठे ओवर में ग्लेन मैक्सवेल (0) को धोनी के हाथों लपकवाया। इसके बाद, मुस्तफिजुर ने 12वें ओर में कोहली और कैमरून ग्रीन (18) का शिकार किया, जिससे आरसीबी की पारी बुरी तरह लड़खड़ा गई। आरसीबी ने 78 रन पर पांच अहम विकेट गंवा दिए। ऐसे में रावत और कार्तिक ने बखूबी मोर्चा संभाला। यह साझेदरी पारी की आखिरी गेंद पर रावत के रनआउट होने पर टूटी।

चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेइंग इलेवन: ऋतुराज गायकवाड (कप्तान), रचिन रवींद्र, अजिंक्य रहाणे, डेरिल मिचेल, रविंद्र जडेजा, समीर रिजवी, एमएस धोनी (विकेटकीपर), दीपक चाहर, महेश थीक्षाना, मुस्तफिजुर रहमान, तुषार देशपांडे।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की प्लेइंग इलेवन: फाफ डुप्लेसी (कप्तान), विराट कोहली, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरून ग्रीन, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अनुज रावत, कर्ण शर्मा, अल्जारी जोसेफ, मयंक डागर, मोहम्मद सिराज।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story