Begin typing your search above and press return to search.

Cricket News: इस पूर्व क्रिकेटर ने भारतीय टीम की तीखी आलोचना की

Cricket News: इस पूर्व क्रिकेटर ने भारतीय टीम की तीखी आलोचना की
X
By Kapil markam

Cricket News: New Delhi: पूर्व भारतीय क्रिकेटर क्रिस श्रीकांत ने हाल ही में सेंचुरियन में प्रोटियाज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारत की पारी और 32 रन की हार की पृष्ठभूमि में भारतीय टीम की तीखी आलोचना की और उन्हें टेस्ट क्रिकेट में जरूरत से ज्यादा महत्व दिया जाने वाला करार दिया।

श्रीकांत ने कहा कि भारतीय टेस्ट टीम में कई खिलाड़ियों को जरूरत से ज्यादा महत्व दिया गया और उन्होंने खराब प्रदर्शन किया। जिसकी वजह से कुलदीप यादव जैसी योग्य प्रतिभाओं को नजरअंदाज किया गया।

श्रीकांत ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, "टी20 क्रिकेट में भारत को अत्यधिक महत्व दिया जाता है। लेकिन हम वनडे क्रिकेट में एक शानदार टीम हैं। वनडे में सेमीफाइनल या, फाइनल में जो होता है, वह सिर्फ एक मैच की बात है। ये मैच एक भाग्य कारक है और बहुत कुछ भाग्य पर निर्भर करता है।"

श्रीकांत ने कहा, "मैंने रोहित शर्मा का बयान पढ़ा, एक क्रिकेटर के लिए 50 ओवर का विश्व कप एक बड़ी उपलब्धि है। हम कभी-कभी नॉकआउट मैचों, सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल में ख़राब प्रदर्शन करते हैं। लेकिन वनडे में हम एक दमदार टीम हैं। चाहे हम कहीं भी खेलें, चाहे वह भारत हो, ऑस्ट्रेलिया हो या दक्षिण अफ्रीका, हम एक मजबूत टीम हैं।"

उन्होंने विराट कोहली की कप्तानी में टेस्ट क्रिकेट के सुनहरे दौर को याद किया, जहां भारत ने इंग्लैंड में अपना दबदबा, दक्षिण अफ्रीका में लचीलापन और ऑस्ट्रेलिया में जीत का प्रदर्शन किया था। हालांकि, पूर्व क्रिकेटर ने तर्क दिया कि तब से टीम पिछली उपलब्धियों की प्रशंसा कर रही है।

पूर्व क्रिकेटर ने आगे कहा "टेस्ट क्रिकेट में हमें जरूरत से ज्यादा आंका जाता है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा। मुझे लगता है कि यह 2-3 साल का चरण था...जब विराट कोहली टीम के कप्तान थे, तो हम उत्कृष्ट थे। हम इंग्लैंड में हावी थे। जबकि दक्षिण अफ्रीका में कड़ा संघर्ष किया। वहीं, ऑस्ट्रेलिया में हमने जीत हासिल की। 2-4 साल तक हमारा दौर अच्छा रहा।"

श्रीकांत ने कहा कि अब भारत के लिए आईसीसी रैंकिंग को भूलने का समय आ गया है। उन्होंने यह भी तर्क दिया कि खिलाड़ियों और अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन नहीं करने वालों के संयोजन ने भारत की प्रगति में बाधा उत्पन्न की है। श्रीकांत के अनुसार, कुलदीप यादव किनारे पर छोड़े गए गुणवत्ता वाले खिलाड़ी का एक प्रमुख उदाहरण थे।

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने पहले घर से बाहर टीम की सफलता का उल्लेख किया था, लेकिन श्रीकांत ने ऐसे दावों को 18 महीने पहले की गूंज मात्र कहकर खारिज कर दिया। पूर्व क्रिकेटर ने टीम से अतीत के गौरव से आगे बढ़ने और हालिया प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story