Begin typing your search above and press return to search.

Cricket News: वेस्टइंडीज दौरे के लिए Team की घोषणा, 2 टेस्‍ट, 3 वनडे व 5 टी-20 के लिए जानिए कौन हुआ बाहर कौन अंदर, किसे मिली कप्‍तानी

West Indies tour of Team India

Cricket News: वेस्टइंडीज दौरे के लिए Team की घोषणा, 2 टेस्‍ट, 3 वनडे व 5 टी-20 के लिए जानिए कौन हुआ बाहर कौन अंदर, किसे मिली कप्‍तानी
X
By Sanjeet Kumar

नई दिल्‍ली। वेस्‍टइंडीज दौरा के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम (Team India) की घोषणा कर दी गई है। 12 जुलाई से शुरू हो रहे इस दौरे में भारतीय टीम दो स्‍टेट, तीन वनडे (ODI) और पांच टी-20 (T-20) मैच खेलेगी। टेस्‍ट और वनडे के लिए टीम के खिलाडि़यों के नामों की घोषणा कर दी गई है, लेकिन टी-20 के लिए टीम की घोषणा अभी नहीं की गई है।

बदले गए उप कप्‍तान

टेस्‍ट और वन डे टीम की कप्‍तानी रोहित शर्मा को ही सौंपी गई है, लेकिन दोनों ही फार्मोट में उप कप्‍तान बदल दिए हैं। टेस्‍ट में अजिंक्‍य रहाणे को टीम का उप कप्‍तान बनाया गया है, जबकि वन डे में हार्दिक पंड्या को उप कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है।




सूर्य कुमार को नहीं मिला टेस्‍ट टीम में स्‍थान

सूर्य कुमार यादव को टेस्‍ट टीम में स्‍थान नहीं मिला है। इसी तरह चेतेश्‍वर पुजारी की भी टीम से छुट्टी कर दी गई है। पुजारा मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाज हैं। वहीं, आईपीएल में दम दिखाने वाले ऋतुराम गायकवाड़ और यशस्‍वी जायसवाल को टीम में पहली बार मौका दिया गया है। वीकेटकीपर बल्‍लेबाज केएस भरत पर भरोसा दिखाय गया है। वहीं, वने टीम में संजू सैमसन और उमरान मलिक की भी वापसी हुई है।

टेस्‍ट टीम में इन खिलाडि़यों को मिला स्‍थान

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), आर अश्विन, आर जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल , मो. सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी।




वन डे में उतरेगी यह टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), शार्दुल ठाकुर, आर जडेजा, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, मुकेश कुमार।

जानिए वेस्टइंडीज दौरे का पूरा शेड्यूल

वेस्टइंडीज दौरे की शुरुआत दो टेस्‍ट मौचों की श्रृखंला से होगी। 12 से 16 जुलाई के बीच पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट दोनों देशों के बीच 100वां मुकाबला होगा, जो 20 जुलाई से क्वींस पार्क ओवल में होगा। दोनों टेस्ट मैच 2023-2025 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियशिप साइकल का हिस्सा होंगे।

टेस्ट मैच के बाद वनडे सीरीज की बारी आएगी, जिसकी शुरुआत 27 जुलाई से हो रही है। भारत तीन मैच की एकदिवसीय श्रृंखला के साथ इस वर्ष अक्टूबर-नवंबर में स्वदेश में होने वाले वनडे विश्व कप की अपनी तैयारी जारी रखेगा।

पहला और दूसरा वनडे मैच 27 और 29 जुलाई को बारबडोस के केनिंग्सटन ओवल ग्राउंड पर खेला जाएगा। तीसरा एकदिवसीय मैच 1 अगस्त को ट्रिनिडाड के ब्रायन लारा क्रिकेट अकादमी स्टेडियम में होगा। इसके बाद टी-20 सीरीज के आखिरी दो मैच अमेरिका में खेले जाएंगे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story