Begin typing your search above and press return to search.

Cricket News: इस बल्लेबाज ने सचिन तेंदुलकर का तोड़ा बड़ा रिकॉर्ड, टीम इंडिया खिलाड़ियों को छोड़ा पीछे... जानिए

Cricket News: इस बल्लेबाज ने सचिन तेंदुलकर का तोड़ा बड़ा रिकॉर्ड, टीम इंडिया खिलाड़ियों को छोड़ा पीछे... जानिए
X
By NPG News

नईदिल्ली I टीम इंडिया के बल्लेबाज शुभमन गिल के सितारे इन दिनों बुलंदियों पर हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में टॉप स्कोरर रहने पर उनको प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड मिला था, जबकि वे अब जिम्बाब्वे के खिलाफ भी इस खिताब को पाने से कुछ ही घंटे दूर हैं। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे वनडे इंटरनेशनल मैच में शतकीय पारी खेली और इसी के साथ उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया।

शुभमन गिल भारत के लिए पहली 9 पारियों में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में गिल ने श्रेयस अय्यर को पीछे छोड़ दिया है। शुभमन गिल ने 9 वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद से 9 पारियों में 499 रन बना लिए हैं। उनसे पहले ये रिकॉर्ड श्रेयस अय्यर ने अपने नाम किया था, जो पहली 9 पारियों में 469 रन बनाने में सफल हुए थे। श्रेयस अय्यर ने नवजोत सिंह सिद्धू (417) और शिखर धवन (401) का रिकॉर्ड तोड़ा था। इस पारी की बदौलत शुभमन गिल ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे में सर्वोच्च स्कोर के मामले में सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया। जिम्बाब्वे के खिलाफ सचिन ने 1996 में 127 रनों की पारी खेली थी। करीब 28 साल बाद शुभमन गिल ने सचिन का ये बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया। गिल ने इस मैच में 130 रन बनाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम कायम किया।

499 रन - शुभमन गिल

469 रन - श्रेयस अय्यर

417 रन - नवोजत सिद्धू

401 रन - शिखर धवन

इसके अलावा शुभमन गिल विदेशी सरजमीं पर भारत के लिए सबसे कम उम्र में शतक जड़ने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने 22 साल 348 दिन की उम्र में शतकीय पारी जिम्बाब्वे के हरारे में खेली है। उनसे कम उम्र में विराट कोहली (22साल 315 दिन) और युवराज सिंह (22 साल 41 दिन) ने ये कमाल किया हुआ है। रोहित शर्मा ने 23 साल 28 दिन की उम्र में वनडे क्रिकेट में जिम्बाब्वे के खिलाफ इस उपलब्धि को हासिल किया था।

Next Story